Energy Healing Therapies: तन मन को शांत करने और शरीर को ऊर्जा देने में फायदेमंद हैं ये 5 हीलिंग थेरेपी

आपने रेकी थेरेपी या क्रिस्‍टल हीलिंग थेरेपी के बारे में सुना होगा। ये एनर्जी बूस्‍टर हीलिंग थेरेपी हैं, जो शरीर के संतुलन को बनाए रखने में कारगर हैैं।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Feb 07, 2020Updated at: Feb 07, 2020
Energy Healing Therapies: तन मन को शांत करने और शरीर को ऊर्जा देने में फायदेमंद  हैं ये 5 हीलिंग थेरेपी

हीलिंग थेरेपी आजकल काफी लोकप्रिय होती जा रही हैं, क्योंकि लोग उपचार के लिए इन वैकल्पिक उपचारों को काफी पसंद कर रहे हैं। एनर्जी हीलिंग एक पारंपरिक थेरेपी है, जो आपके मन, शरीर और आत्मा को ऊर्जा प्रवाह को बनाए रखने और तन-मन को शांत करती है। यह शरीर के सभी पहलुओं को संतुलित करके मानसिक, शारीरिक, भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक फायदे प्रदान करती है। बहुत से लोग मानसिक बीमारियों और दर्द के इलाज के लिए इन एनर्जी हीलिंग थेरेपी का अभ्‍यास करते हैं। लेकिन बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि शरीर में ऊर्जा प्रवाह में गड़बड़ी विभिन्न बीमारियों के कारणों में से एक है। ऊर्जा संतुलन को बहाल करने से, ये समस्याएं शरीर को पुन: जीवित करने के लिए स्वचालित रूप से ठीक कर सकती हैं। 

विभिन्न प्रयोजनों के लिए कई एनर्जी बूस्‍टर हीलिंग थेरेपी हैं जो अलग-अलग कार्य करती हैं। ये सभी प्राकृतिक, हानिरहित और अत्यधिक प्रभावी हैं। किसी भी दवा की आवश्यकता के बिना आपकी समस्या का आसानी से इलाज हो सकता है। आइए यहां हम आपको 5 एनर्जी बूस्‍टर हीलिंग थेरेपी के बारे में बताते हैं। 

क्रिस्टल हीलिंग (Crystal Healing) 

Crystal Healing

क्या आपने कभी किसी को क्रिस्टल या पत्थरों की मदद से किसी व्यक्ति को ठीक करते देखा है? जी हां, वह क्रिस्टल थेरेपी है। यह चिकित्सा पद्धति शरीर से अशुद्धियों को बाहर निकालने के लिए की जाती है। इसमें विभिन्न समस्याओं को लक्षित करने के लिए कई तरह के क्रिस्टल और पत्थर का इस्‍तेमाल किया जाता है। यह चिकित्सा कई प्रकार की शारीरिक, आध्यात्मिक और भावनात्मक समस्याओं को ठीक कर सकती है। क्रिस्टल की शुद्धता नकारात्मक ऊर्जा को पीछे छोड़ती है, जो कि व्‍यक्ति की परेशानी का कारण बन रही होती है। 

इसे भी पढें: कहीं आप भी तो नहीं करते क्रिस्‍टल हीलिंग से जुड़े इन 5 मिथ पर विश्‍वास?

रेकी हीलिंग (Reiki Healing) 

ReikiHealing

रेकी हीलिंग थेरेपी सबसे लोकप्रिय तकनीक है और दुनिया भर में इसका अभ्यास किया जाता है। यह एक जापानी वैकल्पिक चिकित्‍सा पद्धति है। 'रेकी' एक जापानी शब्द है, जो दो शब्दों- रे और की को मिलाकर बना है। 'रे' का अर्थ है ईश्वर का ज्ञान और 'की' का अर्थ है ऊर्जा। इस थेरेपी में व्यक्ति को दो हीलिंग प्रक्रिया के साथ अभ्‍यास कराया जाता है, जिसमें- स्‍पर्श हीलिंग और डिस्टेंस हीलिंग। इस हीलिंग थेरेपी से आपको तनाव, मोटापा, गठिया, ब्‍लड प्रेशर, पेट दर्द, अपच, सिरदर्द, सर्दी, खांसी और फ्लू जैसी आम बीमारियों के इलाज में मदद मिलती है। यह अभ्यास हृदय रोगों के इलाज में मदद करने के लिए भी मददगार साबित हो सकता है।

इसे भी पढें: वजन घटाने और स्ट्रेस दूर करने में बहुत फायदेमंद है रेकी थेरेपी, जानें इसके अन्‍य फायदे

रेकी थेरेपी हवादार कमरे में और आरामदायक स्थिति में रखकर, यह उपचार किया जाता है। इस थेरेपी में ब्रह्मांड की सकारात्मक ऊर्जा को शरीर में प्रसारित करने के लिए, इस चिकित्सा को कुछ प्रतीकों और हाथों की गतिविधियों के साथ किया जाता है। इसमें आपको अपने अंदर की शक्ति या ऊर्जा को ही समस्‍या के इलाज के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है। 

प्राणिक हीलिंग (Pranic Healing)

Pranic Healing

प्राणिक हीलिंग ऊर्जा संतुलन को बेहतर बनाने के लिए व्यक्ति के शरीर की जीवन शक्ति का उपयोग करती है। यह चिकित्सा केवल शरीर की एनर्जी हीलिंग या मानव की आभा के लिए है। जीवन ऊर्जा का उपयोग शरीर को डिटॉक्‍स करने के लिए किया जाता है, जो व्यक्ति के शारीरिक उपचार तंत्र को तेज करता है। रेकी और क्रिस्टल थेरेपी के विपरीत, अन्य उपचारों के लिए प्राणिक हीलिंग का उपयोग नहीं किया जाता है।

क्वांटम हीलिंग (Quantum Healing)

Quantum Healing

इस एनर्जी हीलिंग थेरपी का सिद्धांत प्रतिध्वनि और मनोरंजन है। यह एक आध्यात्मिक पद्धति है, जो मानव शरीर की प्रतिरक्षा को सकारात्मक रूप से प्रभावित करती है। इस पद्धति में शरीर के अंदर ऊर्जा के प्रवाह के दृश्य के साथ-साथ सांस लेना शामिल है। इससे शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का स्तर बढ़ता है।

इसे भी पढें: तनाव, अनिद्रा और मूड को फ्रेश करने के लिए घर पर बनाएं ये 4 अलग-अलग बाथ बॉम्‍ब

शीगॉन्‍ग थेरेपी (Qigong Healing) 

Qigong Healing

शीगॉन्‍ग थेरेपी (Qigong Healing)के बारे में कम ही लोगों को पता है। यह चिकित्सा पद्धति दूसरी हीलिंग थेरेपी की तरह ही प्रभावी है। यह तकनीक शरीर के संतुलन को वापस लाने में मदद करती है। यह चिकित्सा पद्धति पिछले 4,000 से अधिक वर्षों से चलन में है। इस चिकित्सा में, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रोत्साहित करने के लिए श्वास, ध्यान और शरीर की गतिविधियों को समन्वित तरीके से किया जाता है।

Read More Article On Mind and Body In Hindi 

Disclaimer