हेल्दी और हाइड्रेट स्किन के लिए व्रत के दौरान पिएं ये 5 हेल्दी ड्रिंक

हेल्दी स्किन के लिए आप अपने डाइट में ड्रिंक्स को शामिल कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन काफी हाइड्रेट हो सकती है।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Apr 17, 2021 13:36 IST
हेल्दी और हाइड्रेट स्किन के लिए व्रत के दौरान पिएं ये 5 हेल्दी ड्रिंक

स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए सिर्फ महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स और क्रीम की जरूरत नहीं होती है। ग्लोइंग स्किन के लिए हेल्दी डाइट भी अहम माना जाता है। आप जिस तरह का डाइट करते हैं, आपकी स्किन पर उसी तरह का निखार आता है। अनहेल्दी डाइट से आपकी स्किन बेजान हो जाती है। इन हेल्दी डाइट में आप स्पेशल जूस भी शामिल कर सकते हैं, जिससे आपकी स्किन पर निखार आएगा। नवरात्र और रमजान के मौके पर हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करके अपनी स्किन पर निखार ला सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे जूस जिनसे आपकी स्किन (Drinks for Skin) रहेगी हाइड्रेट-

1. अनार का जूस

हेल्दी स्किन के लिए अनार का जूस काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई भरपूर रूप से पाया जाता है। इतना ही नहीं अनार में फॉलिड एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं, जो आपकी स्किन पर निखार लाने में लाभकारी हो सकते हैं। स्किन को हेल्दी बनाने के लिए आप अनार के जूस को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - बीटरुट और कच्चे दूध से घर पर बनाए फेसपैक, बिना मेकअप चेहरे पर आएगा गुलाबी निखार

2. आम पन्ना

गर्मियों में आम पन्ना स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है। रमजान के मौके पर हम पानी भी नहीं पीते हैं, ऐसे में हमारा शरीर काफी डिहाइड्रेट हो सकता है। अपने शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए इफ्तार के मौके पर आम पन्ना जरूर पिएं। इससे आपकी स्किन भी हाइड्रेट रहेगी। 

3. नींबू पानी

नींबू में विटामिन सी भरपूर रूप से होता है, जो आपकी स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। नींबू से आपके शरीर में एनर्जी बनी रहती है। नवरात्रि व्रत के दौरान या फिर रोजा खोलते वक्त अगर आप नींबू पानी का सेवन करते हैं, तो इससे आपके शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलेगी। नींबू पानी में कैलोरी न के बराबर होती है। साथ ही इससे आपकी बॉडी डिटॉक्स हो सकेगी। 

4. नारियल पानी

शरीर को हाइड्रेट बनाए रखने के लिए दिन में एक बार नारियल पानी जरूर पिएं। यह एक नैचुरल ड्रिंक है, जो आपके शरीर को पोटैशियम प्रदान करता है। इससे आपकी स्किन हाइड्रेट बनी रहती है। व्रत के दौरान या फिर रोजा खोलते वक्त नारियल पानी जरूर पिएं।

इसे भी पढ़ें - शिया बटर के अधिक इस्तेमाल से स्किन को हो सकते हैं ये 3 नुकसान

5. बनाना शेक

बनाना शेक शायद आपको काफी पसंद हो। केले में पोटैशियम के साथ-साथ फाइबर भी होता है, जो आपके शरीर को एनर्जी प्रदान करता है। इसके सेवन से आपकी स्किन पर निखार आता है। रोजा खोलने के बाद या फिर व्रत के दौरान 1 गिलास बनाना शेक जरूर पिएं। इससे आपके स्किन पर निखार आएगा। साथ ही आप ताजगी का अनुभव करेंगे।

Read More Article On Skin Care In Hindi 

Disclaimer