सरसों के तेल से रोकें गंजापन, जानें प्रयोग के 4 तरीके

Mustard Oil For Baldness: गंजापन दूर करने में सरसों तेल का प्रयोग बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है, यह नए बाल उगाने में बहुत प्रभावी है, ऐसे करें प्रयोग

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Nov 20, 2022 12:30 IST
सरसों के तेल से रोकें गंजापन, जानें प्रयोग के 4 तरीके

Mustard Oil For Baldness: सरसों के तेल से सिर की चंपी करना बहुत फायदेमंद होता है, यही कारण है कि बचपन से ही हमारी मम्मी, दादी और नानी सिर में सरसों का तेल लगाने की सलाह देती हैं। ऐसा करना बालों के लिए तो बहुत लाभकारी माना जाता ही है, साथ ही यह मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, यह चिंता, तनाव, सिरदर्द आदि से राहत प्रदान करने और मस्तिष्क को शांत करने में मदद करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, नए बालों के विकास को बढ़ावा देने और गंजेपन को रोकने में भी सरसों के तेल का प्रयोग बहुत लाभकारी  साबित हो सकता है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! बालों की लगभग सभी समस्याओं को दूर करने के लिए सरसों के तेल को रामबाण माना जाता है, यह गंजेपन से बचाव के लिए भी यह एक बेहतरीन उपाय है। साथ ही इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि यह हम सभी के किचन का एक अहम हिस्सा है और आसानी से मिल जाता है।

अगर आप सही तरीके से इसका प्रयोग करें, तो इससे जल्द नए बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। इस लेख में हम आपको गंजापन रोकने के लिए सरसों के तेल का प्रयोग कैसे करें? इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

Mustard Oil For Baldness

गंजापन रोकने के लिए सरसों के तेल का प्रयोग कैसे करें?

1. तेल गर्म करके बालों में लगाएं

सरसों के तेल को गुनगुना गर्म करके अगर आप स्कैल्प और बालों के रोम की अच्छी तरह मालिश करें। इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने और बालों के रोम को पोषण मिलेगा। हफ्ते में रात में सोने से पहले या सिर धोने से कम से कम 4 घंटे पहले और 2 बार मालिश जरूर करें।

इसे भी पढें: बदलते मौसम में झड़ते हैं बाल? नारियल तेल में इन 3 चीजों का कॉम्बिनेशन दूर करेगा आपकी समस्या

2. आंवला मिलाकर लगाएं

बालों के लिए आंवला एक बेहतरीन औषधि है, सरसों के तेल की तरह यह भी बालों की कई समस्याएं दूर करने में बहुत कारगर है। आपको बस सरसों के तेल में आंवला पाउडर, या 2 आंवला फल को कुचलकर तेल में पका लेने है, इस मिश्रण को सप्ताह में दो बार लगाएं, बहुत फायदा मिलेगा।

3. मेहंदी पकाकर लगाएं

सरसों के तेल में मेंहदी पाउडर या इसकी पत्तियां डालकर अच्छी तरह पका लें, जब मिश्रण काला हो जाए तो गैस बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने दें। इससे न सिर्फ बालों के विकास को बढ़ावा मिलेगा बल्कि इसे बाल नेचुरली काले बनेंगे और उनमें चमक आएगी। सप्ताह में 2-3 बार, सिर धोने से कम से कम 4 घंटे पहले लगाएं।

इसे भी पढें: डाइटिंग के दौरान झड़ रहे हैं बाल? इन 3 टिप्स को करें फॉलो, दूर होगी समस्या

4. एलोवेरा मिलाकर लगाएं

बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए एलोवेरा बहुत फायदेमंद है। आप सरसों के तेल में एलोवेरा जेल मिलाकर रात में सोने से पहले या सिर धोने से 3-4 घंटे पहले लगा सकते हैं। उसके बाध धो लें। सप्ताह में 2 बार जरूर लगाएं।

इस तरह बालों में सिर या बालों में सरसों के तेल का प्रयोग करने से बालों जल्दा विकास होना शुरु होगा है, साथ ही इससे हेयर फॉल रोकने में भी मदद मिलेगी।

All Image Source: Freepik

Disclaimer