झड़ रहे हैं सिर के आगे के बाल? वापस उगाने के लिए लगाएं ये 5 चीजें

How to grow hair on front side of head: अगर आपके सिर के आगे के बाल झड़ गए हैं, तो आप कुछ चीजों के प्रयोग से बालों को दोबारा उगा सकते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Jan 04, 2023 12:00 IST
झड़ रहे हैं सिर के आगे के बाल? वापस उगाने के लिए लगाएं ये 5 चीजें

Sir Ke Aage Ke Baal Kaise Ugaye?: आज के समय में बालों का झड़ना एक बेहद आम समस्या बन चुका है। आजकल की बिजी लाइफ में हम अपने बालों की सही देखभाल नहीं कर पाते हैं, जिसकी वजह से बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं। गलत खानपान, तनाव, प्रदूषण व केमिकल युक्त हेयर प्रॉडक्ट के इस्तेमाल की वजह से बाल झड़ने लगते हैं। कई लोगों के बाल तो काफी अधिक झड़ने शुरू हो जाते हैं। ऐसे में जब बाल लंबे समय तक झड़ते रहते हैं, तो इससे गंजापन होने लगता है। गंजेपन की परेशानी सिर्फ पुरूषों में ही नहीं, बल्कि महिलाओं में भी देखी जाती है। गंजेपन के कारण लोगों को काफी शर्मिंदगी भी झेलनी पड़ती है। खासतौर पर अगर सिर के आगे के बाल झड़ जाएं, तो इससे व्यक्ति क पूरा लुक खराब हो जाता है। ऐसे में लोग बालों को दोबारा उगाने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार इनसे भी कोई फायदा नहीं मिलता है। ऐसे में आप कुछ प्राकृतिक उपायों की मदद से गंजेपन की समस्या को दूर कर सकते हैं। आप सिर के आगे के बाल उगाने के लिए कुछ नेचुरल चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं सिर के आगे के बाल कैसे उगाएं? या फिर सिर में नए बाल उगाने के लिए क्या लगाएं  -

1. प्याज का रस

बालों के विकास के लिए प्याज का रस बहुत फायदेमंद माना जाता है। अगर आपके सिर के आगे के बाल झड़ गए हैं, तो आप प्याज के रस को बालों में लगा सकते हैं। प्याज का रस सल्फर का एक समृद्ध स्रोत है, जो बालों को झड़ने से रोकता है। बालों में प्याज का रस लगाने से स्कैल्प की गंदगी दूर होती है और डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलता है। बालों में प्याज का रस लगाने से पतले बालों की समस्या भी दूर होती है। गंजेपन की समस्या को दूर करने के लिए बालों में प्याज का रस लगाएं। लगभग 30 मिनट बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लें। 

2. एलोवेरा

एलोवेरा सेहत के साथ ही बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। एलोवेरा बालों को दोबारा उगाने में मदद कर सकता है। अगर आपके सिर के आगे के बाल झड़ गए हैं, तो आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा में विटामिन ए, बी, सी और ई मौजूद होते हैं। बालों में एलोवेरा लगाने से गंजेपन की शिकायत दूर होती है। एलोवेरा स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और स्कैल्प को पोषण प्रदान करता है। यह बालों को कंडीशन करता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है। आप सिर के बालों को उगाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Front-Hairfall

3. रोजमैरी ऑयल

बालों के विकास के लिए रोजमैरी एसेंशियल ऑयल भी काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर आपके सिर के आगे के बाल झड़ गए हैं, तो आप रोजमैरी ऑयल का प्रयोग कर सकते हैं। यह बालों के हेयर फॉलिकल्स को पोषण प्रदान करके उन्हें मजबूत बनाता है। अगर आपके सिर के आगे के हिस्से में गंजापन है, तो आप रोजमैरी एसेंशियल ऑयल को जोजोबा ऑयल में मिक्स करके लगाएं। फिर स्कैल्प की हल्के हाथों से 10-15 मिनट तक मालिश करें। थोड़ी देर बाद बालों को पानी से धो लें। आप सिर के बाल जल्दी उगाने के लिए हफ्ते में दो बार रोजमैरी ऑयल लगा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: बाल झड़ने की समस्या रोक सकता है गुलाब जल, जानें इस्तेमाल का तरीका

4. आलू 

आलू भी गंजेपन की समस्या को दूर करने का रामबाण इलाज है। आलू में कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं, जो बालों के रोम छिद्रों को पोषण प्रदान करते हैं। अगर आपके सिर के आगे के बाल झड़ रहे हैं, तो आप आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक बर्तन में आलू को उबाल लें। फिर इसके पानी पूरी तरह ठंडा कर लें। अपने बालों को शैंपू से धोने और कंडीशनिंग करने के बाद आलू का पानी अपने स्कैल्प पर डालें। आलू बालों के विकास को बढ़ाता है और बालों में नई चमक ला सकता है।

5. ऑलिव ऑयल 

ऑलिव ऑयल यानी जैतून का तेल हमारी स्किन के साथ ही बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। ऑलिव ऑयल बालों को दोबारा उगाने में मदद कर सकता है। ऑलिव ऑयल स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और हेयर फॉलिकल्स को उत्तेजित करता है। ऑलिव ऑयल लगाने से बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है। सिर के आगे के बालों को दोबारा उगाने के लिए ऑलिव ऑयल को हल्का गर्म लें। अब इसे बालों में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। 20-30 मिनट बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। 

इसे भी पढ़ें: रीठा के पानी से धोएं बाल, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Tips to grow hair on forehead In Hindi: सिर के आगे के बालों को दोबारा उगाने के लिए आप एलोवेरा, प्याज का रस, ऑलिव ऑयल, आलू और रोजमैरी ऑयल इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अगर बालों का झड़ना नहीं रुक रहा है या बाल दोबारा नहीं उग रहे हैं, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Disclaimer