Healthy Morning: सुबह 10 बजे के बाद उठते हैं तो चाय, कॉफी के बजाए चुने ये हेल्दी विकल्प, तभी सुधरेगी सेहत

सुबह देर से उठने के बाद भी चाय और कॉफी पीने की है आदत तो आपका स्वास्थ्य नहीं होगा बेहतर, जानें इनके हेल्दी विकल्प।  

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: May 16, 2020Updated at: May 16, 2020
Healthy Morning: सुबह 10 बजे के बाद उठते हैं तो चाय, कॉफी के बजाए चुने ये हेल्दी विकल्प, तभी सुधरेगी सेहत

सभी जानते हैं कि लॉकडाउन चल रहा है और लोग घरों में देर रात तक जाग रहे हैं और सुबह देर से उठ रहे हैं। लॉकडाउन में कुछ हो न हो लोग खान-पान और आराम करने में लगे हुए हैं लेकिन इसी कारण वे बुरी आदतों का शिकार भी हो रहे हैं। सुबह देर से उठने के बाद बिस्तर पर ही चाय या कॉफ़ी पीना काफी आम बात बन चुकी है। इसके अलावा, जो लोग अपने काम में व्यस्त हैं वह भी बिस्तर पर ही चाय और कॉफी लेना पसंद करते हैं। दरअसल होता ये है कि जैसे ही हम जागते हैं तो सुबह उठते ही चाय और कॉफी पीना हमारी आदत बन चुकी है और हमें कैफीन की खुराक की आवश्यकता होने लगती है। कुछ लोगों का मानना है कि चाय और कॉफी से अपने दिन की शुरुआत करने से शरीर को आवश्यक ऊर्जा मिलती है जबकि कुछ लोगों को चाय या कॉफी न मिलने पर सिरदर्द होने लगता है। कैफीन की लत कई मायनों में आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है। इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है सुबह उठकर सबसे पहले चाय / कॉफी पीने के प्रभाव को समझना ताकि हम इनके अलावा कुछ दूसरे पेय पदार्थों के विकल्प को चुनने के मन बना सकें। अगर आप चाहें तो आप सुबह उठकर चाय-कॉफी के अलावा कुछ हेल्दी विकल्प अपना सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि सुबह उठकर क्या पीएं।    

 morning

सुबह उठकर चाय या कॉफी पीने के सेहत पर पड़ने वाले प्रभाव

सुबह के समय यानी की सुबह उठने के बाद चाय या कॉफी का सेवन हमारी सबसे पहली जरूरत होती है। पेय के रूप में चाय पीना स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाला माना गया है। प्राचीन काल से ही चाय के पौधे का उपयोग औषधीय कार्यों के लिए किया जाता है, लेकिन दिन की शुरुआत चाय / कॉफी के साथ करना वास्तव में हमारे स्वास्थ्य के लिए एक अच्छा विकल्प नहीं है। चाय / कॉफी पेट के एसिड को उत्तेजित कर सकती है इसलिए हमेशा कुछ ठोस पदार्थों के सेवन के बाद ही चाय और कॉफी का सेवन करने की सलाह दी जाती है। कुछ लोगों के लिए, कॉफी / चाय सीने में जलन, उल्टी और मतली का कारण बन सकती है। इरिटेबल बाउल सिंड्रोम (IBS)के रोगी अगर दिन की शुरुआत चाय और कॉफी के साथ करते हैं तो उन्हें इनके सेवन से आंत विकार और एसिड रिफलक्स की शिकायत हो सकती है।     

इसे भी पढ़ेंः लिवर को खराब होने से बचाते हैं चाय, पानी और कॉफी, कैंसर में भी है फायदेमंद 

morninghealthy

दिन की शुरुआत करने के लिए कुछ हेल्दी विकल्प        

अपने दिन की शुरुआत करने के लिए कुछ हेल्दी विकल्प मौजूद हैं और ये आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी मदद करते हैं। आप अपने दिन की शुरुआत गुनगुने पानी से भी कर सकते हैं क्योंकि 8 घंटे की नींद के बाद शरीर पहले से ही डिहाइड्रेट हो जाता है। अगर कोई व्यक्ति सादे पानी का सेवन नहीं कर सकता है तो उसे अधिकतम लाभ पाने के लिए इसमें सौंफ के बीज, दालचीनी या तुलसी के पत्ते का स्वाद मिला सकते हैं।       

इसे भी पढ़ेंः क्या चाय-कॉफी के बिना नहीं खुलती आपकी भी नींद? जानें दिन की शुरुआत चाय-कॉफी से करने के 5 नुकसान

ऐसे पेय पदार्थ, जिन्हें आप चाय ,कॉफी के अलावा प्रयोग कर सकते हैं  

  • 1 बड़ा चम्मच शहद के साथ नींबू पानीः  ये पेय पदार्थ आपको वजन कम करने में तो मदद करेगा ही साथ ही आपके शरीर को भी स्वस्थ रखेगा। हालांकि मधुमेह रोगियों को शहद से बचना चाहिए। 
  • तुलसी-अदरक का काढ़ा: ये काढ़ा आपके गले के संक्रमण को दूर करेगा और आपका गला साफ करेगा। ये काढ़ा दमा के रोगियों के लिए सहायक है। 
  • दालचीनी का पानी या सौफ का पानी: एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर ये पानी आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और आपका शरीर भी स्वस्थ रखता है।  
  • मेथी का पानी: मेथी के बीज का पानी आपको वजन घटाने , ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है।
  • जीरा पानी: जीरा आयरन का अच्छा स्रोत है और ये ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है।       
  • संतरे का रस: संतरा विटामिन सी का अच्छा स्रोत है और ये इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है। 
  • मिक्स वेजीटेबल जूस या व्हीटग्रास जूस एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और ये आपके शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

    Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer