Doctor Verified

क्या फास्टिंग करने से वजन कम होता है? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

वजन कम करने के लिए फास्टिंग आजकल चलन में है, जानें क्या वाकई फास्टिंग करने से आपको वजन कम करने में फायदा मिलता है?

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 04, 2022Updated at: Jul 04, 2022
क्या फास्टिंग करने से वजन कम होता है? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Fasting For Weight Loss: वजन कम करने के लिए डाइटिंग और सही तरीके से एक्सरसाइज करना जरूरी है। आज के समय में लोग वजन कम करने के लिए फास्टिंग (उपवास) का सहारा ले रहे हैं। इंटरमिटेंट फास्टिंग के जरिए वजन कम करना आजकल चलन में है। चाहे सेलेब्रिटी हों या आम लोग, सभी वजन कम करने के लिए फास्टिंग का सहारा ले रहे हैं। आपने भी कई ऐसे सेलेब्रिटीज के बारे में सुना होगा कि इंटरमिटेंट फास्टिंग के जरिए उन्होंने अपना वजन कम किया है। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि, क्या वाकई फास्टिंग करने से वजन कम होता है? वजन कम करने के लिए फास्टिंग करते समय कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए? आइए एक्सपर्ट से जानते हैं इन सवालों के जवाब।

क्या कहती है फास्टिंग को लेकर हुई रिसर्च? (Fasting Helps To Lose Weight Research in Hindi)

फास्टिंग के जरिए वजन कम करने को लेकर लंदन की नॉटिंघम ट्रेंट यूनिवर्सिटी की तरफ से एक रिसर्च की गयी, जिसमें चौंकाने वाले परिणाम सामने आए हैं। रिसर्च में शामिल वैज्ञानिकों ने कहा कि वजन कम करने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग करना डाइटिंग से ज्यादा बेहतर नहीं है। फास्टिंग करते समय लोग एक पैटर्न फॉलो करते हैं, जिसमें लोग एक निश्चित समय के लिए कुछ भी नहीं खाते हैं। ऐसा करने वाले लोगों में मिले परिणाम रेगुलर डाइटिंग पैटर्न को फॉलो करने वाले लोगों से बेहतर नहीं थे। बेहतर और प्रभावी तरीके से वजन कम करने के लिए फास्टिंग (उपवास) करने से बेहतर है कि आप पारंपरिक डाइटिंग करें।

fasting weight loss

इसे भी पढ़ें: तेजी से वजन कम करने के लिए इस तरह करें मेथी के बीज का इस्तेमाल

फास्टिंग करने के हो सकते हैं ये नुकसान (Fasting Side Effects in Hindi)

वजन घटाने के लिए फास्टिंग को आसान तरीका माना जाता है। ओजस क्लिनिक के डायटीशियन डॉ वी डी त्रिपाठी कहते हैं कि फास्टिंग करने से आपको वजन कम करने में तो फायदा मिल सकता है, लेकिन इसके कई नकारात्मक प्रभाव भी सेहत पर पड़ते हैं। फास्टिंग करने से कई बार शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी होने लगती है। शरीर को हेल्दी और बीमारियों से मुक्त रखने के लिए फैट कम होना चाहिए, लेकिन फास्टिंग करने से मसल्स कमजोर हो सकती हैं, जिसकी वजह से आपको कई परेशानियां झेलनी पड़ती हैं। दरअसल फास्टिंग करते समय आप उतनी कैलोरी बर्न नहीं कर पाते हैं, जितनी की जानी चाहिए। इसकी वजह से भी सेहत पर असर पड़ता है। फास्टिंग की वजह से आपको ये समस्याएं हो सकती हैं-

  • लंबे समय तक कुछ न खाने से डिहाइड्रेशन और कमजोरी हो सकती है।
  • उपवास या फास्टिंग करने के बाद भारी भोजन की वजह से पेट खराब हो सकता है।
  • फास्टिंग की वजह से आपको चिड़चिड़ापन हो सकता है।
  • लंबे समय तक फास्टिंग की वजह से सिरदर्द और शरीर में दर्द हो सकता है।

वजन कम करने के लिए फास्टिंग करने से पहले आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। लेकिन बिना डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह के आपको फास्टिंग नहीं करनी चाहिए। सही तरीके से फास्टिंग न करने की वजह से कई समस्याएं हो सकती हैं।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer