बीटरुट और कच्चे दूध से घर पर बनाए फेसपैक, बिना मेकअप चेहरे पर आएगा गुलाबी निखार

चेहरे पर गुलाबी निखार पाने के लिए आप घर में बीटरुट और दूध से फेसपैक तैयार कर सकते हैं। चलिए जानते हैं बनाने की विधि

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 16, 2021Updated at: Apr 16, 2021
बीटरुट और कच्चे दूध से घर पर बनाए फेसपैक, बिना मेकअप चेहरे पर आएगा गुलाबी निखार

चुकंदर का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। शरीर में आयरन बढ़ाने के साथ-साथ यह हमारे शरीर को कई पोषक तत्व प्रदान करता है। इसका सेवन आप कई रूप में कर सकते हैं। जैसे- सलाद, जूस, सब्जी इत्यादि कई तरह के डिशेज भी चुकंदर से तैयार किए जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चुकंदर का इस्तेमाल खूबसूरती को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है? जी हां, सही सुना आपने चुकंदर के इस्तेमाल से आपकी स्किन पर गुलाबी निखार आ सकता है। बशर्ते आप इसका सही ढंग से इस्तेमाल करें। चुकंदर से तैयार फेसमैक लगाने के बाद आपको किसी भी तरह के मेकअपक की जरूरत नहीं पड़ेगी। चुकंदर (Beetroot Skin Care) से तैयार फेसपैक आपको इंस्टेंट निखार दे सकता है।

इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स स्किन के लिए नैचुरल एंटी-एजिंग की तरह कार्य करता है। इसके इस्तेमाल से आप स्किन पर मौजूद झुर्रियां, मुंहासे, ड्राई स्किन, दाग-धब्बे इत्यादि दूर कर सकते हैं। यदि आप अपने चेहरे पर गुलाबी निखार (Get Rosy Cheeks At Home) चाहते हैं, तो मेकअपक लगाने की बजाय इस फेसपैक का जरूर इस्तेमाल करें। चलिए जानते हैॆ घर पर बीटरुट से फेसपैक (Beetroot and Raw milk Facepack)  बनाने की विधि- 

बीटरुट फेसपैक कैसे बनाएं? (How to make Beetroot and raw Milk Facepack)

चुकंदर आपकी स्किन को प्रभावी ढंग से साफ करता है। गर्मियों में इस फेसपैक को लगाने से टैनिंग की परेशानी दूर होती है।-

आवश्यक सामाग्री

  • चुकंदर - -1 
  • बेसन - 1 बड़ा चम्मच
  • कच्चा दूध- 1 चम्मच

घर पर चुकंदर फेसपैक बनाने का तरीका

सबसे पहले चुकंदर को कस लें। आपको बता दें कि बीटरुट में एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज होती है, जो आपकी डेड स्किन को हटाता है। साथ ही इससे नई सेल्स बनती है। अब कसे हुए चुकंदर को कटोरी में रखें। इसके बाद कटोरी में 1 बड़ा चम्मच बेसन मिलाएं। बेसन के इस्तेमाल से आपकी स्किन गहराई से साफ होती है और दाग-धब्बे दूर हो सकते हैं। बेसन मिलाने के बाद इसमें 1 चम्मच कच्चा दूध मिक्स करें। कच्चा दूध कैल्शियम से भरपूर होता है, जो आपकी स्किन को पोषण प्रदान करता है। इससे आपकी स्किन डाइड्रेट रहती है। साथ ही स्किन पर निखार आता है। अब सभी सामाग्रियों को अच्छे से मिक्स करें। लीजिए आपका चुकंदर फेसपैक तैयार है।

कैसे लगानएं फेसपैक?

इस फेसपैक को चेहरे पर बहुत ही आसान तरीके से लगाया जा सकता है। ध्यान रहे कि आपका पेस्ट थोड़ा गाढ़ा हो। इसमें ज्याद दूध न डालें। तैयार फेसपैक को अपने पूरे चेहरे और गर्दन के भाग पर लगाएं। करीब 20 से 25 मिनट तक इस फेसपैक को लगा हुआ छोड़ दें। पैक सूखने के बाद ठंडे पानी से साफ कर लें। इस फैक से आपको तुरंत निखार मिलेगा।

इसे भी पढ़ें - शिया बटर के अधिक इस्तेमाल से स्किन को हो सकते हैं ये 3 नुकसान

चुकंदर फेसपैक लगाने के फायदे?

चुकंदर और कच्चे दूध से तैयार इस फेसपैक से आपके चेहरे पर गुलाबी निखार आएगा। सप्ताह में 2 से 3 बार इस फेसपैक को जरूर लगाएं। इससे आपकी स्किन पर मौजूद झुर्रियां गायब हो जाएंगी। साथ ही गर्मियों में होने वाली टैनिंग की परेशानी भी दूर होगी। 

दरअसल, चुकंदर के इस्तेमाल से आपकी स्किन को संपूर्ण पोषण मिलता है। इससे स्किन में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से होता है। इस फैसपोक को लगाने से चेहरे को प्राकृतिक निखार मिलाता है। जिससे आपको मेकअसप की आवश्यता नहीं होती है।

Read More Article On Skin Care In Hindi 

 

 

 

Disclaimer