इन 3 तरीकों से लगाएं अलसी, तेजी से बढ़ेंगे बाल

How To Use Flax Seeds For Hair Growth: बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए अलसी का इस तरह से प्रयोग करें। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Jan 04, 2023 15:00 IST
इन 3 तरीकों से लगाएं अलसी, तेजी से बढ़ेंगे बाल

How To Use Flax Seeds For Hair Growth: बाल चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने का काम करते हैं। लेकिन कई बार बहुत से प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के बाद भी बाल नहीं बढ़ते हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए लोग कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। ये प्रोडक्ट्स थोड़े समय के लिए, तो बालों को फायदा पहुंचाते है। लेकिन इनके ज्यादा इस्तेमाल से बालों को नुकसान भी हो सकता है। ऐसे में बालों के तेजी से विकास के लिए बालों पर अलसी का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। अलसी बालों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। अलसी के इस्तेमाल से बाल तेजी से बढ़ने के साथ चमकदार भी बनते है। अलसी के बीज ड्राई स्कैल्प की समस्या को भी आसानी से दूर करते हैं। आइए जानते हैं बालों पर अलसी किस तरह लगाई जा सकती हैं।

अलसी और दही

अलसी बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते है। बालों में इसे लगाने के लिए अलसी को दरदरा पीस लें। उसके बाद इसमें दही, शहद और नींबू का रस मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को बालों में 30 मिनट तक लगा के रखें। उसके बाद बालों को नॉर्मल पानी से वॉश करें। इस तरह से बालों में अलसी लगाने से बाल मजबूत होने के साथ बाल चमकदार भी बनेंगे।

अलसी का जेल 

अलसी का जेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसको बालों पर इस्तेमाल करने के लिए पहले इसको कटोरी में डालकर उबाल लें। जब उबल जाएं, तो गर्म गर्म अलसी को छन्नी में डालकर छान लें। इसे जेल अलग होने में मदद मिलेगी। जेल निकलने के बाद इसे मिक्सर में पीस लें। अब इसमें 1 चम्मच बेसन और 2 चम्मच दही को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इस मिक्सर को बालों में 15 से 20 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद बालों को शैंपू से वॉश कर लें। इस तरीके से बालों पर अलसी लगाने से बाल तेजी से बढ़ेंगे। 

alsi

इसे भी पढ़ें- बच्चों को खिलाएं ये 5 फल, पानी की कमी को करेंगे पूरा

अलसी और नारियल का तेल

बालों पर अलसी और नारियल का तेल लगाने के लिए अलसी को हल्का सा पीस लें। उसके बाद इसमें नारियल तेल मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को बालों पर 30 मिनट के लिए लगा रहने दें। उसके बाद बालों को शैंपू से वॉश करें। नारियल तेल में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण बालों को पोषण देकर उन्हें मजबूत बनाते हैं।

अलसी बालों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। लेकिन ध्यान रखें अगर आपने बालों पर कोई ट्रीटमेंट कराया है, तो हेयर एक्सपर्ट से पूछ कर ही इसका इस्तेमाल करें। बालों पर अलसी लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer