Liver Disease Diet: लिवर को खराब होने से बचाते हैं चाय, पानी और कॉफी, कैंसर में भी है फायदेमंद

लिवर शरीर के कुछ सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। पेट के अंदर मौजूद ये छोटा सा अंग शरीर का सबसे भारी अंग होता है, जो हमें जीवित और स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Jun 26, 2019Updated at: Jun 26, 2019
Liver Disease Diet: लिवर को खराब होने से बचाते हैं चाय, पानी और कॉफी, कैंसर में भी है फायदेमंद

हमारे शरीर का दूसरा सबसे बड़ा अंग लिवर, जिसे यकृत और जिगर के नाम से भी जाना जाता है न केवल खाने-पीने की क्रिया से संबंधित अनेक काम करता है बल्कि हमारे रक्त से कई प्रकार के हानिकारक पदार्थों को भी बाहर निकालता है। लिवर की कार्यक्षमता बिगड़ने का सीधा प्रभाव हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। लिवर हमें जीवित और स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाता है।

लिवर भोजन में मौजूद सभी पोषक तत्व जैसे- विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स को अलग-अलग कर शरीर की जरूरत के अनुसार अंगों तक पहुंचाता है। कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनसे लिवर को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचता है इसलिए अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो इनसे बचना बहुत जरूरी है। लिवर की बीमारी का यदि समय पर इलाज न हो तो यह गंभीर समस्या भी बन सकती है। हम आपको ऐसी छह चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप लिवर को स्वस्थ रख सकते हैं और कैंसर जैसी बीमारियों को दूर कर सकते हैं।

ओटमील 

ढेर सारे फाइबर वाला फूड आपके लिवर को अपना सर्वश्रेष्ठ देने में मदद कर सकता है। कौन नहीं चाहता कि उसके दिन की शुरुआत एक अच्छे तरीके से हो? इसलिए ओटमीस ट्राई करें। शोध में सामने आया है कि ओटमील आपका वजन घटाने और पेट के आस-पास जमा चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है, जो कि लिवर की बीमारी से दूर रहने का एक अच्छा तरीका है।

Buy Online: Quaker Oats Pouch, 1kg, Offer Price: 161/-

ब्रोकली

आपकी डाइट में शामिल बहुत सी सब्जियां आपके लिवर को स्वस्थ रख सकती हैं। ब्रोकली इस रणनीति का हिस्सा हो सकती है। कुछ अध्ययनों में कहा गया कि ये क्रंची फूड आपको गैर अल्कोहल वसा यकृत रोगों से सुरक्षित रख सकती है। अगर आपको भाप वाली ब्रोकली ज्यादा पसंद नहीं है, तो आप इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और उसपर बादाम, सूखे क्रैनबेरी के साथ टॉस करें। इसे गार्लिक के साथ रोस्ट कर भी खा सकते हैं।

कॉफी

अगर आप इसके बिना पूरा दिन नहीं गुजार पाते हैं तो आपको ये जानकर खुशी होगी कि इससे आपके लिवर को काफी फायदा पहुंच रहा है। अध्ययन में बताया गया है कि दिन में दो या तीन दिन कप पीने से आपका लिवर अत्यधिक शराब और अस्वस्थकर भोजन से हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति कर सकता है। कुछ अध्ययनों में कहा गया है कि कॉफी पीने से आपको लिवर कैंसर होने का खतरा भी कम होता है।

इसे भी पढ़ेंः  रोजाना अंडे खाने के हैं शौकीन तो जान लें इससे जुड़े फायदे और नुकसान, नहीं तो पड़ सकता है पछताना

ग्रीन टी

ग्रीन टी कैटेचिन नाम के एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। शोधों में पाया गया है कि यह आपको लिवर सहित कैंसर के विभिन्न रूपों से सुरक्षा प्रदान करता है। अगर आप गर्म ग्रीन टी पीते हैं तो आपको और अधिक कैटेचिन मिलेंगे। आईसड टी और रेडी टू ड्रिंक टी में इसका स्तर कम होता है।

पानी

आप अपने लिवर के लिए जो सबसे अच्छी चीजें कर सकते हैं उनमें से एक है एक हेल्दी वेट। सोडा और स्पोर्ट ड्रिंक जैसे स्वीट ड्रिंक के बजाए आप पानी पीने की आदत डालिए। आप इस बात को देख हैरान रह जाएंगे कि आप ऐसा करने से दिन में कितनी कैलोरी बचाते हैं।

इसे भी पढ़ेंः विटामिन बी कॉम्पलेक्स की कमी आपकी स्मरण शक्ति को बना सकती है कमजोर, जानें इसके अन्य फायदे

फैटी फूड से रहें दूर

फ्रेंच फ्राइज और बर्गर आपके लिवर को स्वस्थ रखने के लिए एक खराब विकल्प साबित हो सकते हैं। अधिक सैच्यूरेटेड फैट वाला फूड ज्यादा खाने से आपका लिवर अपना काम अच्छे तरीके से नहीं कर पाता है। इसके अलावा इसे खाने से सूजन हो सकती है, जो आपके लिवर के लिए घातक साबित हो सकती है। इसलिए जब भी आपको भूख लगे तो इन सबकी जगह कोई स्वस्थ विकल्प तलाशें।

Read More Articles On Healthy Diet in Hindi 

Disclaimer