सर्दियों में बच्चों के बालों की देखभाल कैसे करें?

सर्दि‍यों में बच्‍चों के बाल डैमेज न हो इसल‍िए कुछ आसान हेयर केयर ट‍िप्‍स पर गौर करें।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Dec 05, 2022 15:00 IST
सर्दियों में बच्चों के बालों की देखभाल कैसे करें?

सर्द‍ियों में बच्‍चे की सेहत का खास ख्‍याल रखना चाह‍िए। इस मौसम में नमी की कमी का बुरा असर त्‍वचा और शरीर पर पड़ता है। बालों की सेहत भी सर्दि‍यों के मौसम में खराब हो जाती है। सर्द‍ियों में डैंड्रफ होना, बालों का रूखा होना, बाल बेजान नजर आने जैसे लक्षण नजर आने लगते हैं। इन समस्‍याओं से बचने के ल‍िए कुछ आसान ट‍िप्‍स की मदद ले सकते हैं। आइए जानते हैं इस मौसम में बच्‍चों के बालों की देखभाल कैसे करनी चाह‍िए। 

kids hair care

1. हफ्ते में 2 बार जरूर धोएं बाल 

बच्‍चों के बाल जल्‍दी गंदे हो जाते हैं। बच्‍चे खेलते समय ध्‍यान नहीं देते और धूल के कण उनके बाल, त्‍वचा और शरीर पर च‍िपक जाते हैं। ये कण शरीर को बीमारी और बालों की त्‍वचा खराब करने के ल‍िए काफी होते हैं। संक्रमण से बचने के ल‍िए बच्‍चों के बालों को हफ्ते में दो बार धोएं। हालांक‍ि रोजाना बालों को धोने से भी बचना चाह‍िए। बाल ज्‍यादा धोने से बाल रूखे हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में बालों की देखभाल कैसे करें? हेयर केयर रूटीन में शामिल करें ये 5 आदतें  

2. सर्द‍ियों में करवाएं बालों को ट्र‍िम 

बच्‍चे के बालों को सर्द‍ियों के द‍िनों में डैंड्रफ और रूखेपन से बचाना है, तो उनके बाल ट्र‍िम करवा दें। छोटे बालों को संभालना ज्‍यादा आसान होता है। सर्द‍ियों के मौसम में एक या दो बार बालों की ट्र‍िम‍िंग जरूर करवाना चाह‍िए। ऐसा करने से बालों में वॉल्‍यूम भी नजर आता है, बाल टूटते भी नहीं है और डैंड्रफ भी नहीं होता।

3. गलत प्रोडक्टस का इस्तेमाल न करें 

बच्‍चों के बालों पर आप जो भी उत्‍पाद लगाएं, उसके इंग्रीड‍िएंंट्स की ल‍िस्‍ट जरूर चेक करें। ज्‍यादा केम‍िकल्‍स के कारण सर्द‍ियों में बच्‍चों के बाल रूखे हो सकते हैं। बच्‍चे के ल‍िए आापको ऑर्गैनिक शैम्पू का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। ये बालों के ल‍िए हल्‍का होता है और बच्‍चों को इससे परेशानी नहीं होती।

4. बच्‍चों के ल‍िए चंपी है जरूरी 

छोटे बच्‍चे द‍िनभर बाहर खेलते हैं ऐसे में उनका स्‍कैल्‍प संक्रमण की चपेट में आ जाता है। बाल और स्‍कैल्‍प की सेहत बेहतर रखने के ल‍िए बच्‍चे के बालों में चंपी करें। चंपी करने से बाल टूटते नहीं हैं, बालों को पोषण म‍िलता है और बाल घने बनते हैं। चंपी के ल‍िए बादाम तेल, नार‍ियल तेल, आंवला तेल आद‍ि का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

5. सर्दि‍यों में बच्‍चों को दें पौष्टिक भोजन 

ठंड के द‍िनों में बाल झड़ने की समस्‍या बढ़ जाती है। इस समस्‍या से छुटकारा पाने के ल‍िए बच्‍चे को पौष्टिक भोजन ख‍िलाएं। उसकी डाइट में पालक शाम‍िल करें। पालक में मौजूद आयरन से बालों में रक्‍त प्रवाह बढ़ता है और बाल हेल्‍दी रहते हैं। ठंड के द‍िनों में आंवला का सेवन भी बच्‍चों के बालों के ल‍िए फायदेमंद होगी। घर पर आंवला कैंडी बनाकर बच्‍चों को ख‍िला सकते हैं। 

ऊपर बताई ट‍िप्‍स की मदद से बच्‍चों के बालों को सर्दि‍यों में हेल्‍दी बनाए रख सकते हैं। 

Disclaimer