Expert

क्या नारियल तेल लगाने से बाल सफेद होते हैं? जानें एक्सपर्ट की राय

Can Coconut Oil Cause White Hair: नारियल तेल लगाने से बाल सफेद होते हैं या नहीं, जानें इस विषय पर एक्सपर्ट की राय क्या है।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Nov 25, 2022 18:31 IST
क्या नारियल तेल लगाने से बाल सफेद होते हैं? जानें एक्सपर्ट की राय

Can Coconut Oil Cause White Hair: बालों को हेल्दी रखने के लिए उनमें तेल लगाना बहुत जरूरी होता है। बालों में तेल लगाकर चंपी करने से न सिर्फ बालों से जुड़ी समस्याएं दूर रहती हैं, बल्कि इससे इससे थकान और टेंशन दूर होती है, साथ ही मस्तिष्क भी शांत रहता है। इसके अलावा यह सिरदर्द से भी राहत प्रदान करता है। जब बालों में तेल लगाने की बात आती है, तो आपने अक्सर लोगों बालों में नारियल तेल लगाने की सलाह देते सुना होगा। यह बालों में सबसे ज्यादा प्रयोग किए जाने वाले तेलों में से एक है। इसके अलावा बालों में सरसों और बादाम के तेल का प्रयोग भी बड़े स्तर पर किया जाता है।

नारियल तेल का बालों में प्रयोग करने से बहुत फायदे मिलते हैं, लेकिन इसके प्रयोग को लेकर एक गलत धारणा काफी तेजी से फैल रही है, वह यह कि नारियल तेल लगाने से बाल सफेद हो जाते हैं। लेकिन क्या वाकई ऐसा है? आपने अक्सर लोगों को यह सवाल करते सुना या देखा होगा कि क्या बालों में नारियल तेल लगाने से बाल सफेद होते हैं? इसकी सच्चाई जानने के लिए हमने हमने पुणे के डी.वाई पाटिल हॉस्पिटल की डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. अस्मिता कपूर से बात की। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

Can Coconut Oil Cause White Hair

क्या नारियल तेल से बाल सफेद होते हैं?

डॉ. अस्मिता की मानें तो नारियल तेल से बाल सफेद होते हैं, यह धारणा बिल्कुल गलत है। इस बात की पुष्टि के लिए फिलहाल कोई पुख्ता सुबूत मौजूद नहीं हैं, साथ ही इसको लेकर अध्ययन और शोध की कमी है। लेकिन अगर आप ऐसे नारियल तेल का प्रयोग कर रहे हैं, जिनमें केमिकल की भरपूर मात्रा होती है, तो यह जरूर आपके बालों को सफेद कर सकता है। क्योंकि बाजार में मौजूद कई पोपुलर ब्रैंड्स तेलों में आर्टिफिशियल केमिकल मिला रहे हैं, जब आप तेल के पीछे लगे सामग्री के लेबल की जांच करते हैं, तो आप पाते हैं कि उनमें तेल सिर्फ कुछ प्रतिशत है और अन्य सामग्रियां अधिक हैं।

इस तरह के प्रोडक्ट्स का लंबे समय तक प्रयोग बालों के सफेद होने का कारण बन सकता है। अगर आप शुद्ध नारियल तेल या वर्जिन कोकोनट ऑयल का प्रयोग करते हैं, तो यह आपके बालों की चमक बढ़ाने और उन्हें सफेद होने से बचाता है।

इसे भी पढें: प्याज और अदरक का रस बालों में कैसे लगाएं? जानें तरीका और इसके फायदे

बालों के लिए कैसे फायदेमंद है नारियल तेल- Coconut oil benefits for hair

डॉ. अस्मिता की मानें तो नारियल तेल सिर्फ बालों के लिए ही नहीं, बल्कि आपकी त्वचा और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि बहुत से लोग खाना पकाने के लिए भी नारियल तेल का प्रयोग करते हैं।  नारियल तेल में कई औषधीय गुण होते हैं जैसे एंटीऑक्सीडेंट, एंटीवायरस, एंटीबैक्टीरियल और एंटीबैक्टीरियल गुण। साथ ही यह हेल्दी फैट्स का भी एक बेहतरीन स्रोत है। यह बालों की कई समस्याएं दूर करने में सहायक है जैसे..

  • बालों का झड़ना
  • डैंड्रफ
  • ड्राई और फ्रिजी हेयर
  • बालों में नमी बनाए रखने, उन्हें नेचुरली काला और शाइनी बनाता है
  • यह बालों के धीमे विकास में सुधार करने और नए बाल उगाने में भी मदद करता है

यह भी रखें ध्यान

अगर आप सफेद बालों की समस्या का सामना कर रहे हैं तो इसके कई कारण हो सकते हैं। जिनमें अनुवांशिकी, केमिकल से भरपूर हेयर केयर प्रोडक्ट्स का प्रयोग, पोषण की कमी आदि शामिल हैं। तो आपको अपने तेल के साथ-साथ इन चीजों का भी ध्यान रखने की जरूरत है। इसके अलावा नारियल तेल का प्रयोग सर्दियों में करनी सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि यह ठंडे तापमान में जम जाता है। इससे कई समस्याएं हो सकती हैं।

All Image Source: Freepik

Disclaimer