गर्मियों में चेहरे पर लगाएं कपूर के ये 2 फेस पैक, पिंपल्स और दाग-धब्बे की समस्या होगी दूर

कपूर से तैयार फेसपैक लगाने से आपकी स्किन पर इंस्टेंट निखार आएगा। चलिए जानते हैं कपूर फेस पैक बनाने की विधि-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Apr 19, 2021 14:56 IST
गर्मियों में चेहरे पर लगाएं कपूर के ये 2 फेस पैक, पिंपल्स और दाग-धब्बे की समस्या होगी दूर

कपूर लगभग सभी घरों में काफी आसानी से मिल जाता है। पूजा-पाठ में इस्तेमाल किया जाने वाला यह कपूर स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। कपूर में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, तो बीमारियों को दूर रखने के साथ-साथ आपकी स्किन पर भी निखार ला सकते हैं। स्किन केयर (Use Camphor for Skin Care Routine) में इसका इस्तेमाल करना आपके लिए काफी अच्छा हो सकता है। चेहरे पर मौजूद झुर्रियों के साथ-साथ यह कई समस्याओं को दूर रखने में कारगर है। कपूर से तैयार फेस पैक लगाने से आपकी स्किन तरोताजा फील करेगी। चलिए जानते हैं कपूर (Camphor for Skin Problem) से किस तरह तैयार करें फेस पैक?

कैसे तैयार करें कपूर का फेस पैक? (Camphor Face Packs in Hindi)

1. कपूर और अरंडी तेल का फेसपैक (Camphor and Castor oil Face pack )

कपूर और अरंडी तेल से तैयार फेसपैक आपकी स्किन को ताजगी प्रदान करता है। इसे बनाना बहुत ही आसान है। आइए जानते हैं इसकी विधि

आवश्यक सामाग्री

  • अरंडी का तेल - दो चम्मच 
  • कपूर - 1 या दो क्यूब

कैसे करें इस्तेमाल

सबसे पहले कटोरी में अरंडी का तेल डालें। अब इसमें कपूर को तोड़कर डालें और अच्छी तरह मिलाएं। इसके बाद इस फेस पैक को अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा लें। इस फेसपैक को आप सोते समय भी इस्तेमाल कर सकते हैं। रात में फेस पैक लगाने से आपको ज्यादा फायदा होता है। क्योंकि इसे सेट होने में आप जल्दबाजी नहीं करते हैं और बाहर के प्रदूषण से बचे रहते हैं। 

इसे भी पढ़ें - गर्मियों में स्किन की समस्या और शारीरिक थकान दूर करे बाथबम, जानिए घर में बनाने का आसान तरीका

कैसे है लाभकारी ये फेसपैक?

गर्मी में होने वाले मुंहासों से (Reduce Pimple Problem With Camphor) छुटकारा दिलाने में कपूर का फेस पैक काफी लाभकारी हो सकता है। इसके अलावा अरंडी के तेल में एंटीसेप्टिक, एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुण पाया जाता है, जो आपकी स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर कर सकता है। इसके साथ ही अरंडी के तेल का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन मॉइश्चराइज होती है। स्किन को सॉफ्ट बनाए रखने के लिए आप इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. बेसन और कपूर का फेस पैक (Besan and Camphor face pack)

गर्मी में आप बेसन और कपूर से तैयार फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन पर इंस्टेंट निखार आ सकता है। चलिए जानते हैं बनाने की विधि -

आवश्यक सामाग्री

  • कपूर- 1 से 2 क्यूब
  • बेसन - 1 बड़ा चम्मच
  • गुलाबजल - दो बड़े चम्मच

कैसे करें इस्तेमाल

सबसे पहले एक कटोरी लें। इसमें कपूर, बेसन और गुलाबजल को मिक्स करें। सभी सामाग्री को अच्छे से मिक्स करने के बाद करीब 15 मिनट तक इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। इसके बाद ठंडे पानी से अपने चेहरे को साफ कर लें। 

इसे भी पढ़ें - हेल्दी और हाइड्रेट स्किन के लिए व्रत के दौरान पिएं ये 5 हेल्दी ड्रिंक

कैसे लाभकारी है ये फेसपैक

कपूर के इस्तेमाल से आपके स्किन पर मौजूद दाग-धब्बे दूर होते हैं। साथ ही बेसन में स्किन पर निखार लाने का गुण मौजूद होता है। साथ ही इसके इस्तेमाल से स्किन के दाग-धब्बे भी दूर होते हैं। 

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer