बालों के लिए बहुत फायदेमंद है गुडुची पाउडर, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Guduchi Powder Benefits for Hair: गुडुची पाउडर बालों के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है, जानें इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 03, 2023 19:13 IST
बालों के लिए बहुत फायदेमंद है गुडुची पाउडर, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Guduchi Powder Benefits for Hair: खराब जीवनशैली और असंतुलित खानपान की वजह से युवाओं में भी बालों से जुड़ी समस्याएं हो रही हैं। आज के समय में कम उम्र में बालों का टूटना, सफेद होना जैसी समस्याएं बहुत तेजी से बढ़ी हैं। खानपान में गड़बड़ी और बढ़ते प्रदूषण की वजह से ये समस्याएं बहुत तेजी से बढ़ी हैं। बालों को झड़ने से बचाने और हेल्दी रखने के लिए गुडुची पाउडर का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। गुडुची पाउडर को गिलोय का पाउडर भी कहा जाता है। इसका इस्तेमाल करने से आपको बालों से जुड़ी कई गंभीर समस्याओं में बहुत फायदा मिलता है। बालों को टूटने से बचाने और मजबूत बनाने के लिए आप गुडुची पाउडर से बने हेयर पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं गुडुची पाउडर के फायदे और इस्तेमाल के बारे में।

बालों के लिए गुडुची पाउडर के फायदे- Guduchi Powder Benefits for Hair

गुडुची एक बहुत ही शक्तिशाली हर्ब है जिसका इस्तेमाल कई गंभीर बीमारी और समस्याओं में भी किया जाता है। इसमें मौजूद गुण बालों को हेल्दी बनाने और समस्याओं से मुक्त करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। डैंड्रफ, ड्राई हेयर, हेयर लॉस समेत बालों की समस्याओं में गुडुची पाउडर का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। बालों में गुडुची पाउडर का इस्तेमाल करने से आपको ये फायदे मिलते हैं-

Guduchi Powder Benefits for Hair

1. बालों का रूखापन दूर करे

ड्राई हेयर की समस्या में गुडुची पाउडर का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। गिलोय यानी गुडुची में मौजूद गुण बालों को मॉश्चराइज करने का का करते हैं। गुडुची पाउडर का बालों में इस्तेमाल करने से आपके बालों की नमी बरकरार रहती है और बाल मुलायम और शिल्की होते हैं। 

इसे भी पढ़ें: बालों में लगाएं आंवला और नींबू का रस, मिलेगा इन 5 समस्याओं से छुटकारा

2. डैंड्रफ की समस्या में फायदेमंद 

बालों में गुडुची पाउडर का इस्तेमाल करने से आपको डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसका हेयर पैक लगाने से बालों और स्कैल्प पर मौजूद गंदगी साफ होती है। सप्ताह में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल करने से आपको डैंड्रफ या रूसी की समस्या से छुटकारा मिलता है।

3. बाल झड़ने की समस्या में फायदेमंद

बाल झड़ने की समस्या में गुडुची पाउडर का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण बालों को टूटने से बचाते हैं। गुडुची पाउडर में मौजूद गुण बालों को फ्री रेडिकल्स से बचाने का काम करते हैं। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से आपको डैमेज बालों को रिपेयर करने में भी फायदा मिलता है।

इसे भी पढ़ें: सफेद बालों को काला करने के लिए लगाएं महुआ का तेल, मिलेंगे कई फायदे

4. बालों को मजबूत बनाने में उपयोगी 

गुडुची पाउडर में कई पोषक तत्व और गुण पाए जाते हैं। बालों में इसका इस्तेमाल करने से आपके बाल मजबूत और हेल्दी होते हैं। गुडुची पाउडर से बना हेयर पैक बालों में लगाने से आपके बालों और स्कैल्प को पर्याप्त पोषण मिलता है और बाल मजबूत बनते हैं।

5. स्कैल्प पर मौजूद गंदगी दूर करे 

सही ढंग से बाल और स्कैल्प की साफ-सफाई न करने से आपके स्कैल्प पर कई तरह के बैक्टीरिया और गंदगी जम जाते हैं। स्कैल्प पर मौजूद गंदगी को दूर करने के लिए गुडुची पाउडर का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद माइक्रोबियल गुण स्कैल्प पर मौजूद गंदगी को साफ करने का काम करते हैं।

बालों में गुडुची पाउडर का इस्तेमाल कैसे करें?

बालों में गुडुची पाउडर का इस्तेमाल करने से लिए सबसे पहले आप 1 चम्मच गुडुची पाउडर लें, इसमें 3 चम्मच दही और विटामिन ई का एक कैप्सूल मिलाएं। इसे मिलाने के बाद अच्छा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाने  के बाद 30 मिनट के लिए छोड़ दें। 30 मिनट बाद बालों को साफ पानी से धुलें और सुखा लें। सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल करने से कुछ दिनों में आपको फायदा दिखने लगेगा।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer