सफेद बालों को नैचुरली काला बनाते हैं तेज पत्ता और लौंग, ये 4 समस्याएं भी करते हैं दूर

Bay Leaves And Cloves Benefits: बालों के लिए तेजपत्ता और लौंग बहुत फायदेमंद हैं, ये बाल काले करने और कई समस्याएं दूर करने में मदद करते हैं।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 19, 2022 13:02 IST
सफेद बालों को नैचुरली काला बनाते हैं तेज पत्ता और लौंग, ये 4 समस्याएं भी करते हैं दूर

Bay Leaves And Cloves Benefits For Hair: बालों का सफेद होना एजिंग के सबसे आम लक्षणों में से एक है। लेकिन आजकल हम देखते हैं कि कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं। साथ ही बालों का झड़ना, उनका पतला होना, डैंड्रफ, ड्राई और फ्रिजी हेयर जैसी समस्याएं भी लोगों में बहुत आम हो गई हैं। इसका एक बड़ा कारण बालों की पर्याप्त देखभाल न करना है। हालांकि बालों के सफेद होना या अन्य समस्याओं के लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। कुछ में ये समस्याएं अनुवांशिक हो सकती हैं, तो कुछ में पोषण की कमी और बालों में केमिकल से भरपूर हेयर केयर प्रोडक्ट्स के अधिक प्रयोग के कारण भी हो सकती है। लेकिन सवाल यह है कि बालों की इन समस्याओं से छुटकारा पाने, साथ ही नैचुरली काले और शाइनी बाल पाने के लिए आप क्या कर सकते हैं?

क्या आप जानते हैं अगर आप बालों में तेजपत्ता और लौंग का प्रयोग करते हैं, तो यह न सिर्फ बालों की आम समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है, बल्कि सफेद बालों से छुटकारा भी दिला सकता है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! यह नुस्खा बाजार में मौजूद किसी केमिकल युक्त तेल या शैंपू से बहुत अधिक प्रभावी साबित हो सकता है। बस आपको बालों में इनका प्रयोग कैसे करना है इसका सही तरीका पता होना चाहिए। इस लेख में हम आपके साथ बालों के लिए तेजपत्ता और लौंग के फायदे, साथ ही बालों में लगाने का तरीका शेयर कर रहे हैं।

Benefits Of Bay Leaves And Cloves For Hair

बालों के लिए तेजपत्ता और लौंग कैसे फायदेमंद हैं- How bay leaf and cloves beneficial for hair

जब बालों को हेल्दी रखने की बात आती है तो तेज पत्ता लौंग में ऐसे कई जरूरी पोषक तत्व और औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो इसमें बहुत अहम भूमिका निभाते हैं। तेजपत्ता और लौंग दोनों में ही एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, साथ ही इसमें  एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं। ये सभी बालों को नुकसान पहुंचने से बचाने और उन्हें स्वस्थ रखने में बहुत अहम भूमिका निभाते हैं। जब आप इन्हें बालों पर लगाते हैं, तो यह बालों के रोम, स्कैल्प और बालों को पोषण प्रदान करते हैं। इससे बालों को कई फायदे मिलते हैं जिनके बारे में नीचे बताया गया है....

बालों के लिए तेजपत्ता और लौंग के फायदे- Benefits Of Bay Leaves And Cloves For Hair

  1. डैंड्रफ दूर होता है: यह बालों के पतले होने और झड़ने का एक बड़ा कारण है। लेकिन तेज पत्ता और लौंग स्कैल्प में जमा हानिकारक बैक्टीरिया और डेड स्किन को साफ करने में मदद करते हैं। जिससे डैंड्रफ से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।
  2. बालों का झड़ना कम होता है: यह डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने के साथ ही आपके बालों को जड़ों को मजबूत बनाता है और बालों का झड़ना धीरे-धीरे कम करता है।
  3. यह बालों के विकास में मदद करते हैं: जिन लोगों के बाल बहुत कम बढ़ते हैं, उनके लिए तेजपत्ता और लौंग बहुत फायदेमंद हैं। क्योंकि ये न सिर्फ बालों के तेजी से विकास में मदद करते हैं, बल्कि नए बाल उगाने में भी सहायक हैं।
  4. ड्राई और फ्रिजी हेयर से दिलाए छुटकारा: तेजपत्ता और लौंग का मिश्रण बालों में रूखापन, दो मुहे और कर्ली बालों की समस्या को दूर उन्हें घने, मजबूत और नैचुरली चमकदार बनाने में मदद करता है।
  5. सफेद बाल करे काले: सफेद बालों से बचाव, साथ ही उन्हें फिर से काले बनाने में तेज पत्ता और लौंग बहुत फायदेमंद साबि हो सकते हैं।

बालों में तेजपत्ता और लौंग कैसे लगाएं- How To Apply Bay Leaf And Cloves On Hair

हेल्दी और मजबूत बाल पाने के लिए बालों में तेजपत्ता और लौंग का प्रयोग करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको बस 20-20 लौंग और 4-5 करी पत्ता लेना है। फिर गैस पर एक पतीले में पानी भरकर उबालने के लिए रखें, इसमें तेज पत्ता और लौंग डालें। इसे तब तक उबालें जब तक कि पानी का रंग न बदल जाए। इसे ठंडा होने दें, फिर रात में सोने से पहले बालों में लगाएं और अच्छी तरह स्कैल्प की मालिश करें। इसे रातभर के लिए बालों में छोड़ दें, फिर सुबह एक माइल्ड शैंपू से सिर धो लें। इसे सप्ताह में 2-3 बार जरूर लगाएं।

आप चाहें तो सुबह खाली पेट तेजपत्ता और लौंग के पानी का सेवन भी कर सकते हैं। लेकिन अधिक मात्रा में न करें। साथ ही 250ml पानी में सिर्फ 4-5 लौंग और 1-2 तेजपत्ता डालकर ही उबालें और पिएं।

इसे भी पढें: बालों में कच्चा दूध लगाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कैसे लगाएं

यह भी ध्यान रखें

इस तरह बालों में तेजपत्ता और लौंग का प्रयोग करने से बहुत फायदा मिलेगा। लेकिन आपको अपनी जीवनशैली में भी कुछ बदलाव करने चाहिए। क्योंकि बालों की इन समस्याओं के लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं जैसे कि हमने ऊपर कुछ कारण बताए हैं। आपको इनके कारणों पर भी ध्यान देने की जरूरत है। इसलिए एक अच्छे डॉक्टर से सलाह हैं और इसके लिए उपचार भी लें। क्योंकि कुछ मामलों में बालों की समस्याएं किसी अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या के कारण भी होती हैं।

All Image Source: Freepik

Disclaimer