बालों का रूखापन दूर करता है कच्‍चा दूध, जानें इस्‍तेमाल का तरीका

कच्‍चा दूध, रूखी त्‍वचा ही नहीं बल्‍क‍ि बालों के रूखेपन को भी दूर करता है। इस्‍तेमाल करने का तरीका बेहद आसान है। जानें इसे व‍िस्‍तार से।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Oct 31, 2022 12:10 IST
बालों का रूखापन दूर करता है कच्‍चा दूध, जानें इस्‍तेमाल का तरीका

बालों का रूखापन दूर करने के ल‍िए हम न जाने क्‍या-क्‍या तरीके आजमां लेते हैं। लेक‍िन कभी-कभी इलाज आसान होता है। बालों के रूखेपन को दूर करने के ल‍िए कच्‍चा दूध फायदेमंद माना जाता है। बालों के ल‍िए कच्‍चा दूध कंडीशनर की तरह काम करता है। कच्‍चे दूध में व‍िटाम‍िन डी, व‍िटाम‍िन के, मैग्नीशियम, कैल्‍श‍ियम, फॉस्‍फोरस, प्रोटीन आद‍ि पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। बालों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के ल‍िए जानें कच्‍चे दूध को इस्तेमाल करने का सही तरीका।

raw milk use for hair

1. बालों में लगाएं कच्‍चा दूध 

बालों के रूखेपन को दूर करने के ल‍िए जड़ और बालों की लेंथ पर कच्‍चा दूध लगा दें। कच्‍चा दूध लगाकर 20 से 30 म‍िनट के ल‍िए बालों को छोड़ दें। फ‍िर शैंपू करके बालों को धो लें। इस तरीके को हफ्ते में 2 से 3 बार इस्‍तेमाल करने से बालों का रूखापन दूर हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें- बाल हमेशा रहते हैं रूखे और बेजान? इससे छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

2. कंडीशनर के साथ म‍िलाएं कच्‍चा दूध 

बालो को मुलायम बनाने के ल‍िए कंडीशनर में कच्‍चा दूध म‍िलाकर बालों पर लगाएं। इसे 3 म‍िनट के ल‍िए लगाकर छोड़ दें। फ‍िर साफ पानी से बालों को धो लें। कंडीशनर में कच्‍चा दूध म‍िलाकर लगाने से केम‍िकल्‍स का असर कम होगा और बाल हेल्‍दी व मुलायम बनेंगे।

3. शहद और कच्‍चा दूध

बालों का रूखापन दूर करने के ल‍िए शहद और कच्‍चे दूध का म‍िश्रण फायदेमंद माना जाता है। शहद में एंटीऑक्‍सीडेंट्स पाए जाते हैं। म‍िश्रण बनाने के ल‍िए कच्‍चे दूध में शहद को म‍िक्‍स करके गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। इसे हेयर मास्‍क की तरह बालों पर अच्‍छी तरह से लगा लें। आधे घंटे बाद साफ पानी से स‍िर धो लें। बालों की ग्रोथ न होना और रूखेपन का इलाज करने में शहद और कच्‍च दूध गुणकारी साब‍ित होगा।          

4. एलोवेरा और कच्‍चा दूध

बालों का रूखापन दूर करने के ल‍िए बालों में एलोवेरा और कच्‍चे दूध का म‍िश्रण लगाएं। बालों में नमी के कारण रूखापन आ जाता है ज‍िसे दूर करने के ल‍िए एलोवेरा फायदेमंद है। एलोवेरा में विटामिन ए और ई की भरपूर मात्रा होती है। 3 बड़े चम्‍मच कच्‍चा दूध में एलोवेरा म‍िलाएं और बालों पर लगाएं। इससे डैंड्रफ और ड्राई बालों की समस्‍या दोनों दूर होंगी।

5. गुड़हल और कच्‍चा दूध 

गुड़हल को बालों का हेयर कंडीशनर भी कहा जाता है। गुड़हल के फूल के पाउडर को कच्‍चे दूध में म‍िलाकर हेयर मास्‍क तैयार करें। इसे बालों पर लगाकर 30 म‍िनट के ल‍िए छोड़ दें। फ‍िर बालों को माइल्‍ड शैंपू की मदद से साफ कर लें। इससे बाल घने और मुलायम बनेंगे। 

कच्‍चे दूध का इस्‍तेमाल ज्‍यादा फायदेमंद तभी माना जाता है जब दूध ताजा हो इसल‍िए कच्‍चे दूध का इस्‍तेमाल जल्‍द से जल्‍द करें।   

Disclaimer