सर्दी में हो जाते हैं बाल ड्राई और रफ, तो ट्राई करें ये 5 होममेड हेयर मास्क

Hair Mask for Dry Hair: अगर आपके बाल ड्राई हैं, तो आप सर्दियों में घर पर ही कुछ हेयर मास्क बना सकते हैं। जानें, ड्राई बालों के लिए हेयर 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 14, 2022 15:15 IST
सर्दी में हो जाते हैं बाल ड्राई और रफ, तो ट्राई करें ये 5 होममेड हेयर मास्क

Homemade Hair Mask for Dry Hair in Hindi: सर्दियों में स्किन के साथ ही बाल भी रूखे और बेजान होने लगते हैं। सर्दी के मौसम में बालों से नमी और मॉइश्चराइजर छीन जाता है, इससे बाल अकसर ड्राई बन जाते हैं। ऐसे में अकसर लोगों बालों को हाइड्रेट, मुलायम और चमकदार बनाने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट्स यूज करते हैं। इसके अलावा कई लोग घरेलू उपायों की मदद से भी अपने बालों से जुड़ी समस्याओं को ठीक करते हैं। अगर आप भी घर पर ही अपने ड्राई और बेजान बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो होममेड हेयर मास्क अप्लाई कर सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं सर्दियों में ड्राई बालों के लिए बेस्ट होममेड हेयर मास्क कौन-से हैं? या फिर ड्राई बालों के लिए होममेड हेयर मास्क-

सर्दियों में  ड्राई बालों के लिए होममेड हेयर मास्क- Homemade Hair Mask for Dry and Rough Hair in Hindi

1. केला हेयर मास्क

अगर आपके बाल ड्राई, रफ या रूखे हो गए हैं, तो आप केले से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। केले में विटामिन और प्रोटीन होता है। इससे बालों को पोषण मिलता है और बालों को नमी प्रदान होती है। इसके लिए आप 2 केले लें। इन्हें अच्छी तरह से मैश कर लें। अब इसमें नारियल का तेल डालें और फिर अपने बालों-स्कैल्प पर अप्लाई करें। केला और नारियल के तेल में मौजूद मॉइश्चराइजिंग गुण बालों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। इससे बालों का विकास तेज होता है। साथ ही रूखे बालों से भी छुटकारा मिलता है। बालों पर केला और नारियल तेल का हेयर मास्क लगाने से बाल मुलायम, चमकदार और खूबसूरत नजर आते हैं।

इसे भी पढ़ें- बालों का रूखापन दूर करता है कच्‍चा दूध, जानें इस्‍तेमाल का तरीका

2. शहद और ऑलिव ऑयल हेयर मास्क

सर्दियों में बालों की ड्राईनेस को कम करने के लिए आप शहद और ऑलिव ऑयल हेयर मास्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप शहद और ऑलिव ऑयल को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसे अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगा लें। आधे घंटे बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। शहद और ऑलिव ऑयल में मॉइश्चराइजिंग गुण और विटामिन ई होता है। इससे बालों की कंडीशनिंग होगी है और बालों को नमी प्रदान होती है। इससे बालों का झड़ना रुकता है और बाल मजबूत बनते हैं।

3. अंडे का हेयर मास्क

बालों के लिए अंडा भी काफी फायदेमंद होता है। अपने ड्राई और रफ बालों को मुलायम-चमकदार बनाने के लिए आप अंडा हेयर मास्क अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आप 1 या 2 अंडे लें। इन्हें अच्छी तरह से फेंट लें। इसके बाद इसे बालों और स्कैल्प पर लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। अंडे में विटामिन ए और विटामिन ई पाए जाते हैं। इससे बालों को पर्याप्त पोषण मिलता है, साथ ही बालों का भी तेजी से विकास होता है। अंडा हेयर मास्क बालों को मुलायम और खूबसूरत बनेंगे।

aloe vera for dry hair

4. एलोवेरा हेयर मास्क

एलोवेरा सेहत, स्किन के साथ ही बालों के लिए भी काफी लाभकारी होता है। एलोवेरा पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें मॉइश्चराइजिंग और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं। एलोवेरा को बालों पर लगाने से बाल मुलायम, चमकदार और शाइनी नजर आ सकते है। इसके लिए आप एक बाउल में एलोवेरा जेल डालें और फिर इसे अपने बालों स्कैल्प पर लगाएं। आप चाहें तो एलोवेरा में नारियल का तेल मिक्स करके भी लगा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- रूखे-बेजान बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए आजमाएं घर की चीजों से बने ये 5 हेयर पैक

5. दही हेयर मास्क

ड्राई बालों से छुटकारा पाने के लिए आप दही का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आप एक बाउल में दही लें। इसमें नींबू का रस डालें और फिर इसे अपने बालों पर लगा लें। आधे घंटे बाद बालों को ताजे पानी से धो लें। दही और नींबू का रस बालों की ग्रोथ में मदद कर सकता है। साथ ही स्कैल्प को इंफेक्शन और डैंड्रफ आदि से भी बचाता है। दही बालों को मुलायम और शाइनी बनाने में सहायक होता है। नींबू का रस और दही बालों और स्कैल्प दोनों के लिए अच्छा माना जाता है।

Homemade Hair Mask for Dry and Rough Hair: आप ड्राई और रूखे बालों से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा, अंडा, दही, नारियल का तेल, केला और शहद से बने होममेड हेयर मास्क अप्लाई कर सकते हैं। ये सभी हेयर मास्क घर पर आसानी से बनाए जा सकते हैं। साथ ही इससे बालों और स्कैल्प को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता है।

Disclaimer