Reiki Therapy: वजन घटाने और स्ट्रेस दूर करने में बहुत फायदेमंद है रेकी थेरेपी, जानें इसके अन्‍य फायदे

Reiki Therapy Benefits: रेकी थेरेपी एक वैकल्पिक चिकित्सा पद्धति है, जो कि तनाव को दूर करने से लेकर आपके वजन घटाने में भी मददगार है। इस थेरेपी की मदद से शारीरिक व मानसिक दोनों तरह से शरीर को लाभ मिलती है, जिससे व्‍यक्ति स्‍वस्‍थ और निरो

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Sep 12, 2019
Reiki Therapy: वजन घटाने और स्ट्रेस दूर करने में बहुत फायदेमंद है रेकी थेरेपी, जानें इसके अन्‍य फायदे

रेकी थेरेपी (Reiki Therapy)एक जापानी वैकल्पिक चिकित्‍सा पद्धति है, जो व्‍यक्ति को उर्जावान, सकारात्‍म‍क और आत्‍मविश्‍वास को बढ़ाने में मदद करती है। रेकी की मदद से कई बीमारियों को जड़ से दूर करने में मदद मिलती है। यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के स्‍तर को बेहतर बनाने और बीमारियों को दूर करने में मददगार है। आजकल तनाव और मोटापा (Stress and Obesity) दोनों ही बहुत आम समस्‍याएं हैं, जिससे कि बच्‍चे और बूढ़े सभी पीडि़त हैं, ऐसे में इन समस्‍याओं को दूर करने में यह चिकित्‍सा पद्धति काफी मददगार साबित हो सकती है। रेकी से एक नहीं कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने में कारगर है। यह आपकी मानसिक भावनाओं का संतुलन और शारीरिक तनाव, बैचेनी व दर्द से छुटकारा मिलता जाता हैं। इसके अलावा रेकी गठिया, दमा, ब्‍लड प्रेशर, अनिद्रा, मोटापा और मानसिक तनाव को दूर कर सकती है। 

क्‍या है रेकी थेरेपी? (What is Reiki Therapy)

रेकी थेरेपी आमतौर पर हाथों से की जाती है। लेकिन रेकी हीलिंग दो प्रकार की होती है। जिसमें दो प्रकार हैं- स्‍पर्श हीलिंग और डिस्टेंस हीलिंग। रेकी थेरेपी को साफ और हवादार कमरे में करते हैं और रोगी को ढीले कपड़े और आरामदायक स्थिति में रखकर यह उपचार किया जाता है। इस थेरेपी में आपके अपने अंदर की शक्ति या ऊर्जा को ही समस्‍या के इलाज के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है। जिसमें कि हाथों की हथेलियों और उंगलियों को स्पर्श करते हुए या डिस्‍टेंस यानि दूर रहकर भी चिकित्सा की जा सकती है। 

इसे भी पढें: तोंद कम करने और वजन घटाने के लिए आजमाएं ये 4 आयुर्वेदिक तरीके

रेकी थेरेपी के फायदे (Reiki Therapy Health Benefits)

रेकी ऐसी चिकित्‍सा पद्धति है, जो आपको मानसिक और शारीरिक रूप से शरीर स्वस्थ करती है। रेकी थेरेपी की मदद से शरीर में ऊर्जा को पैदा किया जाता है और इसी ऊर्जा से बीमारियों को दूर किया जाता है। इस थेरेपी की मदद से आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने और दिमाग को तनाव मुक्त रखा जा सकता है। रेकी थेरेपी शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकाल कर आपको स्‍वस्‍थ और बीमारियों से दूर रखती है। यह वजन घटाने, कैंसर के उपचार यानि कीमोथेरपी के दुष्‍प्रभाव को कम करने और अनिद्रा, दर्द, डायबिटीज, गठिया और अन्‍य समस्‍याओं को दूर करने में कारगर है। 

इसे भी पढें: PCOD या PCOS होने के बावजूद लड़कियां कैसे घटाएं अपना वजन? जानें वेट लॉस के 5 टिप्स

वजन घटाने में कैसे मददगार है रेकी थेरेपी? (Reiki Therapy For Weight Loss)

  • इस थेरेपी के दौरान जब व्‍यक्ति का उपचार किया जाता है, तो व्‍यक्ति के अंदर एक सकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है और वही सकारात्मक ऊर्जा वजन घटाने में मदद करती है। यह थेरेपी आपका मानसिक और शारीरिक संतुलन बनाती है। 
  • रेकी थेरेपी आपके तनाव के स्‍तर को कम करती है, जो कि वजन बढ़ने का एक बड़ा कारण हो सकता है। क्‍योंकि जब व्‍यक्ति तनाव या डिप्रेशन में होता है, तो उसका वजन या तो बढ़ता है या फिर घटता है। तनाव का स्‍तर अधिक होने पर शरीर एड्रेनालाईन, कोर्टिसोल और कॉर्टिकोट्रॉफिन हार्मोन रिलीज होने लगते हैं, जिन्हें रेकी थेरेपी खत्म करती है। इसलिए इसके जरिए तनाव को दूर कर वजन घटाने को प्रोत्‍साहित किया जाता है। 
  • तनाव के समान ही अनिद्रा भी आपके वजन घटने और बढ़ने का कारण हो सकता है। समय से नहीं सोना आपके वजन बढ़ने के कारणों में से एक है। ऐसे में रेकी थेरेपी आपके शरीर को शारीरिक व मानसिक रूप से आराम देती है। जिससे कि आपको अच्‍छी नींद आती है। 
  • रेकी थेरेपी आपके हार्मोनल संतुलन को संतुलित करने, मेटाबॉल्जिम को बढ़ाने और आपकी भूख को नियंत्रित करने में भी मदद करती है। जिससे कि आपको वजन घटाने में मदद मिलती है। रेकी थेरेपी आपके संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद है। 

Read More Article On Mind and Body In Hindi

Disclaimer