Doctor Verified

क्या सफेद बाल फिर से काले हो सकते हैं? जानें एक्सपर्ट की राय

Can White Hair Turn Black Again: क्या सफेद बाल फिर से काले हो सकते हैं? यह सवाल अक्सर लोगों को काफी परेशान करता है, आइए जानते हैं एक्सपर्ट की राय।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 05, 2022 14:21 IST
क्या सफेद बाल फिर से काले हो सकते हैं? जानें एक्सपर्ट की राय

Can White Hair Turn Black Again: हम सभी बालों से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करते हैं, जिनमें बालों का झड़ना, दो मुहे-कमजोर बाल, डैंड्रफ जैसी समस्याएं बहुत आम हैं। लेकिन एक और आम समस्या जिसका सामना हम में से ज्यादातर लोग जिसका सामना करते हैं वह है सफेद बाल। आज कल लोग सिर्फ बढ़ती उम्र के साथ ही नहीं, बल्कि कम उम्र में ही सफेद बालों की समस्या का सामना करने लगे हैं। जिससे छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करने में लगे रहे हैं। सफेद बालों को काला करने के लिए लोग डाई, कलर, मेहंदी से लेकर, तरह-तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स और अन्य घरेलु नुस्खे आजमाते हैं, जिससे कुछ समय के लिए तो सफेद बालों को छुपाने में मदद मिलती है, लेकिन थोड़े समय बाद वह सफेद बाल फिर से दिखना शुरू हो जाते हैं।

ऐसे में लोग काफी निराश महसूस करते हैं, क्योंकि बाल हमारी पर्सनालिटी का एक अहम हिस्सा हैं, यह हमारी सुंदरता में बहुत अहम भूमिका निभाते हैं। लोग हमेशा सफेद बालों का काला करने के लिए कुछ न कुछ ट्राई करते हैं और आगे भी इसके लिए नए-नए उपाय ढूंढते हैं। ऐसे में लोगों को एक सवाल काफी परेशान करता है, कि क्या सफेद बाल फिर से नेचुरली और हमेशा के लिए काले हो सकते हैं? क्या ऐसा कोई तरीका है, जिससे फिर से नेचुरली काले बाल पाने में मदद मिल सके? इस विषय पर बेहतर जानकारी के लिए हमने डी.वाई पाटिल हॉस्पिटल की डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. अस्मिता कपूर से बात की। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

Can White Hair Turn Black Again

क्या सफेद बाल फिर से काले हो सकते हैं- Can white hair become black again naturally

डॉ. अस्मिता के अनुसार, सफेद बालों को नेचुरली काला बनाने से पहले आपको इसके कारणों को समझने की जरूरत है। आमतौर सफेद बालों की समस्या शरीर में पोषण की कमी, गलत और केमिकल युक्त हेयर केयर प्रोडक्ट्स, अनुवांशिकी, किसी अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या आदि के कारण हो सकती है। बढ़ती उम्र के साथ सफेद बालों की समस्या होना बहुत आम हैं, यह बुढ़ापे के कारण होता है जो कि प्राकृतिक प्रक्रिया है। बुढ़ापे के कारण सफेद होने वाले सफेद बालों को काला करने के लिए आप ज्यादा कुछ नहीं कर सकते हैं।

इसे भी पढें: सफेद बाल काले करेगा सरसों तेल और मेथी दाना, जानें प्रयोग का तरीका

हालांकि स्वस्थ जीवनशैली को फॉलो करके, इस प्रक्रिया में देरी जरूर कर सकते हैं। लेकिन अच्छी बात यह है कि बाकी स्थितियों में आप सफेद बालों की समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। हालांकि इसमें थोड़ा समय लग सकता है, लेकिन आपको परिणाम जरूर मिलेंगे। यहां नीचे सफेद बालों को फिर से काला बनाने के लिए कुछ टिप्स दिए गए हैं..

सफेद बालों को फिर से काला बनाने के उपाय- Tips for white hair to black hair naturally

डॉ. अस्मिता के अनुसार सफेद बालों को काला करने के आप कुछ सरल टिप्स को फॉलो कर सकते हैं जैसे..

  • सबसे पहले किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क करें, जिससे कि वह आपके सफेद बालों के कारणों का पता लगा सके। अगर सफेद बालों की समस्या किसी मेडिकल कंडीशन के कारण हैं, तो डॉक्टर आपकी इससे निपटने में मदद करेंगे।
  • अगर आपकी समस्या पोषण की कमी के कारण हैं, तो अपने खानपान में बदलाव करें। ज्यादा से ज्यादा फल-सब्जियों को डाइट में शामिल करें, ऐसे फूड्स अधिक खाएं जिनमें पोषक तत्वों की प्रचुर मात्रा हो। आप किसी डायटीशियन से भी डाइट प्लान तैयार करवा सकते हैं।
  • प्राकृतिक हेयर केयर प्रोडक्ट्स का प्रयोग करें, जिनमें केमिकल न हों। प्राकृतिक तेल, शैंपू, हेयर मास्क आदि का ही प्रयोग करें।
  • सप्ताह में 2-3 बार बालों में तेल लगाकर चंपी जरूर करें।
  • बालों को ज्यादा न धोएं।
  • शराब के सेवन और स्मोकिंग जैसी आदतों से सख्त परहेज करें।
  • जंक, प्रोसेस्ड, डिब्बा बंद, तला-भुना, मसाले दार फूड्स कम से कम खाएं।
  • सोडा, कोला और अन्य कार्बोनेटिड ड्रिंक्स से परहेज करें।
  • नियमित एक्सरसाइज करें, योग का अभ्यास करने से भी बालों की कई समस्याएं दूर होती हैं।

इन सरल टिप्स को फॉलो करके आप सफेद बालों की समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। हालांकि बुढ़ापे और आनुवंशिकी के कारण होने वाले सफेद बालों को काला करने के लिए आप काफी कुछ नहीं कर सकते हैं।

All Image Source: freepik

Disclaimer