Tejpatta Tea Benefits: सर्दियों में पिएं तेजपत्ता की चाय, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

Bay Leaf Tea Health Benefits: तेजपत्ता की तासीर गर्म होती है। सर्दियों में तेजपत्ता की चाय पीने से शरीर को अंदर से गर्माहट मिलती है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Nov 15, 2022 17:25 IST
Tejpatta Tea Benefits: सर्दियों में पिएं तेजपत्ता की चाय, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

Tejpatta Tea Benefits: तेजपत्ता स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। आयुर्वेद में तेजपत्ता को औषधी के तौर पर जाना जाता है। तेजपत्ता न सिर्फ खाने की सुगंध बढ़ाता है बल्कि सेहत को भी कई तरह के फायदे पहुंचाता है। तेजपत्ता में विटामिन सी, ए, बी, ई, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, कॉपर और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को दूर करने में मददगार साबित हो सकते हैं। तेजपत्ता को जितना खाने में शामिल करके स्वाद को बढ़ाया जा सकता है, उतना ही तेजपत्ता से बनने वाली चाय (Health Benefits of bay leaf) का सेवन करना भी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है।

जी हां, तेजपत्ता की चाय पीने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। सर्दियों के मौसम में तेजपत्ते की चाय का सेवन किया जाए तो ये शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद कर सकती है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं तेजपत्ता की चाय (Tejpatta ki chai peene ke fayde) बनाने का तरीका और इसे पीने के फायदों के बारे में।

इसे भी पढ़ेंः ग्रीन टी के साथ क्या मिलाकर पीना चाहिए?

कैसे बनाएं तेजपत्ता वाली चाय - Tejpatta ki chai ki Recipe

सामग्री

तेजपत्ता -2 से 3 पीस

दालचीनी पाउडर - एक चुटकी

पानी -2 कप

शहद - 1/2 चम्मच

नींबू - आधा टुकड़ा

tej-patta-ki-chai

बनाने की विधि

सबसे पहले तेजपत्ता को पानी से धो लें और फिर एक सॉस पैन में 2 कप पानी गर्म करें।

गर्म पानी में धुले हुए तेजपत्ता को डालें और उबालने के लिए रख दें।

1 मिनट में तेजपत्ता को पानी में उबालने के बाद इसमें दालचीनी पाउडर डालें।

इस मिश्रण को 2 से 3 मिनट तक गैस पर उबलने दें और इसमें शहद मिलाएं।

आपकी तेजपत्ता की चाय तैयार हो चुकी है। इसे छलनी की मदद से छान लें। 

अब इसमें स्वाद के हिसाब से नींबू को मिलाकर सेवन करें।

आप सर्दियों के मौसम में दिन में दो बार तेजपत्ता की चाय का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः Sunlight Benefits: सर्दियों में धूप में बैठने से मिलते हैं कई स्वास्थ्य लाभ? जानें धूप लेने का सही तरीका

तेजपत्ते की चाय के फायदे- Benefits of bay leaf tea in Hindi

वजन घटाने में मददगार

तेजपत्ते की चाय शरीर को मेटाबॉलिज्म बूस्ट कर मोटापा और वजन को घटाने में मदद करती है। नियमित तौर पर तेजपत्ते की चाय पीने से शरीर का एक्स्ट्रा फैट बर्न होता है और वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

शरीर में इंसुलिन लेवल सुधारने में मददगार

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी तेजपत्ते की चाय काफी लाभकारी मानी जाती है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी की एक रिसर्च के अनुसार तेजपत्ते का सेवन करने से शरीर में इंसुलिन लेवल सुधारने में मदद मिल सकती है। इतना ही नहीं तेजपत्ते की चाय खून में ग्लूकोज की मात्रा घट सकती है, जिससे डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है।

दिल को रखती है हेल्दी

तेजपत्ता की चाय में पोटेशियम, एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। लाजमी सी बात है कि ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहेगा तो दिल संबंधी समस्याएं नहीं होंगी।

इंफेक्शन से बचाने में मददगार

तेजपत्ता में एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को इंफेक्शन से बचाने में मदद करते हैं। तेजपत्ता में विशेष रूप से कैंडीडा एल्बीकैंस नाम के यीस्ट संक्रमण के खिलाफ प्रभावी रूप से काम कर सकता है। इसलिए फंगल इंफेक्शन होने पर तेजपत्ते का तेल लगाने की सलाह दी जाती है।

 
Disclaimer