गुड़हल की पत्ति‍यों से दूर होती है बालों की 5 समस्याएं, जानें इस्‍तेमाल का तरीका

हेल्‍दी बाल चाह‍िए, तो गुड़हल की पत्ति‍यों का इस्‍तेमाल करें। जानें सही तरीका।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Dec 30, 2022 13:35 IST
गुड़हल की पत्ति‍यों से दूर होती है बालों की 5 समस्याएं, जानें इस्‍तेमाल का तरीका

आयुर्वेद के मुताब‍िक गुड़हल की पत्ति‍यों बालों के ल‍िए फायदेमंद होती हैं। गुड़हल की पत्तियों में आयरन, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते हैं। इसे एक बेहतरीन हेयर टॉन‍िक भी माना जाता है। बाल तेजी से झड़ रहे हैं, तो गुड़हल की पत्ति‍यों को पीसकर पेस्‍ट बना लें और इस्‍तेमाल करें। गुड़हल की पत्ति‍यों के इस्‍तेमाल से हेयर फॉल‍िकल्‍स मजबूत बनते हैं। इस लेख में हम बालों के ल‍िए गुड़हल की पत्ति‍यों के फायदे जानेंगे। 

hibiscus leaf benefits

बालों के ल‍िए गुड़हल की पत्ति‍यों के फायदे 

1. गुड़हल की पत्ति‍यों के इस्‍तेमाल से बालों का पीएच स्‍तर ठीक रहता है। इससे डैंड्रफ की समस्‍या से छुटकारा म‍िलता है।

2. सर्द‍ियों में बाल नमी की कमी के कारण रूखे हो जाते हैं। बालों को शाइनी और मुलायम बनाने के ल‍िए गुड़हल की पत्ति‍यों का इस्‍तेमाल फायदेमंद होता है। गुड़हल की पत्ति‍यों में म्‍यूस‍िलेज होता है जो नैचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है।  

3. बाल झड़ने की समस्‍या से जूझ रहे हैं, तो गुड़हल की पत्ति‍यों का इस्‍तेमाल करें। इन पत्ति‍यों की मदद से बालों की ग्रोथ बेहतर होती है। 

4. गुड़हल की पत्ति‍यों में एंटीबैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं ज‍िससे स्‍कैल्‍प इंफेक्‍शन की समस्‍या दूर होती है। 

5. गंजेपन का श‍िकार हैं, तो गुड़हल की पत्ति‍यों का इस्‍तेमाल करें। गंजेपन के लक्षणों को दूर करने में गुड़हल के फूल और पत्ति‍यां फायदेमंद मानी जाती हैं। 

इसे भी पढ़ें- Hibiscus Flower: 'गुड़हल' के उपयोग से होते हैं ये 13 फायदे, यहां जानें इसके नुकसान भी

गुड़हल की पत्ति‍यों का इस्‍तेमाल बालों पर कैसे करें?

गुड़हल की पत्ति‍यां न केवल स्‍कैल्‍प को हेल्‍दी रखती हैं बल्‍क‍ि बालों को बढ़ाने में भी मदद करती हैं। गुड़हल की पत्ति‍यों के इस्‍तेमाल से स्‍कैल्‍प में ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। जानते हैं बालों पर इसे इस्‍तेमाल करने के कुछ आसान तरीके-   

गुड़हल की पत्ति‍यों वाला हेयर ऑयल 

गुड़हल की पत्ति‍यों से हेयर ऑयल भी बना सकते हैं। हेयर ऑयल बनाने के ल‍िए गुड़हल का फूल और पत्ति‍यों को म‍िलाकर पीसें और बारीक पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को 1 कप नार‍ियल के तेल में म‍िक्‍स करें। इसे थोड़ी देर के ल‍िए गरम करें। तेल ठंडा होने के बाद स‍िर पर अच्‍छी तरह से माल‍िश करें और 30 म‍िनट बाद बालों को धो लें। 

गुड़हल की पत्ति‍यों से बनाएं शैंपू 

शैंपू बनाने के ल‍िए डेढ़ कप पानी में गुड़हल की पत्ति‍यों को उबालें। उबालने के बाद गुड़हल की पत्ति‍यों को पानी के साथ ही पीस लें। पेस्‍ट में थोड़ा बेसन म‍िलाएं और आपका शैंपू तैयार है। आप चाहें तो शैंपू के साथ भी गुड़हल की पत्ति‍यों का पेस्‍ट म‍िला सकते हैं। गुड़हल की पत्ति‍यों में फेना उत्पन्न करने के गुण होते हैं इसल‍िए इससे आसानी से शैंपू बनाया जा सकता है।

गुड़हल की पत्ति‍यों से बनाएं कंडीशनर

गुड़हल की पत्ति‍यों की मदद से हेयर फॉल‍िकल्‍स को पोषण म‍िलता है। इसके इस्‍तेमाल से बाल मुलायम और फ्र‍िज फी बनते हैं। कंडीशनर बनाने के ल‍िए गुड़हल की पत्ति‍यों को धोकर साफ कर लें। इसमें थोड़ा पानी डालकर पीस लें। फ‍िर इस पेस्‍ट को कंडीशनर में म‍िलाएं या शैंपू के बाद बालों की ट‍िप्‍स और लेंथ पर लगाएं। फ‍िर 5 म‍िनट बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें।      

गुड़हल की पत्ति‍यों से बनाएं हेयर मास्‍क 

बालों को जड़ों से मजबूत बनाने के ल‍िए गुड़हल की पत्ति‍यों का हेयर मास्‍क बना सकते हैं। गुड़हल की पत्ति‍यों को पहले धोकर साफ कर लें। फ‍िर पत्ति‍यों को पीसकर पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट में नींबू का रस म‍िलाएं और दही डालकर पेस्‍ट तैयार कर लें। इस म‍िश्रण को बालों पर लगाकर छोड़ दें। 1 घंटे बाद साफ पानी से बालों को साफ कर लें।

ऊपर बताए आसान तरीकों की मदद से गुड़हल की पत्ति‍यों का इस्‍तेमाल बालों के ल‍िए कर सकते हैं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।  

Disclaimer