बालों में कच्चा दूध लगाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कैसे लगाएं

Raw Milk For Hair Benefits For Hair: बालों में कच्चा दूध लगाने के फायदे कई होते हैं, लेकिन इसे बालों में कैसे लगाएं बहुत कम लोग जानते हैं।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 12, 2022 16:39 IST
बालों में कच्चा दूध लगाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कैसे लगाएं

Raw Milk For Hair Benefits For Hair: दूध पीना संपूर्ण स्वास्थ्य लिए बहुत फायदेमंद होता है, इस बात से तो हम सभी अच्छी तरह परिचित हैं। यही कारण है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स रोजाना एक गिलास दूध जरूर पीने की सलाह देते हैं। यह पोषण से भरपूर होता है, जो न सिर्फ हमारी मांसपेशियों को स्वस्थ रखने, बल्कि दांत और हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है। यह हमारे शारीरिक, मानसिक और त्वचा को हेल्दी रखने में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, दूध का सिर्फ सेवन ही नहीं, बल्कि इसे सीधे त्वचा या बालों पर लगाने से भी कई समस्याएं दूर होती हैं। त्वचा पर कच्चे दूध का प्रयोग तो आपने अक्सर लोगों को करते देखा होगा, लेकिन आप बालों में भी कच्चा दूध लगा सकते हैं और बालों की कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। बस आपको सही तरीके से बालों में इसका प्रयोग करना है। इस लेख में हम आपको बालों में कच्चा दूध लगाने के 5 फायदे, साथ ही लगाने का सही तरीका बता रहे हैं।

बालों कच्चा दूध लगाने के फायदे- Benefits For Raw Milk For Hair

1. बालों को मिलता है पोषण

बालों को हेल्दी रखने के लिए आंतरिक पोषक जितना जरूरी है, उतना ही उन्हें बाहर से भी पोषण प्रदान करना भी। जब आप कच्चा दूध बालों में लगाते हैं, तो इससे आपके बाल, स्कैल्प और बालों के रोम को पोषण मिलता है और स्कैल्प में नमी बनी रहती है। यह स्कैल्प और बालों को ड्राई होने से बचाने में मदद करता है साथ ही, डैंड्रफ से बचाव में भी।

Benefits Of Applying Raw Milk On Hair

2. बालों को बनाए मजबूत

दूध में मौजूद प्रोटीन बालों को मजबूती प्रदान करता है। साथ ही पतले-कमजोर बालों को मोटा और घना बनता है।

3. बालों के विकास को दे बढ़ावा

प्रोटीन के साथ ही दूध कैल्शियम से भी भरपूर होता है। जिससे यह न सिर्फ बालों का झड़ना रोकने में मदद करता है, बल्कि उनके धीमे विकास को तेज करने में भी लाभकारी है। 

इसे भी पढें: क्या सफेद बाल फिर से काले हो सकते हैं? जानें एक्सपर्ट की राय

4. नए बाल उगाने और गंजेपन को रोकने में करे मदद

विटामिन ए, बी, डा, बायोटिन, पोटेशियम जैसे जरूरी पोषक तत्व बालों के विकास में अहम भूमिका निभाते हैं, साथ ही बालों का झड़ना कम करते हैं। ये सभी दूध में प्रचुर मात्रा में होते हैं, हालांकि हमें अपनी डाइट से भी इन्हें प्राप्त जरूर करना चाहिए।

5. बाल बनाए स्मूथ और शाइनी

दूध एक नेचुरल क्लींजर और मॉइश्चराइजर है, यह सिर्फ त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी समान रूप से काम करता है। यह ड्राई और फ्रिजी हेयर, घुंघराले या कर्ली बालों की समस्या दूर कर आपके बालों में एक नेचुरल चमक लाता है और बाल मुलायम बनते हैं। यह स्कैल्प की डेड स्किन और पपड़ीदार त्वचा साफ करने में भी मदद करता है।

इसे भी पढें: आंवला, रीठा और शिकाकाई से बाल कैसे बढ़ाएं? जानें प्रयोग का तरीका

बालों में कच्चा दूध कैसे लगाएं- How To Apply Raw Milk On Hair

आप दूध कच्चे दूध को सीधे तौर पर बालों में लगा सकते हैं, फिर कुछ समय 15-20 मिनट के लिए बालों में छोड़ सकते हैं। उसके बाद सादे पानी से सिर धो सकते हैं।

इसके अलावा आप बालों में कच्चे दूध में शहद, केला या अंडा में से कोई एक सामग्री मिलाकर बालों में इसे हेयर मास्क की तरह भी अप्लाई कर सकते हैं। कम से कम बालों में 20-25 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें, फिर एक माइल्ड शैंपू और सादे पानी से सिर धो लें।

All Image Source: Freepik

Disclaimer