तेजी से बाल बढ़ाने के लिए इन 4 तरीकों से लगाएं ऑलिव ऑयल, बाल होंगे लंबे-घने

How To Use Olive Oil For Hair Growth: जल्दी बाल बढ़ाने के लिए ऑलिव ऑयल बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। जानें ऑलिव ऑयल से बाल लंबे करने का तरीका।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Jan 10, 2023 15:59 IST
तेजी से बाल बढ़ाने के लिए इन 4 तरीकों से लगाएं ऑलिव ऑयल, बाल होंगे लंबे-घने

How To Use Olive Oil For Hair Growth In Hindi: ऑलिव ऑयल यानी जैतून का तेल हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यही वजह है कि ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल खाना पकाने के लिए भी किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऑलिव ऑयल हमारी त्वचा और बालों के लिए भी लाभकारी होता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा और बालों से जुड़ी कई समस्याएं आसानी से दूर हो सकती हैं। ऑलिव ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसके साथ ही यह विटामिन ई और हेल्दी फैट्स से भी भरपूर होता है। जैतून का तेल बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है। यह स्‍कैल्‍प को पोषण देता है, जिससे बालों की ग्रोथ को बढ़ावा मिलता है। ऑलिव ऑयल बालों को नमी देकर, उन्हें हेल्दी रखने में मदद करता है। बालों में ऑलिव ऑयल लगाने से डैंड्रफ की समस्या दूर होती है और बालों का झड़ना भी कम होता है। ऑलिव ऑयल से सिर की मालिश करने से बाल मजबूत, घने और लंबे बनते हैं। यह बालों को  मुलायम और चमकदार भी बनाता है। अगर आपके बाल लंबे नहीं हो रहे हैं या बालों की ग्रोथ रुक गई है, तो ऑलिव ऑयल से बालों को लंबा करने में मदद मिल सकती है। अब सवाल यह उठता है कि जल्दी बाल बढ़ाने के लिए ऑलिव ऑयल का प्रयोग कैसे करें? या जैतून के तेल से बाल कैसे बढ़ाएं? (Jaitun Ke Tel Se Baal Kaise Badhaye) इस लेख में हम आपको ऑलिव ऑयल से बाल लंबे करने का तरीका बता रहे हैं (Olive Oil Se Baal Lambe Karne Ka Tarika) - 

जैतून के तेल से बाल लंबे करने का तरीका - How To Use Olive Oil For Hair Growth 

ऑलिव ऑइल से स्कैल्प की मालिश करें

यह ऑलिव ऑयल को प्रयोग करने का सबसे आसान तरीका है। इसके लिए ऑलिव ऑयल को हल्का गर्म कर लें। इससे अपने स्कैल्प की मालिश करें और बालों में भी तेल लगाएं। इसे लगभग एक घंटे के लिए लगा रहने दें। फिर किसी हर्बल या माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। हफ्ते में दो बार इसका प्रयोग जरूर करें। ऐसा करने से आपके बाल मजबूत और लंबे बनेंगे।

Olive-Oil-Massage

ऑलिव ऑयल और नारियल का तेल 

ऑलिव और नारियल का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इन दोनों के इस्तेमाल से बाल तेजी से लंबे होते हैं और चमकदार भी बनते हैं। नारियल का तेल बालों को नमी प्रदान करता है और उन्हें ड्राई होने से बचाता है। वहीं, ऑलिव ऑयल बालों के विकास को बढ़ावा देता है। इसके लिए आप दो चम्मच ऑलिव ऑयल लें। इसमें दो चम्मच नारियल का तेल मिलाएं। इसे हल्का गर्म करके अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। लगभग एक घंटे बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लें। आप चाहें तो इसे रातभर के लिए भी लगाकर छोड़ सकते हैं। हफ्ते में दो बार इस तेल का इस्तेमाल करें। 

इसे भी पढ़ें: बालों को जल्दी लंबा करने के लिए इन 3 तरीकों से लगाएं मेथी दाना

ऑलिव ऑयल और अंडा 

अंडे एक सुपरफूड है। अंडे में बायोटिन, विटामिन ए, विटामिन ई, फैट और फोलेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी तत्व बालों को मजबूत बनाते हैं। ऑलिव ऑयल के साथ अंडा मिलाने पर इसका पोषण दोगुना हो जाता है। इसके लिए एक कटोरी में दो अंडे की सफेदी लें। इसमें दो चम्मच जैतून के तेल मिलाएं। इसे एक साथ फेंट लें और एक चिकना पेस्ट तैयार कर लें। इस पैक को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। लगभग 30 मिनट बाद बालों में शैंपू कर लें। इससे आपके बालों की ग्रोथ बढ़ेगी। यह बालों को मुलायम और चमकदार भी बनाएगा।   

ऑलिव ऑयल और अदरक का रस

अदरक का रस एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। यह स्कैल्प की गंदगी और डैंड्रफ को साफ करता है। यह बालों का झड़ना भी कंट्रोल करता है। इसके साथ ही, यह बालों के विकास में भी मदद करता है। इसके लिए अदरक को कद्दूकस करके रस निकाल लें। अब इसमें दो चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं। दोनों चीजों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। फिर इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर लगाएं। कुछ मिनट के लिए बालों की मसाज करें। लगभग 30 मिनट बाद माइल्ड शैम्पू से धो लें। आप सप्ताह में 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके बाद लंबे, घने और चमकदार बनेंगे। 

इसे भी पढ़ें: बेसन से पाएं लंबे और शाइनी बाल, जानें प्रयोग के 3 तरीके

इन तरीकों से ऑलिव ऑयल का प्रयोग करने से आपके बाल जल्दी लंबे होंगे। ऑलिव ऑयल में मौजूद पोषक तत्व बालों से जुड़ी कई समस्याओं से भी छुटकारा दिला सकते हैं।

Disclaimer