आकर्षक दिखने के लिए अक्सर लोग करते हैं ये 5 गलतियां, एक्सपर्ट से जानें कितनी नुकसानदायक हैं ये आदतें

कुछ ब्यूटी टिप्स ऐसे होते हैं जिन पर लोग आंख बंद करके भरोसा करते हैं और बाद में उनके विपरित परिणाम देखकर दुखी भी हो जाते हैं। जानेंं उनके बार में

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Jul 02, 2021Updated at: Jul 02, 2021
आकर्षक दिखने के लिए अक्सर लोग करते हैं ये 5 गलतियां, एक्सपर्ट से जानें कितनी नुकसानदायक हैं ये आदतें

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो आकर्षक दिखने के लिए नेट या दोस्तों द्वारा दिए गए ब्यूटी टिप्स की जानकारी को अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में अपना लेते हैं। वे उस टिप्स से जुड़ी सावधानी और तरीकों को भी अच्छे से समझ लेते हैं लेकिन फिर भी उसका दुष्परिणाम सामने आ जाता है। ऐसा क्यों? बता दें कि अगर बिना सोचे समझे ब्यूटी टिप्स को अपनाया जाए तो उनका बुरा परिणाम सामने आ सकता है। आज का हमारा लेख उन्हीं गलतियों पर है। आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से बताएंगे आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में ब्यूटी टिप्स से जुड़ी कौन सी गलतियां कर रहे हैं। साथ ही उससे होने वाले नुकसान के बारे में भी जानेंगे। इसके लिए हमने श्री राम सिंह हॉस्पिटल एंड हार्ट इंस्टीट्यूट नई दिल्ली के कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट और डायरेक्टर ऑफ स्किन लेजर सेंटर नोएडा डॉक्टर टी.ए राणा (Consultant Dermatologist Dr. T.A.Rana) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे

1 - डार्क सर्कल्स को छुपाने के लिए लिपस्टिक की मदद लेना

अगर आप अपने डार्क सर्कल्स को छुपाने के लिए न्यूड शेड की लिपस्टिक का इस्तेमाल करते हैं तो थोड़ा संभल जाएं क्योंकि ऐसा करने से आप के काले घेरे छिप जरूर जाते हैं लेकिन बाद में आपके चेहरे पर उस जगह लाल रंग के धब्बे या लाल रंग के चकत्ते नजर आ सकते हैं। ऐसी में डार्क सर्कल्स को हटाने के लिए लिपस्टिक का प्रयोग सही नहीं है।

इसे भी पढ़ें- आपके होंठों की सुंदरता खराब कर सकते हैं मार्केट के 'लिप बाम', जानें इनके प्रयोग में क्यों जरूरी है सावधानी

2 - ऑयली चेहरे पर मॉइश्चराइजर का प्रयोग कितना सही?

लोगों को लगता है कि उनकी स्किन ऑयली है इसलिए वे मॉइश्चराइजर का प्रयोग नहीं करते हैं। जबकि ऐसा करना गलत है। चेहरे पर नमी बनाए रखने के लिए मॉइश्चराइजर का प्रयोग बेहद जरूरी होता है। अगर आप ऑयली स्किन के कारण मॉइश्चराइजर का प्रयोग नहीं करते हैं तो ऐसा करने से त्वचा पर ज्यादा मात्रा में सीबम बनने लगता है। ऐसे में स्किन ज्यादा ऑयली नजर आ सकती है इसलिए जरूरी है कि ऐसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया जाए जिसमें मॉइश्चराइजर की मात्रा उपलब्ध हो। इसके अलावा आप मॉइश्चराइजर लगाने के बाद चेहरे पर सिरम और टोनर का भी प्रयोग कर सकते हैं। ऐसा करने से चेहरा पर ऑयल खत्म हो जाएगा।

3 - बालों में दो बार शैंपू करना

कुछ टिप्स ऐसे होते हैं जिन पर लोग आंख बंद करके भरोसा करते हैं। उनमें से एक है बालों में दो बार शैंपू करना। लेकिन आपको बता दें कि यह पूरी तरह से आपके बालों पर निर्भर करता है कि आपके बालों को डबल शैंपू की जरूरत है या नहीं। जैसा कि हम सब जानते हैं बालों की क्वालिटी अलग-अलग होती है अगर आपके बाल मोटे, क,र्ली जड़े ऑयली और नीचे के बाल सूखे हैं तो ऐसी परिस्थिति में दो बार शैंपू करना जरूरी होता है। वहीं अगर आपके बाल बहुत ज्यादा पतले हैं तो दो बार शैंपू करने से आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में यह लोग लाइट शैंपू का इस्तेमाल करें। साथ ही कंडीशनर का प्रयोग जरूर करें। वरना बाल रूखे नजर आएंगे।

इसे भी पढ़ें- त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं ज्यादा स्किन केयर प्रोडक्ट्स, जानें कौन सा प्रोडक्ट कितनी मात्रा में यूज करें

4 - ब्लशर के लिए चुकंदर का प्रयोग

अकसर आपने कहते सुना होगा कि अपने चीक्स पर चुकंदर को रगड़ें। ऐसा करने से आपके गाल लाल नजर आएंगे और आपको ब्लशर लगाने की जरूरत नहीं है। लेकिन आपको बता दें कि अगर आप चुकंदर को चीक्स पर रगड़ते हैं तो यह बेहद कम लाल रंग देता है साथ ही यह थोड़ी देर में छूट भी जाता है। ऐसे में अगर आप लंबे समय तक अपने गालों को लाल दिखाना चाहते हैं तो चुकंदर का प्रयोग ना करें।

इसे भी पढ़ें- बीबी क्रीम लगाते हैं तो बरतें ये 8 सावधानियां, वरना स्किन को हो सकते हैं कई नुकसान

5 - नाखून के पीलेपन को दूर करने में नींबू

अक्सर आपने देखा होगा कि लोग अपने नाखून के पीलेपन को दूर करने के लिए नींबू का प्रयोग करते हैं। लोगों की आदत होती है कि वे नाखूनों पर लंबे समय तक नेल पॉलिश लगाकर रखते हैं और फिर बाद में जब नेल पॉलिश हटती है तो उनके नाखून पीले नजर आते हैं। ऐसे में नेल के पीलेपन को हटाने में नींबू का उपयोग एख ब्यूटी टिप है। लेकिन आपको बता दें कि अगर आप नींबू से नाखून को साफ करते हैं तो नाखूनों के रंग में कोई बदलाव नहीं आता है। ऐसे में नाखून के पीलेपन को दूर करने में नींबू का कोई रोल नहीं है।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि अक्सर हम आंख बंद करके कुछ ऐसी चीजों पर भरोसा कर लेते हैं जिन के इस्तेमाल से सेहत पर गलत प्रभाव पड़ता है या कोई भी प्रभाव नहीं पड़ता। ऐसे में किसी भी चीज पर भरोसा करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें या खुद उसकी जांच करें, उसके बाद उसे अपनी दिनचर्या में जोड़ें। 

ये लेख हमने श्री राम सिंह हॉस्पिटल एंड हार्ट इंस्टीट्यूट नई दिल्ली के कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट और डायरेक्टर ऑफ स्किन लेजर सेंटर नोएडा डॉक्टर टी.ए राणा (Consultant Dermatologist Dr. T.A.Rana) द्वारा दिए गए इनपुट्स पर बनाया गया है।

इस लेख में इस्तेमाल की जानें वाली फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Read More Articles on Skin care in hindi 

Disclaimer