बालों का झड़ना रोकने के लिए इन 4 तरीकों से लगाएं आंवला

Amla Benefits to Reverse Hair Loss: झड़ते बालों से अगर आप भी परेशान हैं, तो इन 4 तरीकों से बालों में लगाएं आंवला। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Dec 13, 2022 13:45 IST
बालों का झड़ना रोकने के लिए इन 4 तरीकों से लगाएं आंवला

Amla Benefits to Reverse Hair Loss: आंवला खाने से शरीर की कई परेशानियां आसानी से दूर होती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं आंवला झड़ते बालों की समस्या को दूर करने के साथ बालों को मजबूत भी बनाता हैं। आंवला बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है। सर्दियों में बहुत से लोग झड़ते बालों की समस्य से ग्रस्त रहते हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए वह कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। लेकिन ज्यादा प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बालों को नुकसान हो सकता हैं। झड़ते बालों की परेशानी को दूर करने के लिए आंवल को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता हैं। आंवला लगाने से बाल लंबे समय तक हेल्दी रहते है और बालों में असमय सफेद होने की समस्या भी दूर होती हैं। आइए जानते हैं बालों में आंवला लगाने का तरीका और उसके फायदों के बारे में।

पहला तरीका

बालों में आंवला लगाने के लिए 2 चम्मच आंवले के रस में 1 चम्मच नारियल का तेल मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को स्कैल्प और बालों में 1 घंटे के लिए लगा के रखें। उसके बाद बालों को बालों को शैंपू से वॉश कर लें। इस मिश्रण से बालों की हल्के हाथ से मसाज भी कर सकते हैं। 15 दिन में ऐसा एक बार करने से झड़ते बालों की परेशानी दूर होगी और बाल मजबूत भी बनेंगे।

दूसरा तरीका

झड़ते बालों की परेशानी को दूर करने के लिए आंवला पाउडर, शिकाकाई, नींबू का रस और दही डालकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को स्कैल्प पर आधे घंटे के लिए लगा के रखें। उसके बाद बालों को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ऐसा करने से हेयर फॉल की समस्या दूर होगी और बाल काले भी रहेंगे।

hair fall

तीसरा तरीका

सर्दी में बालों की झड़ने की समस्या को दूर करने के लिए आंवला पाउडर और तुलसी की पत्तियों को पीसकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को बालों पर आधे घंटे के लिए लगा के रखें। उसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से वॉश करें। इस तरीके से आंवला लगाने से हेयर फॉल की समस्या दूर होने के साथ डैंड्रफ भी दूर होगा।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में कब्ज से छुटकारा पाने के लिए खाएं ये 5 फूड्स

चौथा तरीका

बालों को हेल्दी रखने के लिए आंवला पाउडर में 1 चम्मच एलोवेरा जेल को मिलाकर भी लगा सकते हैं। ऐसा नियमित करने से झड़ते बालों की परेशानी दूर होगी और बाल शाइनी भी बनेंगे। आंवला बालों की कई परेशानियों को आसानी से दूर करता हैं।

बालों में आंवला लगाने के फायदे

  • आंवला बालों में नियमित लगाने से हेयर फॉल की समस्या दूर होती हैं।
  • आंवला बालों को मजबूत बनाता है।
  • बालों से डैंड्रफ को दूर करने के लिए आंवला का इस्तेमाल किया जा सकता हैं।
  • आंवला समय से पहले सफेद हो रहे बालों की परेशानी को दूर करता हैं।
  • आंवला बालों में लगाने से बाल सॉफ्ट होते हैं।

आंवला बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन ध्यान रखें इसको लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। अगर आपने बालों में कोई ट्रीटमेंट कराया हैं, तो अपने ब्यूटी एक्सपर्ट की सलाह पर ही इसका इस्तेमाल करें।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer