म‍िर्गी (epilepsy) से जूझ रही हैं दंगल एक्‍ट्रेस 'फात‍िमा सना शेख', जानें क्‍या है ये बीमारी

Epilepsy in Hindi: दंगल गर्ल फात‍िमा सना शेख ने सोशल मीड‍िया के जर‍िए बताया है क‍ि वो म‍िर्गी से पीड़‍ित हैं। जानते हैं इस बीमारी से जुड़ी जानकारी।  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Nov 14, 2022 15:41 IST
म‍िर्गी (epilepsy) से जूझ रही हैं दंगल एक्‍ट्रेस 'फात‍िमा सना शेख', जानें क्‍या है ये बीमारी

दंगल फ‍िल्‍म में आम‍िर खान की बड़ी बेटी का क‍िरदार न‍िभा चुकी एक्‍ट्रेस फाति‍मा सना शेख ने सोशल मीड‍िया के जर‍िए बताया है क‍ि उन्‍हें म‍िर्गी की बीमारी है। म‍िर्गी जागरूकता माह के अंतराल, फात‍िमा ने इस बीमारी के प्रत‍ि सभी को जागरूक करने के ल‍िए अपने फैन्‍स के साथ स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ी ये न‍िजी जानकारी शेयर की है। एक फैन ने इंस्‍टाग्राम पर फात‍िमा से पूछा क‍ि अगर कोई अकेला हो और उसे म‍िर्गी का दौरा आ जाए, तो उसे क्‍या करना चाह‍िए। इस पर फात‍िमा ने बताया क‍ि अकेले में कुछ नहीं क‍िया जा सकता। ऐसे समय में कंफ्यूजन, मानस‍िक और शारीर‍िक तौर पर असक्षम महसूस होता है। इस दौरान मरीज चाहता है क‍ि उसके पास कोई मौजूद हो। आगे जानते हैं क्‍या है म‍िर्गी की बीमारी, इसके लक्षण और इलाज। 

mirgi symptoms

मिर्गी क्या है?- What is Epilepsy in Hindi

म‍िर्गी एक मस्‍त‍िष्‍क व‍िकार है। इसमें तंत्र‍िका तंत्र यानी नर्वस स‍िस्‍टम प्रभाव‍ित होता है। इस बीमारी में द‍िमाग, शरीर को संदेश नहीं भेज पाता। कुछ समय के ल‍िए व्‍यक्‍त‍ि के संवेदनाएं और भावनाएं प्रकट करने की क्षमता खत्‍म हो जाती है। इस स्‍थ‍ित‍ि में व्‍यक्‍त‍ि अजीब व्‍यवहार करता है। मांसपेश‍ियों में ऐंठन होने लगती है। व्‍यक्‍त‍ि को झटके या बेहोशी भी महसूस हो सकती है।   

इसे भी पढ़ें- क्यों पड़ता है मिर्गी का दौरा? जानें इसके लक्षण, कारण और इलाज    

म‍िर्गी की बीमारी से पीड़ि‍त हैं फात‍िमा सना शेख   

एक्‍ट्रेस फात‍िमा ने इंस्‍टाग्राम के जर‍िए बताया है क‍ि वो लंबे समय से इस बीमारी से जूझ रही हैं। ‘Ask me anything’ सेक्‍शन के जर‍िए फात‍िमा ने अपने फैन्‍स के सवालों के जवाब भी द‍िए हैं। एक यूजर ने पूछा है क‍ि वो इस बीमारी के साथ कैसे ज‍िंदगी ब‍िता रही हैं। फात‍िमा ने इस सवाल का जवाब देते हुए कहा है क‍ि उनके पास पर‍िवार के रूप में मजबूत सपोर्ट है। लेक‍िन बीमारी के साथ ज‍िंदगी बि‍ताना मुश्‍क‍िल होता है इसल‍िए उनके कुछ द‍िन अच्‍छे जाते हैं और कुछ खराब।     

दंगल की शूट‍िंग के दौरान चला था बीमारी का पता

fatima sanah shiekh

फात‍िमा से एक यूजर ने पूछा है क‍ि उन्‍हें इस बीमारी का पता कब चला था। फात‍िमा ने इसके जवाब में बताया है क‍ि दंगल फ‍िल्‍म की शूटिंग के दौरान उन्‍हें इस बीमारी का पता चला था। उस समय उन्‍हें तुरंत अस्‍पताल में भर्ती करने की नौबत आ गई थी। शूट‍िंग के दौरान उन्‍हें पहली बार म‍िर्गी का दौरा आया था। उन्हें शुरुआत में इस बीमारी को अपनाने में समय लगा, वे खुद को इसके ल‍िए तैयार नहीं समझती थीं। फ‍िर उन्‍होंने इस बीमारी के साथ जीना स्‍वीकार क‍िया। फात‍िमा ने ये भी बताया क‍ि बीमारी के बारे में वो क्रू या डायरेक्‍टर को पहले ही बता देती हैं।  

म‍िर्गी होने पर नजर आते हैं ये लक्षण- Epilepsy Symptoms  

  • बेहोश होना 
  • त्‍वचा में झनझनाहट 
  • सोचने-समझने की क्षमता खोना 
  • मुंह से झाग न‍िकलना 
  • भ्रम महसूस होना 
  • स्‍वाद में बदलाव होना 
  • मांसपेश‍ियों में अकड़न होना 
  • होश खोना 
 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Fatima Sana Shaikh (@fatimasanashaikh)

क्‍यों होती है म‍िर्गी की बीमारी?- Epilepsy Causes  

  • द‍िमाग में असामान्‍य ब्‍लड वैसेल्‍स होने के कारण।
  • जन्‍म के समय द‍िमागी व‍िकास में कमी के कारण।
  • गर्भ में क‍िसी हादसे के कारण चोट लगने के कारण म‍िर्गी हो सकती है।
  • क‍िसी हादसे में मानस‍िक क्षत‍ि होना।
  • दिमाग में खून के बहाव का रुकना।

म‍िर्गी का इलाज कैसे क‍िया जाता है?- Epilepsy Treatment    

म‍िर्गी का पता लगाने के ल‍िए ईईजी (Electroencephalogram) टेस्ट क‍िया जाता है। इसके अलावा ब्‍लड टेस्‍ट, शुगर की जांच, कंप्‍लीट ब्‍लड काउंट, क‍िडनी फंक्‍शन टेस्‍ट, सीटी स्‍कैन, एमआरआई टेस्‍ट आद‍ि क‍िया जाता है। म‍िर्गी की न‍ियंत्र‍ित करने के ल‍िए म‍िर्गी की दवा का इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। अगर मरीज को ट्यूमर है, तो सर्जरी की मदद से डॉक्‍टर ट्यूमर को न‍िकाल देते हैं। म‍िर्गी के इलाज में असामान्‍य रक्‍त वाह‍िकाओं को सर्जरी की मदद से हटा द‍िया जाता है।           

म‍िर्गी के लक्षण, कारण और इलाज, तो आपने जान ल‍िए। इस बीमारी का पता चलने पर डॉक्‍टर से संपर्क करें। बीमारी के लक्षणों से बचाव के ल‍िए च‍िक‍ित्‍सा सलाह जरूरी है।  

Disclaimer