जल्दी बाल बढ़ाने के लिए करें लौंग, तेज पत्ता और रोजमेरी का प्रयोग, जानें तरीका

Cloves Bay Leaves And Rosemary For Hair: बालों में लौंग, तेजपत्ता और रोजमेरी लगाने से बालों का विकास जल्दी होता है, साथ ही कई समस्याएं दूर होती है।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 22, 2022 01:16 IST
जल्दी बाल बढ़ाने के लिए करें लौंग, तेज पत्ता और रोजमेरी का प्रयोग, जानें तरीका

Cloves Bay Leaves And Rosemary For Hair: बालों का झड़ना तो बहुत आम समस्या है, लेकिन अक्सर हम देखते हैं कि कुछ लोगों के बाल बहुत धीरे-धीरे बढ़ते हैं, या एक निश्चित लंबाई के बाद उनके बाल बढ़ना बंद हो जाते हैं। साथ ही बाल झड़ने के बाद उनकी जगह नए बाल नहीं उगते हैं। यह कुछ लोगों में गंजेपन की समस्या कारण भी बन सकता है। इसके कारण लोगों को काफी परेशानी होती है, साथ ही इससे छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय खोजने और उन्हें आजमाने में लगे रहते हैं। वे कई हेयर केयर प्रोडक्ट्स का भी प्रयोग करते हैं, जो सिर्फ बाल बढ़ाने का दावा करते हैं और आपके बालों को फायदे के बजाए नुकसान पहुंचाते हैं। क्योंकि बाजार में मौजूद ज्यादातर हेयर केयर प्रोडक्ट्स चाहें फिर वो तेल हो, शैंपू या फिर हेयर मास्क सभी केमिकल से भरपूर होते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं अगर आप बालों में लौंग, तेजपत्ता और रोजमेरी का मिश्रण अप्लाई करें तो इससे बालों के विकास को तेज करने में मदद मिल सकती है? साथ ही बालों की कई अन्य समस्याएं भी दूर हो सकती हैं? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! अब आप सोच रहे होंगे कि आप इन तीनों ही सामग्रियों को प्रयोग बालों में कैसे कर सकते हैं? इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

Cloves Bay Leaves And Rosemary For Hair Growth

जल्दी बाल बढ़ाने के लिए लौंग, तेजपत्ता और रोजमेरी का प्रयोग कैसे करें- Cloves Bay Leaves And Rosemary For Hair Growth

लौंग, तेज पत्ता और लौंग तीनों में ही कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो बालों की समस्याएं दूर करने में मदद करते हैं। इनमे एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रोपर्टीज होती हैं। तीनों को ही बालों के विकास में बहुत लाभकारी माना जाता है और काफी प्रयोग भी किया जाता है। यहां नीचे तीनों को साथ में प्रयोग करने का आसान तरीका बताया गया है....

इसे भी पढें: सफेद बालों को नैचुरली काला बनाते हैं तेज पत्ता और लौंग, ये 4 समस्याएं भी करते हैं दूर

इसके लिए आपको 4-5 तेज पत्ता, 10-12 लौंग और 2 चम्मच रोजमेरी पाउडर लेना है। फिर इसमें आपको जरूरत के अनुसार पानी मिलाना है। आप चाहें तो तीनों सामग्रियों को पहले सरसों तेल या नारियल तेल में पका भी सकते हैं। इस तरह आपका प्राकृतिक हेयर मास्क तैयार हो जाएगा। इसे मिश्रण को स्कैल्प और बालों में अच्छी तरह लगाएं, कुछ समय मालिश करें फिर इसे बालों में छोड़ दें। इसे सिर धोने से कम से कम 3-4 घंटे पहले बालों में लगाएं। अब एक माइल्ड शैंपू और सादे पानी के साथ सिर धो लें। इसे सप्ताह में 2-3 बार  लगाएं।

इसे भी पढें: अजवाइन और सरसों का तेल दिलाएगा हेयर फॉल से छुटकारा, जानें कैसे करें इस्तेमाल

बालों में लौंग, तेजपत्ता और रोजमेरी लगाने के फायदे- Cloves Bay Leaves And Rosemary Benefits For Hair

1. इससे डैंड्रफ का सफाया करने में मदद मिलेगी

2. बालों का झड़ना धीरे-धीरे कम होगा

3. बालों का विकास जल्दी होगा

4. दो-मुहे डैमेज बालों की समस्या दूर होगी

5. सफेद बालों की समस्या दूर करने में भी यह मिश्रण बहुत लाभकारी है।

All Image Source: Freepik

Disclaimer