सर्दियों में गर्म पानी से धोते हैं बाल? एक्सपर्ट बता रहे हैं इसके नुकसान

Side Effects Of Washing Hair With Warm Water: अगर आप सर्दियों में बालों को गर्म पानी से धोते हैं, तो इसके नुकसान जरूर जान लें। 

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 08, 2022 11:07 IST
सर्दियों में गर्म पानी से धोते हैं बाल? एक्सपर्ट बता रहे हैं इसके नुकसान

सर्दियों में लोग ठंड से बचने के लिए गर्म पानी से नहाना शुरू कर देते हैं। गर्म पानी से नहाने से शरीर को गर्माहट मिलती है और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है। गर्म पानी से नहाने से बॉडी रिलैक्स होती है और दिनभर की थकान मिट जाती है। गर्म पानी से नहाना तो ठीक है, लेकिन कई लोग गर्म पानी से बालों को भी धोते हैं। अगर आप भी अपने बालों को गर्म पानी से धोते हैं तो इस लेख को जरूर पढ़ें। दरअसल, गर्म पानी से बालों को धोना आपके बालों के लिए अच्छा नहीं है। यह हमारा नहीं, डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ जयश्री शरद का कहना है। डॉ जयश्री ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर एक पोस्ट शेयर करते हुए बताया है कि बालों को गर्म पानी से क्यों नहीं धोना चाहिए। आइए जानते हैं बालों को गर्म पानी से धोने पर क्या नुकसान हो सकते हैं (Side Effects Of Washing Hair With Warm Water) -

केराटिन को नुकसान हो सकता है 

डॉ जयश्री के मुताबिक हमारे हेयर शाफ्ट एक प्रोटीन से बने हुए होते हैं। इस प्रोटीन को केराटिन कहते हैं। जब हेयर शाफ्ट में किसी भी तरह की हीट अप्लाई की जाती है, फिर चाहे वो गर्म पानी हो, ब्लो ड्राई हो, स्ट्रेटनिंग, आयरन, रिबॉन्डिंग या पर्मिंग हो, तो यह बॉन्ड्स टूट जाते हैं। यही वजह है कि बालों को कभी भी गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए। 

डैंड्रफ की समस्या हो सकती है 

बालों को गर्म पानी से धोने से रूसी की समस्या हो सकती है। दरअसल, बालों को गर्म पानी से धोने से स्कैल्प की नमी खो जाती है, जिससे बालों में डैंड्रफ हो सकता है। इससे बचने के लिए बालों को हमेशा ठंडे पानी से ही धोना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: इस तरह बालों में नारियल तेल लगाने से मिलेंगे फायदे, जानें इस्तेमाल करने के 4 तरीके

बाल झड़ सकते हैं 

बालों को ज्यादा गर्म पानी से धोने से बाल झड़ने की समस्या हो सकती है। दरअसल, बालों में गर्म पानी डालने से बालों की जड़ें कमजोर हो सकती हैं, जिससे बाल आसानी से टूटने लगते हैं। 

Warm-Water-Wash

बाल गंदे हो सकते हैं

गर्म पानी से बाल धोने से बाल ज्यादा गंदे होते हैं। दरअसल, गर्म पानी से बालों को धोने से स्कैल्प के पोर्स आसानी से खुल जाते हैं। इससे गंदगी पोर्स में जमा हो जाती है, जिससे बाल ज्यादा गंदे हो जाते हैं। 

बालों का कलर उतर सकता है 

अगर अपने बालों को कलर करवाया है, तो बालों को गर्म पानी से न धोएं। ऐसा करने से आपके बाल खराब हो सकते हैं और कलर भी उतर सकता है। 

बालों को धोने के लिए कैसे पानी यूज करें? 

बालों को धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। एकदम ठंडे या गर्म पानी से बालों को धोने से उन्हें नुकसान पहुंच सकता है। गुनगुने पानी से बालों के क्यूटिकल्स ओपन होते हैं, जिससे बाल अच्छी तरह साफ होते हैं। 

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या करें कम, इन 3 तरीकों से लगाएं अंडे का हेयर मास्क

Side Effects Of Washing Hair With Warm Water: बालों को गर्म पानी से धोने से बालों को नुकसान पहुंच सकता है। इससे स्कैल्प की नमी खो सकती है और बाल झड़ सकते हैं। सर्दियों में बालों को धोने के लिए हमेशा गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

Disclaimer