रीठा के पानी से धोएं बाल, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Reetha Water Benefits For Hair: रीठा के पानी से बाल धोने से बालों की कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। जानें रीठा का पानी कैसे बनाएं -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 22, 2022 16:34 IST
रीठा के पानी से धोएं बाल, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Reetha Ke Pani Ke Fayde: बालों के लिए रीठा एक बेहतरीन जड़ी-बूटी है। आयुर्वेद में रीठा को बालों के लिए बहुत फायदेमंद बताया गया है। बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए रीठा का इस्तेमाल प्राचीन काल से किया जा रहा है। रीठा बालों को लंबा, मुलायम और चमकदार बनाता है। इसी वजह से कई हर्बल शैंपू, ऑयल और हेयर केयर प्रोडक्ट्स में रीठा का इस्तेमाल किया जाता है। रीठा बालों से जुड़ी तमाम समस्याओं का रामबाण इलाज है। यह बालों को झड़ने से रोकता है और उन्हें घना बनाता है। अब सवाल यह उठता है कि बालों में रीठा का प्रयोग कैसे करें? आप बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए रीठा का इस्तेमाल कई तरह से कर सकते हैं। इनमें से एक तरीका है रीठा के पानी से बाल धोना। इस लेख में हम आपको रीठा के पानी से बाल धोने के फायदों के बारे में विस्तार से बताएंगे (Benefits of washing hair with reetha water In Hindi) -

रीठा के पानी से बाल धोने के फायदे - Washing Hair With Reetha Water Benefits

बालों का झड़ना रोकता है 

डैंड्रफ साफ करता है अगर आपके बाल झड़ रहे हैं, तो आप रीठा के पानी से बाल धो सकते हैं। रीठा में मौजूद तत्व बालों को पोषण प्रदान करके, उन्हें मजबूत बनाते हैं। रीठा के पानी से बाल धोने से बालों का झड़ना रुक सकता है। 

Reetha-Water-Benefits

डैंड्रफ की समस्या दूर करता है 

अगर आप बालों में डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं, तो रीठा के पानी से बाल धोने से आपको फायदा हो सकता है। रूसी की समस्या के लिए रीठा रामबाण इलाज है। रीठा के पानी में एंटी-बैक्टीरियल एंटी-फंगल गुण होते हैं। यह स्कैल्प की सफाई करता है और स्कैल्प में होने वाली खुजली और डैंड्रफ को दूर करने में मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें: नमक के पानी से धोएं बाल, इन परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

बालों को बनाए घना 

अगर आपके बाल पतले और कमजोर हैं, तो आप रीठा के पानी से बाल धो सकते हैं। रीठा बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है। बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए आप रीठा के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। रीठा के पानी से बाल धोने से बालों की ग्रोथ बढ़ती है।

सिर की जूं से छुटकारा 

रीठा के पानी से बाल धोने से सिर की जूं से छुटकारा मिल सकता है। रीठा में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो सिर की जूं हटाने में मददगार होता है। 

बालों में डाले नई चमक 

रीठा के पानी से बाल धोने से बालों की ड्राईनेस दूर होती है। रीठा का पानी आपके डल और बेजान बालों में नई जान डाल सकता है। यह बालों का रूखापन कम करता है और उसके टेक्सचर को सुधारता है।  

इसे भी पढ़ें: बालों की हर समस्या को दूर करे नारियल पानी, इस तरह करें इस्तेमाल

रीठा का पानी कैसे बनाएं - How To Make Reetha Water In Hindi

रीठा का पानी बनाने के लिए आप एक बर्तन में पानी लें। इसमें 100 ग्राम सूखा रीठा डालें। आप चाहें तो रीठा पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके बाद इस पानी को तब तक उबालें जब तक कि यह आधा न हो जाए। फिर इसे ठंडा कर लें और इसमें रीठा को मैश कर लें। इसके बाद इस पानी को छान लें। फिर जिस तरह आप सामान्य पानी से बाल धोते हैं, उसी तरह रीठा के पानी से अपने बालों को धोएं।

Disclaimer