त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं ज्यादा स्किन केयर प्रोडक्ट्स, जानें कौन सा प्रोडक्ट कितनी मात्रा में यूज करें

गर्मी के द‍िनों में स्‍क‍िन प्रोडक्‍ट्स की सही मात्रा जानना बेहद जरूरी है क्‍योंक‍ि ज्‍यादा इनके इस्‍तेमाल से आपकी त्‍वचा अनहेल्‍दी हो सकती है

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 24, 2021Updated at: Jun 24, 2021
त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं ज्यादा स्किन केयर प्रोडक्ट्स, जानें कौन सा प्रोडक्ट कितनी मात्रा में यूज करें

गर्मियों में स्किन केयर प्रोडक्ट्स की कितनी मात्रा इस्तेमाल करनी चाहिए? आपको गर्मि‍यों के दौरान एक इस्‍तेमाल में चेहरे पर फेसवॉश का एक पंप, मॉइचराइजर की 3 से 4 बूंद, स्‍क्रब की करीब 4 ड्राप, आई क्रीम और सीरम की 1 से 3 बूंद और सनस्‍क्रीन की 28 ग्राम से ज्‍यादा मात्रा इस्‍तेमाल नहीं करना चाह‍िए। ये स्‍क‍िन प्रोडक्‍ट्स की कम से कम मात्रा बताई गई है, आप अपनी स्‍क‍िन के मुताब‍िक डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट से सलाह ले सकते हैं। स्‍किन केयर प्रोडक्‍ट्स की ज्‍यादा मात्रा आपके स्‍क‍िन सैल्‍स को डैमेज कर सकती है इसल‍िए आपको सही मात्रा में ही स्‍क‍िन प्रोडक्‍ट्स इस्‍तेमाल करना चाह‍िए, या कोश‍िश करें ऐसे स्‍क‍िन प्रोडक्‍ट्स यूज करें ज‍िसमें ज्‍यादा कैम‍िकल्‍स न हों। इस लेख में हम उन सभी मुख्‍य स्‍क‍िन केयर प्रोडक्‍ट्स की क्‍वॉन्‍ट‍िटी और व‍िकल्‍प जानेंगे ज‍िन्‍हें आप गर्मियों में इस्‍तेमाल करते हैं। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍ि‍ए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की।

facewash in summers

1. फेसवॉश का इस्‍तेमाल क‍ितनी बार कर सकते है? (How many times you can wash face in summers)

आपको चेहरे पर 5 ड्राप से ज्‍यादा फेसवॉश यूज नहीं करना है क्‍योंक‍ि इसमें भी कैम‍िकल होते हैं। इसे आसान शब्‍दों में समझें तो चेहरा साफ करने के ल‍िए फेसवॉश का क्‍लींजर का एक पंप पर्याप्‍त है। अगर आप ज्‍यादा फेसवॉश इस्‍तेमाल करेंगे तो त्‍वचा ड्राय हो जाएगी। आप द‍िन में दो से तीन बार फेसवॉश एप्‍लाई कर सकते हैं। आपको गर्मी के द‍िनों में मेकअप अवॉइड करना चाह‍िए और अगर मेकअप लगा ही ल‍िया है तो उसे हटाने के ल‍िए फेसवॉश का इस्‍तेमाल सीधे न करें। पहले मेकअप को वाइप्‍स से क्‍लीन करें, कच्‍चे दूध से भी चेहरा साफ कर सकते हैं और उसके बाद फेसवॉश का इस्‍तेमाल करें। इससे आप कम से कम फेसवॉश इस्‍तेमाल कर सकेंगे।

2. गर्मियों में मॉइश्‍चराजर क‍ी क‍ितनी मात्रा इस्‍तेमाल करें? (How much you should moisturize in summers)

moisturizer in summers

अगर आप ऑयल बेस्‍ड मॉइश्‍चराइजर एप्‍लाई कर रहे हैं तो चेहरे पर 3 बूंद से ज्‍यादा न लगाएं और अगर मॉइश्‍चराइजर गाढ़ा है तो आप 4 से 5 छोटी ड्राप ही इस्‍तेमाल करें यानी आपको चेहरे पर केवल अंगूर के आकार जि‍तनी क्रीम या लोशन एप्‍लाई करना है। आपको चेहरा साफ करने के बाद पूरे द‍िन में दो से तीन बार मॉइश्‍चराइजर एप्‍लाई करना चाह‍िए क्‍योंक‍ि स्‍क‍िन को हाइड्रेट रखना जरूरी है, आप श‍िया बटर या कोकोआ बटर जैसे नैचुरल मॉइश्‍चराइजर एप्‍लाई करेंगे तो स्‍क‍िन ज्‍यादा हेल्‍दी रहेगी। 

इसे भी पढ़ें- झुर्रियां दूर करने के लिए बेस्ट है नींबू का तेल, जानें इस्तेमाल और बनाने का तरीका

3. गर्मियों में स्‍क्रब क‍ी क‍ितनी मात्रा इस्‍तेमाल करें? (How many times scrub can be used in summers)

scrub in summers

अगर आप चेहरे पर स्‍क्रब कर रहे हैं तो 4 ड्राप से ज्‍यादा स्‍क्रब इस्‍तेमाल न करें। गर्मी के द‍िनों में आपको हफ्ते में दो बार से ज्‍यादा स्‍क्रब नहीं करना चाह‍िए। अगर आप ज्‍यादा स्‍क्रब का इस्‍तेमाल करेंगे तो त्वचा ड्राय होने लगेगी, सूजन या रेडनेस भी आ सकती है।आप घर पर ही कॉफी या अखरोट या चीनी से स्‍क्रब तैयार कर सकते हैं, ये स्‍क्रब नैचुरल भी होगा और स्‍क‍िन को नुकसान नहीं पहुंचाएगा। स्‍क्रब को एक म‍िनट से ज्‍यादा इस्‍तेमाल न करें।

