बालों को जल्दी लंबा करने के लिए इन 3 तरीकों से लगाएं मेथी दाना

How To Use Fenugreek Seeds For Hair Growth: बालों को लंबा करने के लिए मेथी दाना बहुत लाभकारी साबित हो सकता है।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Jan 05, 2023 16:08 IST
बालों को जल्दी लंबा करने के लिए इन 3 तरीकों से लगाएं मेथी दाना

आज के समय में बालों को झड़ना, पतला होना या कमजोर होना एक आम समस्या बन गई है। कई लोग बालों की धीमी ग्रोथ से भी परेशान रहते हैं। बालों को लंबा करने के लिए लोग महंगे शैंपू, तेल और हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनसे भी कोई खास फायदा नहीं होता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो निराश न हों। बालों को जल्दी लंबा करने के लिए आप मेथी दाना का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, मेथी दाना या मेथी के बीज हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। बालों में मेथी दाना का इस्तेमाल करने से बालों से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं। मेथी में प्रोटीन, विटामिन, पोटेशियम, फैट, आयरन और जिंक जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें निकोटिनिक एसिड भी पाया जाता है, जो बालों को अंदर से पोषण देता है। मेथी के बीज में मौजूद फाइटोएस्ट्रोजेन बालों को लंबा और घना बनाने में मदद करता है। यह स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है और हेयर फॉलिकल्स को मजबूत बनाता है। मेथी दाना स्कैल्प में खुजली और डैंड्रफ की समस्या को भी दूर करने में कारगर है। लेकिन अकसर लोगों के मन में सवाल होता है कि मेथी दाना से बाल कैसे बढ़ाएं? (Methi Dana Se Baal Kaise Badhaye) या बाल लंबे करने के लिए मेथी दाना का प्रयोग कैसे करें? आज इस लेख में हम आपको मेथी दाना से बाल लंबे करने का तरीका बता रहे हैं -

मेथी दाना से बाल कैसे बढ़ाएं - How To Use Fenugreek Seeds For Hair Growth

1. मेथी दाना और नारियल तेल

नारियल का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण मौजूद होते हैं, जो बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करते हैं। नारियल के तेल से मालिश करने से बालों के विकास में भी मदद मिलती है। इसके लिए आप अपनी जरूरत के अनुसार नारियल का तेल ले लें। इसमें एक-दो चम्मच मेथी दाना डालें। इसे तक तक गर्म करें, जब तक मेथी दान लाल न हो जाए। फिर तेल को ठंडा करके अपने बालों की जड़ों से लेकर लंबाई तक में लगाएं। इससे आपके बाल तेजी लंबे होंगे। मेथी दाना और नारियल का तेल लगाने से बाल चमकदार और मुलायम बनते हैं। 

Methi-For-Hair

2. मेथी दाना का पेस्ट 

अगर आपके बालों की ग्रोथ रुक गई है, तो आप मेथी दाना का पेस्ट बनाकर भी प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको दो-तीन चम्मच मेथी दाना को एक गिलास पानी में रातभर भिगोकर रख देना है। अगली सुबह इसका पानी छान लें और मेथी को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अब मेथी के पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी और माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। बालों में मेथी दाना का पेस्ट लगाने से स्कैल्प की गंदगी और डैंड्रफ का सफाया होता है। इससे बालों की जड़ें मजबूत बनती हैं और बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है।  

इसे भी पढ़ें: पान के पत्तों से बढ़ाएं बालों की लंबाई, जानें हेयर मास्क बनाने का तरीका

3. मेथी दाना और शहद 

बालों को जल्दी लंबा करने के लिए मेथी दाना और शहद का इस्तेमाल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए आप दो चम्मच मेथी दाना को पानी में रातभर के लिए भिगो दें। अगली सुबह इसे पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसमें एक चम्मच शहद मिला लें। फिर इसे अपने स्कैल्प और बालों में लगाएं। लगभग 30 मिनट बाद बालों को शैंपू से धो लें। ऐसा आप हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं। इससे आपके बालों की ग्रोथ बढ़ेगी और बाल लंबे-घने बनेंगे। मेथी दाना और शहद का हेयर पैक बालों को मुलायम और चमकदार भी बनाता है। 

इसे भी पढ़ें: इन 3 तरीकों से लगाएं अलसी, तेजी से बढ़ेंगे बाल

इन तरीकों से मेथी दाना का प्रयोग करने से आपके बाल जल्दी लंबे होंगे। मेथी दाना में मौजूद पोषक तत्व बालों को मजबूत और घना बनाने में मदद करते हैं। इससे बालों से जुड़ी कई समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।

Disclaimer