आलू से बने ये 2 मास्क चेहरे पर लाएंगे तुरंत निखार, एक्सपर्ट से जानें इसके अन्य फायदे और बनाने का तरीका

आलू से बने ये 2 फेस मास्क त्वचा को कई समस्याओं से दूर रखने में बेहद उपयोगी हैं। ऐसे में जानते हैं इन मास्क को बनाने का तरीका और फायदे...

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Jul 01, 2021Updated at: Jul 01, 2021
आलू से बने ये 2 मास्क चेहरे पर लाएंगे तुरंत निखार, एक्सपर्ट से जानें इसके अन्य फायदे और बनाने का तरीका

ऐसा कोई नहीं, जो आलू की सब्जी से परिचित न हो। खाने में आलू न केवल स्वाद बढ़ाता है बल्कि इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आलू त्वचा की सेहत के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है? जी हां, आप घर पर रहकर आलू के माध्यम से ऐसे फेस मास्क तैयार कर सकते हैं जो त्वचा की कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं। आज का हमारा लेख उन्हीं फेस मास्क पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आप घर पर रहकर आलू के माध्यम से कैसे फेस मास्क तैयार कर सकते हैं। साथ ही आलू फेस मास्क के फायदे और मास्क को लगाते वक्त बरतने वाली सावधानी के बारे में जानेंगे। इसके लिए हमने श्री राम सिंह हॉस्पिटल एंड हार्ट इंस्टीट्यूट नई दिल्ली के कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट और डायरेक्टर ऑफ स्किन लेजर सेंटर नोएडा डॉक्टर टी.ए राणा (Consultant Dermatologist Dr. T.A.Rana) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

 

अब सवाल ये है कि आलू के अंदर ऐसे कौन से पोष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा को कई समस्याओं से दूर रख सकते हैं। तो बता दें कि इसके अंदर एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी बैक्टीरियल गुण (Anti Bacterial Properties) पाए जाते हैं। वहीं आलू में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और सोडियम के अलावा भरपूर मात्रा में विटामिन बी कॉम्पलेक्स भी मौजूद होते हैं जो आपके शरीर में बल्ड सेल्स बनाने में सहायता करते हैं। ऐसे में आप त्वचा के दाग-धब्बों और काले निशानों को दूर करने के लिए केवल आलू के रस का प्रयोग करते हैं तो ये भी गलत नहीं है। ऐसा  करने से कुछ ही दिनों में त्वचा की प्राकृतिक चमक भी लौट आएगी। 

1 - आलू और खीरे से बना फेस मास्क

  1. इस मास्क को बनाने के लिए आपके पास आलू के साथ-साथ, खीरा, नींबू और हल्दी का होना जरूरी है।
  2. अब सबसे पहले आलू को कद्दूकस करें और उसका रस निकालें। ऐसे ही खीरे का रस और नींबू का रस भी निकालें। 
  3. अब आलू के रस को खीरे के रस नींबू के रस के साथ मिलाएं और उसमें चुटकी भर हल्दी मिलाएं।
  4. बने मिश्रण को 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें।
  5. अब साधारण पानी से मिश्रण को धोएं।

नोट -  त्वचा में निखार लाने के लिए खीरे का पानी बेहद उपयोगी है। वहीं आलू न केवल रोम छिद्र को साफ करता है बल्कि चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल को भी दूर करता है। चूंकि इस मास्क में हमने हल्दी का भी उपयोग किया है और हम सभी जानते हैं कि हल्दी के अंदर एंटी बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को बैक्टीरिया फ्री रखने में सहायक हैं। इस मिश्रण का उपयोग आप अपने चेहरे पर हफ्ते में एक या दो बार कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- उबले आलू के फेसपैक से पाएं निखरी और टाइट स्किन, जानें बनाने का तरीका और फायदे

इस मास्क के फायदे-

अगर आप हफ्ते में एक या दो बार इस मास्क का इस्तेमाल करते हैं तो यह न केवल दाग धब्बों से छुटकारा दिलाता है बल्कि त्वचा निखरी और खिली-खिली भी नजर आती है। इसके अलावा यदि आप दाग रहित त्वचा पाना चाहते हैं तो केले में नींबू और शहद को मिलाएं और त्वचा पर लगाएं। इस मास्क में आप आलू के रस की कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं। ऐसा करने से भी त्वचा के दाग धब्बे दूर हो जाएंगे।

मास्क को लगाते वक्त बरतने वाली सावधानी

अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स हैं तो इस मास्क को तैयार करते वक्त नींबू की मात्रा को कम रखें। ऐसा इसलिए क्योंकि नींबू के अंदर एसिड मौजूद होता है जो त्वचा में जलन पैदा कर सकता है। चेहरे पर लाल निशान भी बन सकते हैं। ऐसे में इस मास्क में नींबू के रस के साथ पानी भी मिलाएं ऐसा करने से जलन में राहत मिलेगी।

2 - आलू और दूध से बना फेस मास्क

  1. आलू और दूध से बना ये फेस मास्क बनाने के लिए आपके पास आलू और दूध के अलावा ग्लिसरीन का होना भी जरूरी है।
  2. आप सबसे पहले आलू को कद्दूकस करें और उसका रस निकाल लें। अब उस रस में दूध और ग्लिसरीन को मिलाएं।
  3. बने मिश्रण को चेहरे पर लगाएं।
  4. तकरीबन 15 से 20 मिनट बाद जब मास्क पूरी तरह सूख जाए तो सादे पानी से धो लें।
  5. अब चेहरे को तौलिए से साफ करें और उसके बाद मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें।

नोट - बता दें कि ग्लिसरीन त्वचा में प्राकृतिक नमी बनाए रखता है। वहीं आलू रिंकल्स को दूर करता है और डार्क सर्कल्स की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। ऐसे में आप इस मास्क का उपयोग हफ्ते में एक या दो बार कर सकते हैं।

इस मास्क के फायदे

अगर आप अपनी त्वचा को डीप क्लीन करना चाहते हैं या काले दाग-धब्बों से परेशान हैं तो यह मास्क आपकी इन समस्याओं को दूर करने में बेहद उपयोगी है। इसके अलावा इस मास्क का उपयोग करने से त्वचा में प्राकृतिक निखार आता है और वह खिली-खिली नजर आती है।

इस मास्क को लगाते वक्त बरतने वाली सावधानी

अगर आपको ग्लिसरीन से एलर्जी है और ग्लिसरीन को लगाते वक्त त्वचा में खुजली, जलन या लाल चकते नजर आते हैं तो इस मास्क में ग्लिसरीन का उपयोग ना करें। ऐसे में आप इस मास्क का प्रयोग करने से पहले पैच टेस्ट करके देखें। आप इस मास्क को बनाने के लिए ग्लिसरीन की जगह शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है की आलू से बने फेस पैक त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद हैं। लेकिन फेस पैक को लगाते वक्त ऊपर बताई गई जरूरी सावधानियों का ध्यान रखें। आपको त्वचा संबंधित कोई भी समस्या है तो ऊपर बताए गए मास्क का उपयोग करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। वहीं अगर आपको आलू से एलर्जी है तब भी इशका इस्तेमाल स्किन पर करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

ये लेख हमने श्री राम सिंह हॉस्पिटल एंड हार्ट इंस्टीट्यूट नई दिल्ली के कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट और डायरेक्टर ऑफ स्किन लेजर सेंटर नोएडा डॉक्टर टी.ए राणा (Consultant Dermatologist Dr. T.A.Rana) से बातचीत पर आधारित है।

इस लेख में इस्तेमाल की जानें वाली फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Read More Articles on skin care in hindi

Disclaimer