शिया बटर के अधिक इस्तेमाल से स्किन को हो सकते हैं ये 3 नुकसान

शिया बटर के अधिक इस्तेमाल से स्किन पर मुंहासे और रैशेज की परेशानी हो सकती है। आइए जानते हैं इस बारे में-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Apr 15, 2021 15:21 IST
शिया बटर के अधिक इस्तेमाल से स्किन को हो सकते हैं ये 3 नुकसान

शिया बटर बालों और स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें स्टेरिक एसिड, ओलिक एसिड (oleic acid) और  लिनोलिक एसिड (linoleic acid)  जैसे कई तत्व मौजूद होते हैं, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। स्किन को सॉफ्ट रखने में यह बहुत ही असरकारी साबित हो सकता है। स्किन को मॉइश्चराइज करने में यह काफी असरकारी माना जाता है। दरअसल, शिया बटर का इस्तेमाल स्किन पर करने से यह तुरंत अवशोषित होने लगता है। औषधीय और मॉइश्चराइजिंग गुणों से भरपूर शिया बटर सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। लेकिन अगर आप इसका इस्तेमाल अधिक मात्रा में करते हैं, तो यह नुकसान भी पहुंचा (Shea Butter Side Effects) सकता है। आइए जानते हैं विस्तार से (Shea Butter Side Effects) इस बारे में- 

स्किन पर हो सकते हैं पिंपल्स

एक्सपर्ट का कहना है कि अगर आप शिया बटर का इस्तेमाल अधिक मात्रा में करते हैं, तो इससे स्किन पर पिंपल्स आ सकते हैं। खासतौर पर गर्मियों के सीजन में अधिक मात्रा में शिया बटर चेहरे पर लगाने से पिंपल्स का होने की संभावना बढ़ जाती है। क्योंकि इसके इस्तेमाल से शरीर से गर्मी मिलती है, जो गर्म मौसम में हमारे लिए ज्यादा सही नहीं होता है। इसके अलावा जिन लोगों को शिया बटर से एलर्जी है, उनके चेहरे पर भी पिंपल्स आ सकते हैं। इसलिए खाने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर करें।

इसे भी पढ़ें - बाजार का पीनट बटर हो सकता है अनहेल्दी, डायटीशियन से जानें घर पर पीनट बटर बनाने का आसान तरीका

बालों में रह सकता है बिल्ड-अप

ऐसा माना जाता है कि शिया बटर काफी मोटा होता है। जिसके कारण बालों में इसके इस्तेमाल से बालों में बिल्ड अप रह जाने की संभावना होती है, जिससे डैंड्रफ का खतरा बढ़ता है।  

खुजली और रैशेज 

जिन लोगों को शिया बटर से एलर्जी है, उन्हें इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए। ऐसे लोग अगर शिया बटर का इस्तेमाल करते हैं, तो उनकी स्किन पर रैशेज और खुजली की परेशानी हो सकती है। 

शिया बटर के फायदे (Benefits of Shea Butter)

शिया बटर विटामिन ई और ए से भरपूर होता है, जो स्किन को पराबैंगनी किरणों से बचाने में आपकी मदद कर सकते हैं। 

  • यह आपकी स्किन से झुर्रियां और फाइन लाइंस को दूर कर सकते हैं।
  • स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने में शिया बटर फायदेमंद है। 
  • स्किन पर मौजूद कील-मुंहासों की परेशानी से राहत दिलाने में शिया बटर आसरकारी होता है। लेकिन इसका इस्तेमाल सीमित मात्रा में ही करें।
  • सर्दियों में शिया बटर एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर की तरह कार्य कर सकता है। यह लंबे समय तक आपकी स्किन पर मॉइश्चराइजर बरकरार रखता है।

कभी-कभी गलत शिया बटर के इस्तेमाल से भी आपको स्किन से जुड़ी परेशानी हो सकती है। इसलिए शिया बटर खरीदते समय जरूरी बातों का ख्याल रखे।

इसे भी पढ़ें - Lemon For Acne: पिंपल-फ्री स्किन पाने के लिए इन 3 तरीकों से करें नींबू का इस्‍तेमाल, जानें फायदे और नुकसान

सभी शिया बटर का इस्तेमाल हमारे लिए सेफ नहीं हो सकता है और न ही सभी शिया बटर एक समान होते हैं। अत्यधिक प्रोसेस्ड शिया बटर हमारी स्किन के लिए ज्यादा अफेक्टिव नहीं होते हैं। ज्यादा प्रोसेस्ड होने से शिया बटर अपने गुण खो देते हैं। शिया बटर खरीदते समय लेवल चेक जरूर करें और उसमें मिश्रित सूची जरूर देखें। इससे आप सही शिया बटर का चुनाव कर सकेंगे।

यदि आपको शिया बटर से किसी तरह की एलर्जी महसूस हो रही है, तो शिया बटर का इस्तेमाल करना बंद कर दें। साथ ही तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। शिया बटर से किसी तरह की एलर्जी होना आम समस्या है, लेकिन कभी-कभी यह समस्या बढ़ सकती है। इसलिए समय रहते इस तरह की समस्या से निजात पाने की कोशिश करें। अगर आप पहली बार शिया बटर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो स्किन पर एक बार पैच टेस्ट जरूर करें। 

Read More Article On Skin Care In Hindi 

Disclaimer