बदलते मौसम में झड़ रहें हैं बाल? करें हॉट ऑयल चम्पी, रुकेगा हेयर फॉल

अगर आपके बाल झड़ते हैं तो गर्म तेल से बालों की चंपी करें। इससे आपका हेयर फॉल रुक सकता है।

Written by: Updated at: Nov 19, 2022 11:30 IST
बदलते मौसम में झड़ रहें हैं बाल? करें हॉट ऑयल चम्पी, रुकेगा हेयर फॉल

सुहवाने मौसम के बाद सर्दी ने दस्तक दे दी है । चाहे मौसम गर्मी, बरसात या फिर सर्दी का क्यों न हो, कुछ लोगों के बाल हर मौसम में झड़ते हैं। बालों के झड़ने की सबसे बड़ी वजह है तापमान और हवा में मौजूद नमी में बदलाव होना। आपको बता दें आप अपने हेयर फॉल को रोक सकते हैं और इससे आपको बाल भी सुरक्षित रहेंगे। जी हां, बालों में गर्म तेल से चंपी करने से आप मौसम के कारण होने वाले हेयर फॉल को रोक सकते हैं। हॉट ऑयल चंपी से बालों को पोषण मिलता है, जिससे आपके बाल बेजान और ड्राई नहीं होते और कम झड़ते हैं। साथ ही हॉट ऑयल चंपी से आप तनावमुक्त भी रहते हैं । आइए आपको बताते हैं  हॉट ऑयल चम्पी के फायदे और करने का सही तरीका। 

हॉट ऑयल चंपी के फायदे

हेयर ग्रोथ होगी फास्ट

कई लोगों की हेयर ग्रोथ बहुत हल्की होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हेयर फॉलिकल हेल्दी नहीं होते हैं। हॉट ऑयल से हेड मसाज करने से हेयर फॉलिकल्स को पोषक तत्व मिल जाते हैं। बता दें हफ्ते में कम से कम 2 बार हॉट ऑयल चंपी जरूर करें।

इसे भी पढ़ें- गर्म तेल से बालों में करते हैं मालिश तो होते हैं ये 6 फायदे

बाल नहीं होंगे रफ और ड्राई 

हर जगह पॉल्यूशन बढ़ रहा है और धूल गंदगी भी बहुत बढ़ रही है, जिस वजह से बाल रफ हो जाते हैं। ऐसे में बालों की हॉट ऑयल मसाज जरूर करें। हॉट ऑयल चंपी से बालों में नमी बनी रहती है। साथ ही बाल रफ और ड्राई नहीं होते हैं।

सफेद होने से बचेंगे बाल

हॉट ऑयल बालों के ऊपर एक प्रोटेक्टिव लेयर को तैयार करता है, जो बालों को सफेद होने से रोकती है। हॉट ऑयल  हेड चंपी करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे बाल सफेद नहीं होते हैं। 

hot oil champi

डैंड्रफ होगा कम

आजकल ज्यादतर लोगों को डेंड्रफ की समस्या होने लगी है। पॉल्यूशन, धूल मिट्टी और गंदगी के कारण बाल ड्राई हो जाते हैं । जिस वजह से डैंड्रफ होता है। ऐसे में हॉट ऑयल चंपी करें इससे आपके स्कैल्प को पर्याप्त पोषण मिलेगा और स्कैल्प में नमी बनी रहेगी।

इसे भी पढ़ें- झड़ते बालों को रोक देगा स्कैल्प मसाज का ये खास तरीका, घर पर बनाए तेल से करें सप्ताह में 3 बार 15 मिनट मसाज

इस तरह तैयार करें हॉट ऑयल

  • एक पैन में थोड़ा पानी डालकर गर्म होने के लिए गैस पर रख दें।
  • अपने बालों की लेंथ और डेंसिटी के हिसाब से कोई भी तेल को कांच की कटोरी में निकालें।
  • अब इस कटोरी को पैन में गर्म हो रहे पानी में रख दें। 
  • इसके बाद कटोरी को 1 मिनट तक गर्म होने तक पानी में डाले रखें उसके बाद तेल को अपने सिर पर अप्लाई करें। 

इस तरह करें हॉट ऑयल चंपी 

  • ज्यादातर लोग खासकर महिलाएं बालों को धोने से पहले ऑयलिंग करती हैं। आपको बता दें हॉट ऑयल मसाज साफ बालों पर ज्यादा असर करती है।
  • फिंगर टिप्स पर गुनगुना ऑयल लेकर बालों में लगाएं।  इस ऑयल को अच्छे से स्कैल्प पर लगाएं और हल्के हाथों से स्कैल्प को चंपी करें ।
  • हॉट ऑयल चंपी के बाद बालों को शॉवर कैप या फिर टॉवल से कवर करें और आधे घंटे बाद शेम्पू से हेड वॉश कर लें।
  • नोट: अगर आपका हेयर फॉल अधिक हो रहा है तो आप हॉट ऑयल चंपी के बाद बालों को टॉवल से स्टीम दे सकते हैं।
Disclaimer