बैली फैट घटाने में मददगार साबित हो सकता है कॉफी, शोध में हुआ खुलासा

कॉफी या इसके प्रभावी अवयव चयापचय दर को बढ़ा सकते हैं और फैट बर्न करने को आसान बनाते हैं। इसलिए बैली फैट कम करने में ये मददगार है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: May 18, 2020Updated at: May 18, 2020
बैली फैट घटाने में मददगार साबित हो सकता है कॉफी, शोध में हुआ खुलासा

कॉफी (coffee) पीना स्वास्थ्य के लिए कई मायनों में फायदेमंद है, तो कभी-कभार कुछ विशेष स्थितियों में ये शरीर के लिए नुकसानदेह भी हो सकता है। पर हाल ही में आया एक शोध बताता है कि कॉफी पीने से शरीर का वजन खासकर कि बैली फैट (reducing lower belly fat) पर इसका अच्छा असर पड़ सकता है। इस नए शोध की मानें, तो रोजाना कुछ कप कॉफी पीना महिलाओं के लिए बैली फैट घटाने का (how to lose lower belly fat female) एक आसान सा रास्ता हो सकता है। हालांकि ये पुरुषों के लिए भी काम करता है पर इस शोध में विशेष तौर पर महिलाओं में बैली फैट को कम करने को लेकर कॉफी के प्रभाव पर अध्ययन किया गया है। आइए अब विस्तार से जानते हैं इस अध्ययन के बारे में।

insidebellyfat

क्या कहता है शोध 

अमेरिकन सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (सीडीसी) ने हाल ही में राष्ट्रीय स्वास्थ्य और पोषण परीक्षा सर्वेक्षण का आयोजन किया, जहां उन्होंने कुल शरीर के वसा प्रतिशत और पेट के निचले हिस्से में जमा फैट पर कॉफी पीने के प्रभाव की जांच की। पुरुषों और महिलाओं दोनों में शरीर की वसा पर कैफीन के प्रभाव (how caffeine works in fat loss) की बारीकी से जांच करने के बाद, यह पाया गया कि कॉफी ने उनके शरीर की वसा को अलग तरह से जलाने की क्षमता पर प्रतिक्रिया व्यक्त की। इसे बैली फैट कम करने के उपायों और कॉफी पीने के फायदों (Benefits Of Drinking Coffee) के रूप में भी देखा जा सकता है।

कॉफी महिलाओं में बैली फैट को कैसे कम करता है (how to lose lower belly fat female) 

शोधकर्ताओं ने पाया कि 20-44 वर्ष की आयु की महिलाएं जो प्रति दिन दो या तीन कप कॉफी पीती थीं, उनमें वसा का स्तर सबसे कम था, जो लोग कॉफी का सेवन नहीं करते थे, उनकी तुलना में ये 3.4% कम है। 45-69 के बीच की आयु वाली महिलाओं में, जो चार या इससे अधिक बार एक कप कॉफी पीती थीं, उनमें वसा प्रतिशत 4.1% कम था। कुल मिलाकर, सभी उम्र की महिलाओं में औसत कुल शरीर का वसा प्रतिशत 2.8% कम था, जो प्रति दिन दो या तीन कप कॉफी पीती थीं। शोध के दौरान कॉफी का सेवन धूम्रपान करने वालों, गैर-धूम्रपान करने वालों और पुरानी बीमारियों से पीड़ित लोगों के बीच कैफिनेटेड या डिकैफिनेटेड (caffeinated or decaffeinated) प्रभाव के रूप में अध्ययन किया गया, जहां पाया गया कि कैफीन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

insidebenefitsofdrinkingcoffee

इसे भी पढ़ें : Healthy Morning: सुबह 10 बजे के बाद उठते हैं तो चाय, कॉफी के बजाए चुने ये हेल्दी विकल्प, तभी सुधरेगी सेहत

कॉफी पुरुषों में बैली फैट को कैसे कम करता है (how to reduce lower belly fat male)

पुरुषों में, संबंध में भी यह कम महत्वपूर्ण नहीं था, हालांकि 20-44 वर्ष की आयु के पुरुष, जो प्रति दिन दो या तीन कप पीते थे, उनमें कुल कॉफी की तुलना में 1.3% कम वसा और 1.8% कम बैली फैट था, जो कॉफी का सेवन नहीं करते थे। इस तरह पुरुषों के लिए भी कॉफी पीना असरदार है। बता दें कि हर साल विश्व स्तर पर लगभग 7 मिलियन टन कॉफी की खपत होती है।

इसे भी पढ़ें : क्या चाय-कॉफी के बिना नहीं खुलती आपकी भी नींद? जानें दिन की शुरुआत चाय-कॉफी से करने के 5 नुकसान

एंग्लिया रस्किन विश्वविद्यालय (Anglia Ruskin University) में सार्वजनिक स्वास्थ्य में रीडर और अध्ययन के वरिष्ठ लेखक डॉ. ली स्मिथ की मानें, तो शोध बताते हैं कि कैफीन के अलावा कॉफी में बायोएक्टिव यौगिक हो सकते हैं, जो वजन को नियंत्रित करते हैं और जो संभवतः मोटापा-विरोधी यौगिकों के रूप में इस्तेमाल किए जा सकते हैं। हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि इस अध्ययन के निष्कर्षों को इसकी सीमाओं के प्रकाश में व्याख्या करना महत्वपूर्ण है। हालांकि, हम यह नहीं मानते हैं कि किसी का वजन कम करना सिर्फ कॉफी की खपत पर ही निर्भर करता है।"

Read more articles on Health-News in Hindi

Disclaimer