छोटे बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है सहजन का सूप, जानें रेसिपी और 4 फायदे

Drumstick soup benefits in hindi : बच्चे अक्सर सहजन खाना भी पसंद नहीं करते। ऐसे में आप उन्हें ये सूप बना कर दे सकते हैं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Apr 16, 2022Updated at: Apr 16, 2022
छोटे बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है सहजन का सूप, जानें रेसिपी और 4 फायदे

सहजन को लोग सांभर और सब्जियां बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। इसे खाने के कई फायदे हैं। जैसे कि पहले तो ये शुगर के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। दूसरा ये उन लोगों के लिए फायदेमंद है जिन्हें पेट से जुड़ी समस्याएं रहती है। साथ ही इसका विटामिन और मिनरल्स शरीर को कई बीमारियों से बचाव में मदद करते हैं। लेकिन ये तो थी बड़ों की बातें। बच्चे अक्सर सहजन खाना पसंद नहीं करते। जबकि ये सब्जी उनकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। ऐसे में सवाल ये है कि आप अपन बच्चों को सहजन कैसे खिलाएंगे। तो, आइए आज हम आपको बच्चों को सहजन खिलाने के एक आसान तरीके के बारे में बताएंगे, साथ ही इसके फायदे से भी आपको अवगत करवाएंगे।

inside_sahjan

बच्चों के लिए सहजन का सूप-Drumstick soup for babies

बच्चों को आप सहजन का सूप बना सकते हैं, जो कि इतना टेस्टी होता है कि बच्चे उसे बड़ी खुशी से खा लेते हैं। जी हां,  इस सूप को बनाने के लिए ना ज्यादा मेहनत लगती है ना समय और बच्चे इसे खा कर खुश भी हो जाते हैं। तो, आइए हम आपको बताते हैं सहजन से सूप बनाने की रेसिपी और फिर जानेंगे फायदे। 

सहजन का सूप बनाने की विधि-Drumstick soup recipe

  • -सहजन का सूप बनाने के लिए पहले सहजन को काट लें और फिर इसे एक बर्तन में उबाल लें। 
  • -अब जब सहजन नरम लगने लगे तो इसे निकाल लें और एक मिक्सर में पीस लें।
  • -अब इस पल्प को चमचे से निकाल कर एक दूसरे बर्तन में रख लें।
  • -अब एक पैन में हल्का सा घी डालें। गर्म होने पर इसमें ऊपर से हींग के साथ जीरा डालें। इसके फूटने का इंतजार करें और कटा हुआ प्याज और लहसुन डालें। 
  • -एक मिनट के लिए भूनें और अब सहजन के पल्प को डाल लें। 
  • -अब इसमें काला नमक, नमक, काली मिर्च और जीरा पाउडर डालें। 5 मिनट कर पकाएं और गैस बंद कर दें।
  • -अब धनिया को बारीक-बारीक काट कर ऊपर से डाल लें। 
  • -अब रंग-बिरंगी कटोरी में इसे निकालें, ऊपर से थोड़ा बटर डालें और अपने बच्चों को सर्व करें।
  • -आप चाहें तो इसमें टमाटर, ब्रोकली, गाजर और शिमला मिर्च जैसी दूसरी सब्जियों को भी काट कर डाल सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : बच्चों को पिस्ता खिलाने के फायदे : बच्चों को पिस्ता कैसे खिलाएं? जानें बच्चों के लिए इसके खास फायदे

बच्चों के लिए सहजन के सूप के फायदे-Drumstick soup benefits in hindi

1.  एनर्जी बूस्टर है

सहजन का ये सूप बच्चों के लिए एनर्जी बूस्टर की तरह काम करती है। क्योंकि इसमें प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स इतने ज्यादा होते हैं कि आपके बच्चों को इसे पीते ही एनर्जी महसूस होगी। साथ ही एक अच्छी बात ये भी है कि इस सूप में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है, इसलिए आपका बच्चा जितना चाहे इसे पी सकता है।

2.  कब्ज दूर करता है

इस सूप को पीने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये कब्ज दूर करता है। जी हां, बच्चों में अक्सर कब्ज की समस्या हो जाती है ऐसे में ये सूप पीना बहुत ही फायदेमंद है। इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो कि मेटाबोलिज्म को तेज करती है और  पाचन स्वास्थ्य में सुधार करती है। इस तरह ये बॉवेल मूवमेंट को सही करके कब्ज की समस्या को दूर करती है।

inside_sahjansoup

3. इम्यूनिटी बूस्टर है ये सूप

सहजन का सूप असल में इम्यूनिटी बूस्टर है। दरअसल, सहजन प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत होने के साथ एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर है। ये  चयापचय गतिविधियों को विनियमित करके और बच्चों में बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है। साथ ही ये एंटीबॉडी का निर्माण करने में भी मदद करता है।

इसे भी पढ़ें : लार बहने के कारण बच्चे के मुंह के आसपास हो गए रैशेज (drool rashes)? जानें इससे बचाव के उपाय

4. दिमाग तेज करता है

बच्चों को उनके शारीरिक और मानसिक विकास के लिए उचित पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है और सहजन का सूप ये कर सकता है। इसके विटामिन और खनिज मस्तिष्क के विकास को बढ़ावा देते हैं और ब्रेन बूस्टर की तरह काम करते हैं। 

साथ ही सहजन का कैल्शियम हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है। इस तरह ये स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है और बच्चों को अंदर से स्वस्थ रखता है।

all images credit: freepik

Disclaimer