रोज सुबह उठकर करें ये 6 काम, दिनभर रहेंगे खुश, एनर्जी से भरे और पॉजिटिव

कुछ लोग सुबह उठने के बाद थकान और तनाव महसूस करते हैं। ये लोग अपने दिन शुरुआत में कुछ बदलाव करें, जिससे उनका दिन खुशनुमा और ऊर्जावान हो।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Jul 07, 2021Updated at: Jul 07, 2021
रोज सुबह उठकर करें ये 6 काम, दिनभर रहेंगे खुश, एनर्जी से भरे और पॉजिटिव

हम सुबह की शुरुआत जिस प्रकार भी करते हैं उसका असर हमारे पूरे दिन पर पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि सुबह की शुरुआत ऊर्जा और खुशी के साथ की जाए। लेकिन कुछ लोग सुबह उठकर थकान और तनाव महसूस करते हैं , जिसके कारण उनका पूरा दिन भी तनाव में जाता है। अगर हम अपने सुबह की शुरुआत में कुछ कामों को जोड़ें तो इससे हमारा पूरा दिन खुशी से भरपूर और ऊर्जावान व्यतीत हो सकता है। अब सवाल यह है कि यह चीजें कौन सी हैं? बता दें कि आज का हमारा लेख उन्हीं कामों पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आप सुबह की शुरुआत में किन कामों को जोड़ सकते हैं, जिससे आपका दिन खुशी से भरपूर और ऊर्जावान व्यतीत हो। इसके लिए हमने गेटवे ऑफ हीलिंग साइकोथेरेपिस्ट डॉ. चांदनी (Dr. Chandni Tugnait, M.D (A.M.) Psychotherapist, Lifestyle Coach & Healer) से भी इनपुट्स मांगे हैं। पढ़ते हैं आगे...

1 - योग और व्यायाम

सुबह उठकर व्यक्ति तरोताजा महसूस करता है लेकिन वो ताजगी ज्यादा देर नहीं चलती। काम के प्रेशर के कारण व्यक्ति खुद को जल्दी तनाव ग्रस्त महसूस करता है। ऐसे में आप अपनी दिनचर्या की शुरुआत योग और व्यायाम से करें। योग और व्यायाम के माध्यम से आप न केवल अपने शरीर को एक्टिव रख पाएंगे। बल्कि अगर आप तनाव चिंता आदि से ग्रस्त हैं तो इन सभी समस्याओं से भी छुटकारा मिल जाएगा। व्यक्ति अपने तनाव को दूर करने के लिए योग और व्यायाम को जरूर करें।

इसे भी पढ़ें- घर में पॉजिटिव एनर्जी बनाए रखने के लिए और खुश रहने के लिए अपनाएं ये 5 साइंटिफिक टिप्स

2 - भरपूर मात्रा में पानी पिएं

सुबह उठते ही एक या दो गिलास पानी पीना सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही यह आपके पूरे शरीर में उर्जा का संचार करता है। सुबह उठते ही हमें हमारे होंठ सूखे महसूस होते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि रात और सुबह के बीच 7 से 8 घंटे का गैप होता है और इस बीच हम पानी नहीं पीते, जिसके कारण हमें हमारे होंठ कुछ सूखे महसूस होते हैं। इसीलिए सुबह पानी पीने से न केवल होठों पर तरावट आती है बल्कि सुबह पानी पीने से व्यक्ति का पूरा दिन तरोताजा और एक्टिव रहता है।

इसे भी पढ़ें- Energy Healing Therapies: तन मन को शांत करने और शरीर को ऊर्जा देने में फायदेमंद हैं ये 5 हीलिंग थेरेपी

3 - थकावट महसूस कराने वाले कामों से दूरी

कुछ काम ऐसे होते हैं जो व्यक्ति को जल्दी थका देते हैं। अगर उन कामों को सुबह-सुबह किया जाए तो व्यक्ति पूरे दिन थकान महसूस कर सकता है। ऐसे में उन कामों के लिए एक तय समय सीमा निर्धारित करें। उसके बाद उन कामों को धीरे-धीरे खत्म करें। एक साथ उन कामों को करने से आपकी उर्जा खत्म होने के साथ-साथ व्यक्ति तनाव भी महसूस कर सकता है। ऐसे में सुबह-सुबह इन कामों से दूरी बनाएं।

4 - योजनाएं बनाना

पूरे दिन की एक सूची तैयार करें और इस सूची में उन कामों को लिखें जो आप दिन भर में पूरा करने वाले हैं। साथ ही दिन भर उन कामों को करने के बाद उस सूची पर राइट का निशान लगाएं। ऐसा करने से न केवल आपका समय बचेगा बल्कि आपके दिमाग में भी वह सूची फिक्स हो जाएगी, जिसके आधार पर आप खुद को कमांड दे पाएंगे। इसका एक फायदा यह भी है कि व्यक्ति अपने किसी भी काम को नहीं भूलेगा।

इसे भी पढ़ें- दूसरों की 'निगेटिव एनर्जी' से अपने आपको कैसे बचाएं? जानें 5 आसान तरीके ताकि आपसे दूर रहे नकारात्मक ऊर्जा

5 - सुबह की धूप लेना

हमारे शरीर के लिए विटामिन डी महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है। अगर शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाए तो शरीर में कई समस्याएं जगह ले लेती हैं। ऐसे में सुबह उठकर योग और व्यायाम के बाद जब आप स्नान आदि करके आए तो थोड़ी देर धूप में खड़े हो जाएं। ऐसा करने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी मिलेगा। ध्यान रखें कि जब आप सुबह की धूप ले रहे हों तो उस दौरान शरीर पर ज्यादा कपड़े ना हो। इससे आपका शरीर ज्यादा मात्रा में विटामिन डी को ग्रहण कर पाएंगे। विटामिन डी शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है ऐसे में आप पूरे दिन ऊर्जावान महसूस करेंगे।

6 - घीली घास पर चलना

कोरोनाकाल में लॉकडाउन के चलते लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं, जिसके कारण वे सुबह से लेकर शाम तक लैपटॉप के आगे एक ही स्थान पर बैठे रहते हैं। ऐसे में वे न केवल गर्दन, हाथ, पैर आदि में दर्द शुरू महसूस करते हैं बल्कि ये उनकी आंखों के लिए भी नुकसानदेह हैं सुबह उठकर अगर रात भर गिरी ओस की बूंदों से भरी घास पर चला जाए तो यह न केवल तनाव को दूर करता है बल्कि आंखों की कई समस्याओं से राहत पहुंचा सकता है। ऐसे में आप सुबह उठकर बिना चप्पल पहनें ओस युक्त घास पर चलें। ऐसा करने से आप पूरे दिन खुद को तरोताजा महसूस करेंगे और आपकी आंखें भी सुरक्षित रहेंगी।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि अगर दिन की शुरुआत में कुछ चीजों को जोड़ा जाए तो पूरा दिन उर्जा और खुशनुमा बन सकता है। ऐसे में अगर आप तनाव में है या दिनभर थकान महसूस करते हैं तो सुबह उठकर ऊपर दिए तरीकों को अपनाएं। 

इस लेख में इस्तेमाल की जानें वाली फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Read More Articles on  mind body in hindi

Disclaimer