नहाने से पहले बालों पर लगाएं ये 5 चीजें, चमकदार और मुलायम बनेंगे बाल

What to Apply on Hair Before Bath in Hindi: बालों को धोने से पहले उनकी केयर करना बहुत जरूरी होता है। जानें, नहाने से पहले बालों में क्या लगाना चाहिए?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 26, 2022 09:00 IST
नहाने से पहले बालों पर लगाएं ये 5 चीजें, चमकदार और मुलायम बनेंगे बाल

What to Apply on Hair Before Bath in Hindi: खूबसूरती को बढ़ाने में बालों की अहम भूमिका होती है। जब बाल मुलायम, चमकदार और स्ट्रेट होते हैं, तो पर्सनालिटी एन्हांस हो जाती है। वहीं, जब बाल रूखे, बेजान और फ्रिजी होते है, तो पूरा लुक ही खराब हो जाता है। ऐसे में अगर आपके बाल भी खराब है, तो आप बालों को मुलायम और चमकदार बनाना चाहते होंगे। इसके लिए आप अकसर महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स, शैंपू और कंडीशनर आदि का इस्तेमाल करते होंगे। लेकिन आप चाहें, तो सिर्फ कुछ उपायों की मदद से भी बालों को मुलायम और स्ट्रेट बना सकते हैं। इसके लिए आपको नहाने से पहले बालों पर सिर्फ कुछ चीजों को अप्लाई करना होता है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर नहाने से पहले बालों पर क्या लगाना चाहिए? या फिर नहाने से पहले बालों पर क्या लगाएं? (What to Apply on Hair Before Washing in Hindi)

नहाने से पहले बालों पर क्या लगाना चाहिए?- What to Apply on Hair Before Washing in Hindi 

1. सरसों या नारियल का तेल 

बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए हर कोई हेयर ऑयलिंग करने की सलाह देता है। ऐसे में आपको भी अपने बालों को पोषण देने के लिए ऑयलिंग जरूर करनी चाहिए। इसके लिए आप सरसों या नारियल के तेल को हल्का गुनगुना कर लें। अब इस तेल से बालों और स्कैल्प की अच्छी तरह से मसाज करें। नहाने से पहले बालों पर तेल लगाने से बालों को नमी प्रदान होती है। बाल मुलायम और चमकदार भी बनते हैं। बालों को खूबसूरत बनाने के लिए, बालों को मजबूती प्रदान करने के लिए आप नहाने से 1-2 घंटे पहले तेल लगा सकते हैं। ॉ

इसे भी पढ़ें- नहाने से पहले चेहरे पर लगाएं ये 5 चीजें, आएगा निखार

2. अंडा

नहाने से पहले बालों पर अंडा लगाना भी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए आप 1-2 अंडे लें और इसका येलो पार्ट निकाल लें। अब इसे अच्छी तरह से फेंट लें। इसके बाद अंडे के इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं। अंडे को बालों के सिर पर अच्छी तरह से लगाएं। 15-20 मिनट बाद बालों को अच्छी तरह से किसी माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे बालों की ड्राईनेस कम होने में मदद मिलती है। साथ ही अंडा दोमुंहे बालों की समस्या को भी दूर करने में सहायक हो सकता है। बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए आप अंडे का इस्तेमाल सप्ताह में 2-3 बार कर सकते हैं। आप चाहें तो अंडे में मेहंदी भी मिला सकते हैं। 

aloe vera gel for hair care

3. एलोवेरा जेल

नहाने से पहले बालों पर एलोवेरा जेल लगाना काफी लाभकारी हो सकता है। एलोवेरा जेल में मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं। ऐसे में अगर आप बालों पर एलोवेरा जेल लगाएंगे, तो इससे बालों को नमी मिलेगी। बाल हाइड्रेट और मुलायम बनेंगे। इसके लिए आप सबसे पहले फ्रेश एलोवेरा का पत्ता लें। इससे एलोवेरा पल्प निकाल लें और फिर इस जेल को बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं। आप नहाने से 20 मिनट पहले एलोवेरा जेल को बालों पर लगा सकते हैं। इसके बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लें। बालों की ड्राईनेस को कम करने और बालों में निखार लाने के लिए आप एलोवेरा जेल को सप्ताह में 3 बार लगा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- नहाने के बाद चेहरे पर लगाएं ये 6 चीजें, दमक उठेगी स्किन

4. दही

दही को बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। दही बालों के रूखेपन को कम कर सकता है। दही से बाल मुलायम, चमकदार और खूबसूरत बनते हैं। इसलिए आप चाहें, तो नहाने से पहले बालों पर दही भी लगा सकते हैं। इसके लिए आप एक बाउल में दही लें। अब इस दही को बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं। 15-20 मिनट बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें। सप्ताह में 2-3 बार बालों पर दही लगाने से बालों से जुड़ी समस्याएं भी दूर हो सकती है।

5. बनाना पेस्ट

नहाने से पहले आप बालों पर बनाना यानी केले का पेस्ट भी लगा सकते हैं। इसके लिए आप केले को अच्छी तरह से मैश कर लें। अब इसे बालों और स्कैल्प पर लगाएं और 20 मिनट बाद बालों को साफ पानी से धो लें। इससे बाल मुलायम और सॉफ्ट बन सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- गर्म‍ियों में धूल और पसीने से रूखे हो जाते हैं बाल? अपनाएं ये 5 हेयर ट‍िप्‍स, बाल बनेंगे हेल्‍दी

What to Apply on Hair Before Washing in Hindi: नहाने से पहले आप भी बालों पर अंडा, एलोवेरा जेल, दही और सरसों या नारियल का तेल लगा सकते हैं। इन चीजों को बालों पर लगाने से बालों को नमी मिलती है, बाल हाइड्रेट बनते हैं और बाल मुलायम बनते हैं।

Disclaimer