बालों में लगाएं आंवला और नींबू का रस, मिलेगा इन 5 समस्याओं से छुटकारा

Amla And Lemon Juice Benefits For Hair: बालों में आंवला और नींबू का रस इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद है, जानें इसके फायदे और तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Oct 27, 2022 17:58 IST
बालों में लगाएं आंवला और नींबू का रस, मिलेगा इन 5 समस्याओं से छुटकारा

Amla And Lemon Juice Benefits For Hair: बालों का झड़ना, टूटना, कमजोर होना और कम उम्र में बाल सफेद होना अब एक आम समस्या बन गयी है। इसके पीछे कई कारण जिम्मेदार होते हैं, लेकिन असंतुलित जीवनशैली, चिंता व तनाव और अनहेल्दी डाइट की वजह से भी यह समस्याएं कम उम्र के लोगों में देखी जा रही हैं। बालों की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए उनकी सही ढंग से देखरेख जरूर करनी चाहिए। झड़ते बालों की समस्या हो या फिर डैंड्रफ से परेशान हों, इन सभी समस्याओं के निदान के लिए आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों या औषधियों का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। बालों की समस्याओं में आंवला और नींबू का रस बहुत फायदेमंद होता है। इनके इस्तेमाल से आप बालों से जुड़ी तमाम समस्याएं दूर कर सकते हैं। 

बालों के लिए आंवला और नींबू का रस के फायदे- Amla And Lemon Juice Benefits For Hair in Hindi

बालों की अच्छी ग्रोथ से लेकर बाल झड़ने की समस्या तक नींबू का रस और आंवला बहुत फायदेमंद होते हैं। इसका इस्तेमाल आपके बालों की लंबाई बढ़ाने और बालों को शाइनी बनाने में बहुत फायदेमंद माना जाता है। रोजाना बालों में आंवला और नींबू का रस लगाकर आप बालों में रूसी की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं। आंवले में मौजूद गुण, फाइटो-न्‍यूट्रिएंट्स, विटामिन और खनिज बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। वहीं नींबू के गुण बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने और गंदगी हटाने के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। बालों के लिए आंवला और नींबू का रस के फायदे इस तरह से हैं-

Amla And Lemon Juice Benefits For Hair

इसे भी पढ़ें: नहाने से पहले बालों पर लगाएं ये 5 चीजें, चमकदार और मुलायम बनेंगे बाल

1. डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा 

डैंड्रफ की समस्या बालों में गंदगी जमा होने और सही ढंग से साफ-सफाई न होने के कारण होती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आंवला और नींबू का रस बहुत फायदेमंद होता है। बालों में इसका इस्तेमाल करने से बाल और स्कैल्प पर मौजूद गंदगी साफ होती है और स्किन में कोलेजन का निर्माण होता है। डैंड्रफ या रूसी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप बालों में आंवला और नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2.  बाल झड़ने की समस्या में फायदेमंद

बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आंवला और नींबू के रस का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद है। आंवला खाने से भी आपके बालों को बहुत फायदा मिलता है। आंवला और नींबू में मौजूद विटामिन और अन्य पोषक तत्व बाल झड़ने से रोकने में बहुत फायदेमंद होते हैं।

3. बालों की ग्रोथ बढ़ाए

बालों की ग्रोथ बढ़ाने और मजबूत बनाने के लिए आंवला और नींबू के रस का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। आंवले और नींबू के रस में विटामिन सी और ई पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। कई शोध और अध्ययनों में भी इस बात की पुष्टि की गयी है कि बालों में आंवला और नींबू का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। आंवले के इस्तेमाल से बालों के फोलिकल्स में ग्लूकोज और ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ती है और बालों की अच्छी ग्रोथ होती है।

इसे भी पढ़ें: फास्ट हेयर ग्रोथ के लिए बालों में लगाएं अदरक, अरंडी और नारियल तेल से बना हेयर मास्क

4. बाल सफेद होने से बचाए

आज के समय में कम उम्र में ही बाल सफेद होने की समस्या ज्यादातर लोगों में देखी जा रही है। इस समस्या से बचने के लिए बालों में आंवला और नींबू का रस लगाना बहुत फायदेमंद होता है। आंवले और नींबू के रस में मौजूद गुण बालों को मजबूती देते हैं और सफेद होने से बचाने का काम करते हैं।

5. बालों को बनाए शाइनी

बालों को चमकीला और सुंदर बनाने के लिए भी आंवला और नींबू के रस का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। आंवला और नींबू बालों को पोषण देने का काम करता है, जिससे आपके बाल शाइनी और सुंदर दिखते हैं।

बालों में आंवला और नींबू के रस का कैसे करें इस्तेमाल?

बालों में आंवला और नींबू का रस कई तरीके से लगाया जा सकता है। इसके लिए आप सबसे पहले एक चम्मच आंवले का जूस लें और इसमें एक चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिलाकर बालों में और स्कैल्प में लगाएं। कुछ देर लगा रहने दें और फिर बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। इसके अलावा आप बालों में आंवले का पाउडर नींबू के रस में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

(Image Courtesy: Freepik.com)

 

Disclaimer