पतले बालों में वॉल्यूम लाने के लिए ट्राई करें ये 5 टिप्स

Tips To Increase Hair Volume: पतले बालों की समस्या अधिकतर लोगों को होती है। इस समस्या से निपटने के लिए इन टिप्स की मदद लें। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 16, 2022 14:00 IST
पतले बालों में वॉल्यूम लाने के लिए ट्राई करें ये 5 टिप्स

Tips To Increase Hair Volume: पतले बाल बालों की खूबसूरती को कम करते हैं। बालों को वैल्यूम देने के लिए आप कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते होंगे। ये प्रोडक्ट्स कई बार बालों को नुकसान भी पहुंचाते है। बालों को घना बनाने के लिए हेल्दी डाइट लेने के साथ बालों की केयर करना भी आवश्यक होता है। हर किसी को घने बाल पसंद होते है। लेकिन कई बार बालों की कम ग्रोथ की वजह से बाल हल्के हो जाते है। बालों को वॉल्यूम और घना दिखाने के लिए इन टिप्स की मदद लें सकते हैं। इन सभी टिप्स को आप घर पर आसानी से कर सकती है। आइए जानते हैं बालों को वॉल्यूम देने के लिए टिप्स।

एलोवेरा जैल 

एलोवेरा जैल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। एलोवेरा को बालों पर लगाने से बालों को वॉल्यूम मिलता है। एलोवेरा जैल नैचुरल होता है। इसको लगाने से बालों को कोई नुकसान नहीं होता है। एलोवेरा जैल बालों को पोषण भी देता है। बालों पर इसे इस्तेमाल करने के लिए एलोवेरा जैल को बालों पर 30 मिनट तक लगा के रखें। उसके बाद बालों को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ऐसा करने से बाल भारी होने में मदद मिलेगी।

स्कैल्प की मालिश करें

बालों को वैल्यूम देने के लिए नियमित बालों की मसाज करें। बालों के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों पर नारियल तेल लगाने के लिए नारियल तेल को हल्का गुनगुना करके  स्कैल्प पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। बालों को नियमित ऑयलिंग करने से बालों की वॉल्यूम बढ़ती है।

इसे भी पढ़ें- 30 साल की उम्र के बाद स्किन का ऐसे रखें ख्याल, त्वचा रहेगी जवां और चमकदार

केमिकल्‍स के इस्‍तेमाल से बचें

कई लोग बालों को वॉल्यूम देने के लिए बालों पर कई तरह के केमिलकल का इस्तेमाल करते हैं। ये केमिकल बालों को नुकसान पहुंचाते है। केमिकल के इस्तेमाल से बाल जड़ से कमजोर हो जाते है और बालों की चमक भी खोती है। बालों पर किसी तरह के ट्रीटमेंट कराने से बचें। 

प्याज के रस का इस्तेमाल  करें

प्याज का रस बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल करने से बाल जड़ से मजबूत होने के साथ बाल जल्दी बढ़ते भी हैं। प्याज के रस को बालों पर इस्तेमाल करने के सिए पयाज को कद्दूकस करके इसका रस निकालें। उसे बालों में 10 से 15 मिनट के लगा रहने दें। उसके बाद बालों को नॉर्मल पानी से वॉश करें।

आंवला खाएं

बालों की सेहत के लिए आंवला बहुत हेल्दी होता है। आंवला में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो इम्यूनिटी मजबूत करने के साथ बालों को स्ट्रांग बनाने में मदद करता है। आंवला बालों को मजबूत करने के साथ बालों को तेजी से बढ़ाता भी है। आंवला का मुरब्बा और कैंडी को आसानी से खाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें- भूख लगने पर खाएं दही, मुरमुरा और गुड़, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

ऊपर बताई गई सभी टिप्स से बालों की वॉल्यूम बढ़ाने के साथ बाल मजबूत भी बनते हैं। लेकिन अगर आपने बालों पर कोई ट्रीटमेंट लिया है, तो कुछ भी लगाने से पहले अपनी एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer