बालों में लगाएं सरसों तेल और मेथी के बीज, तेजी से होगा बालों का विकास

Mustard Oil And Fenugreek Seeds For Hair: बालों के धीमे विकास को तेज करने और नए बाल उगाने में सरसों तेल और मेथी के बीज बहुत फायदेमंद हैं।

 
Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 14, 2022 17:32 IST
बालों में लगाएं सरसों तेल और मेथी के बीज, तेजी से होगा बालों का विकास

Mustard Oil And Fenugreek Seeds For Hair Growth: बालों का झड़ने से तो लोग काफी परेशान रहते हैं, यह तो बहुत आम है। लोग मौसम बदलने पर, कुछ मेडिकल कंडीशन या शरीर में पोषण की कमी के कारण बालों के झड़ने की समस्या का सामना करते हैं। इसके अलावा भी बालों की कई समस्याएं बहुत आम हैं, जैसे डैंड्रफ, ड्राई और फ्रिजी हेयर आदि। लेकिन बालों की सबसे गंभीर समस्या जो कि लोगों में गंजेपन का कारण बन रही है और तेजी से फैल रही है वह है बालों का विकास न होना है। लोगों के बाल झड़ तो जाते हैं, लेकिन उनकी जगह पर नए बाल नहीं उगते हैं। जिससे धीरे-धीरे लोग गंजेपन का शिकार हो जाते हैं। इसके अलावा कुछ लोग, खासकर महिलाओं में यह देखने को मिलता है कि उनके बाल एक निश्चित लंबाई के बाद बढ़ना बंद हो जाते हैं। लोग बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए बाजार में मौजूद कई महंगे-महंगे तेल और शैंपू लगाते हैं, लेकिन फिर भी बाल बहुत धीरे-धीरे बढ़ते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं, अगर आप सरसों तेल में मेथी के बीज मिलाकर बालों में लगाते हैं तो इससे आपकी समस्या दूर हो सकती है और बालों के धीमे विकास को तेज करने में मदद मिल सकती है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! गंजेपन की समस्या अक्सर लोगों में अनुवांशिक होती है, जिसमें आप ज्यादा कुछ नहीं कर सकते हैं। लेकिन अगर यह किसी अन्य कारण की वजह से है तो सही खानपान के साथ सरसों तेल में मेथी बालों में लगाने से नए बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी, साथ ही यह कॉम्बिनेशन बालों की कई अन्य समस्याएं दूर करने में भी मदद करेगा? अब आप सोच रहे होंगे कि बालों में इनका प्रयोग कैसे करें?  इस लेख में हम आपके बालों के विकास में तेजी लाने के लिए सरसों तेल और मेथी के बीज लगाने का तरीका बता रहे हैं।

mustard oil and fenugreek seeds for hair growth in hindi

बालों के विकास में सरसों तेल और मेथी के बीज कैसे फायदेमंद हैं- Benefits Of Mustard Oil And Fenugreek For Hair Growth

सरसों तेल प्राचीन काल से ही बालों की चंपी के लिए प्रयोग किया जा रहा है। यह बालों को लंबा, घना और मोटा बनाने में मदद करता है। सरसों तेल और मेथी के बीज दोनों ही कई औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। हेल्दी फैट्स, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण की इनमें प्रचुर मात्रा होती है। लेकिन मेथी के बीज विटामिन ए, बी, सी और के से भी भरपूर होते हैं। यह सभी पोषक तत्व बालों के विकास में बहुत अहम भूमिका निभाते हैं, हम सभी को अपनी डाइट से इन्हें प्राप्त करना चाहिए। लेकिन इसके साथ ही आप इन्हें बालों पर सीधे तौर पर भी लगा सकते हैं, इससे स्कैल्प, बालों के रोम और आपके बालों को बाहरी रूप से भी पोषण मिलता है। जिससे आपके बालों के विकास और उन्हें हेल्दी रखने में बहुत मदद मिलती है।

इसे भी पढें: बालों में कच्चा दूध लगाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कैसे लगाएं

इसे भी पढें: क्या सफेद बाल फिर से काले हो सकते हैं? जानें एक्सपर्ट की राय

बालों के विकास के लिए सरसों तेल और मेथी के बीज कैसे लगाएं- How To Use Mustard Oil And Fenugreek Seeds For Hair Growth

आपको 1-2 चम्मच मेथी दाना लेना है, फिर इन्हें रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख देना है। सुबह 1-2 चम्मच पके हुए सरसों तेल में मेथी के बीज को पीसकर डालें, उसके बाद आपको इसमें 1-2 चम्मच दही मिलाना है। इसे हेयर मास्क की तरह आप अपने बालों में लगाएं, फिर इसे कम से 30 मिनट के लिए लगाएं। कोशिश करें कि आप इसे 1-2 घंटे तक जरूर लगाएं। इसे एक माइल्ड शैंपू और सादे पाने के साथ धो लें। आप इस मिश्रण में करी पत्ता पीसकर भी डाल सकते हैं। इससे भी बालों के विकास में बहुत मदद मिलेगी।

All Image Source: Freepik

Disclaimer