4. गर्मियों में सनस्‍क्रीन की क‍ितनी मात्रा इस्‍तेमाल करनी चाह‍िए? (How much sunscreen should you use daily)

sunscreen use in summers

आपको पूरी बॉडी में सनस्‍क्रीन एप्‍लाई करना है तो करीब एक द‍िन में आप 28 ग्राम क्‍वॉन्‍ट‍िटी से ज्‍यादा इस्‍तेमाल न करें। बाहर न‍िकलने से 15 म‍िनट पहले सनस्‍क्रीन एप्‍लाई करें। आप मार्केट की सनस्‍क्रीन लगाने के बजाय एलोवेरा भी एप्‍लाई कर सकते हैं। ये नैचुरल सनस्‍क्रीन का काम करता है। सनस्‍क्रीन क्रीम का ज्‍यादा इस्‍तेमाल करने के बजाय आप त्‍वचा को धूप से बचाकर रखें, जैसे फेस कवर या कपड़े से स्‍क‍िन को ढकना आद‍ि।

5. गर्मियों में फेस सीरम क‍ी क‍ितनी मात्रा इस्‍तेमाल करें? (How many times face serum can be used in summers)

अगर आप सीरम का इस्‍तेमाल करते हैं तो आप एक मटर के दाने जि‍तनी मात्रा लें, यानी दो से तीन बूंद। गर्मी के द‍िनों में ज्‍यादा सीरम इस्‍तेमाल करने से स्‍क‍िन से पपड़ी न‍िकलने की समस्‍या हो सकती है। सीरम का इस्‍तेमाल व‍िशेषज्ञ की राय पर ही करें, बेवजह चेहरे पर ज्‍यादा प्रोडक्‍ट्स इस्‍तेमाल न करें।

6. गर्मियों में अंडरआई क्रीम क‍ी क‍ितनी मात्रा इस्‍तेमाल करें? (How many times undereye cream can be used in summers)

अगर आप अंडरआई क्रीम का इस्‍तेमाल करते हैं तो आपको 1 से 2 ड्राप ज‍ितनी आई क्रीम एप्‍लाई करनी चाह‍िए। ज्‍यादा आई क्रीम इस्‍तेमाल करने से स्‍क‍िन सेंसेट‍िव हो जाती है, आंखों में जलन हो सकती है। आई क्रीम खरीदने से पहले इंग्रीड‍िएंट्स की ल‍िस्‍ट अच्‍छी तरह चेक कर लें। 

इसे भी पढ़ें- स्किन पर ग्लो लाने के लिए तरबूज से बनाएं नैचुरल टोनर, जानें तरीका

स्‍क‍िन केयर प्रोडक्‍ट्स के नैचुरल व‍िकल्‍प क्‍या हैं? (Natural alternatives of skin care products)

natural ingredients for skin care

  • बाजर के फेस क्‍लींजर में कैम‍िकल्‍स की मात्रा ज्‍यादा होती है, आप उसकी जगह कच्‍चा दूध, दूध और शहद का म‍िश्रण इस्‍तेमाल कर सकते हैं
  • बाजार से फेस टोनर खरीदने के बजाय घर पर आप नीम की पत्‍त‍ियों को उबालकर उसके पानी को फेस टोनर के रूप में इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 
  • बाजार के मॉइश्‍चराइजर की जगह आप एलोवेरा जेल, व‍िटाम‍िन ई ऑयल, बादाम का तेल म‍िलाकर होममेड मॉइश्‍चराइजर तैयार कर सकते हैं। 
  • बाजार के स्‍क्रब की जगह आप एक चम्‍मच ब्राउन शुगर और शहद या ऑल‍िव ऑयल को म‍िलाकर स्‍क्रब बना सकते हैं। 
  • आप टी ट्री ऑयल, नीम ऑयल, रोज़ ऑयल को म‍िलाकर घर पर नैचुरल सीरम तैयार कर सकते हैं। 
  • अंडरआई क्रीम की जगह आप ग्रीन टी बैग का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। 
  • एक्‍ने ट्रीटमेंट के ल‍िए क्रीम की जगह आप नीम, तुलसी, एलोवेरा, हल्‍दी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 
  • ल‍िप बॉम बाजार से खरीदने के बजाय आप घी, मक्‍खन का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • ल‍िप स्‍क्रब के ल‍िए आप कॉफी, शहद और चीनी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 
  • फेस मास्‍क के ल‍िए हल्‍दी, मुल्‍तानी म‍िट्टी, अंडा, दही आद‍ि का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 
  • गर्मी के द‍िनों में आप क‍िचन प्रोडक्‍ट्स और हर्ब्स का इस्‍तेमाल कर सकते हैं जैसे- हल्‍दी, बेसन, बेकिंग सोडा, दही, दूध, शहद, नीम, तुलसी, गुलाब, टी ट्री आद‍ि।

आपको कोश‍िश करनी चाह‍िए क‍ि स्‍क‍िन केयर के ल‍िए आप केवल हर्बल प्रोडक्‍ट्स या नैचुरल इंग्रीड‍िएंट्स ही इस्‍तेमाल करें, नैचुरल सामग्री स्‍क‍िन को नुकसान नहीं पहुंचाती और त्‍वचा कैम‍िकल फ्री रहती है। 

Read more on Skin Care in Hindi 

Disclaimer