Bath Bombs: तनाव, अनिद्रा और मूड को फ्रेश करने के लिए घर पर बनाएं ये 4 अलग-अलग बाथ बॉम्‍ब

क्‍या आपने कभी बाथ बॉम्‍ब का इस्‍तेमाल किया है? अगर नहीं, तो अब कीजिए, क्‍योंकि यह आपके स्‍ट्रेस को दूर करने और आपके मूड को बेहतर बनाने में मददगार है।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jan 23, 2020
Bath Bombs: तनाव, अनिद्रा और मूड को फ्रेश करने के लिए घर पर बनाएं ये 4 अलग-अलग बाथ बॉम्‍ब

बाथ बाथ बॉम्‍ब का उपयोग आराम, तनाव और मूड को बेहतर बनाने के लिए सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। बाथ बॉम्‍ब कुछ फूलों की पंखुड़ियों से कई रंग और अलग-अलग सुगंध के होते हें, जो आपको एक तनावमुक्‍त स्‍नान देने में मदद करते हैं। 

हालांकि, बाथ बॉम्‍ब भी समय बीतने के साथ कम प्रभावी हो जाते हैं, क्‍योंकि वे जितने फ्रेश होते हैं, उतनी ही तेजी से बेकार भी। यदि आप भी बाथ बॉम्‍ब के प्रभाव को लंबे समय तक बनाए रखने की इच्छा रखते हैं, तो उन्हें लपेट कर रखें और एयरटाइट बॉक्स में रखें। जिससे कि उनका प्रभाव कम न हो क्‍योंकि जब वे बाहर खुले में रखे जाते हैं, तो वे ऑक्सीकरण शुरू करते हैं और धीरे-धीरे अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करने की अपनी क्षमता खो देते हैं।

Bath Bombs Benefits

बाथ बॉम्‍ब को कई मूड के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है। इन बाथ बॉमब के साथ नहाने के लिए इन्‍हें पानी में लगभग 5 से 10 मिनट तक रखें। अगर आप बाथ बॉम्‍ब का इस्‍तेमाल नहीं करते, तो अब करिए यहां हम आपको घर पर अलग-अलग प्रकार की बाथ बॉम्‍ब बनाने का तरीका बता रहे हैं। इन बाथ बॉम्‍ब कर इस्‍तेमाल अपने मूड के हिसाब से कर सकते हें। 

बाथ बॉम्‍ब बनाने का तरीका 

  • 2 कप बेकिंग सोडा
  • 1 कप साइट्रिक एसिड
  • 1/2 कप एप्सम सॉल्ट
  • 1 बड़ा चम्मच बादाम या जैतून का तेल
  • अपनी पसंद का फूड कलरिंग
  • एसेंशियल ऑयल 

How to make bath bombs

विधि 

  • सबसे पहले एक कटोरे में साइट्रिक एसिड, बेकिंग सोडा और एप्सॉन नमक मिलाएं। 
  • अब एसेंशियल ऑयल और फूड कलर को जोड़ें। 
  • मिश्रण में धीरे-धीरे पानी डालें जब तक कि एक छोटी झाग प्रतिक्रिया न होने लगे। 
  • अब आकार देने के लिए अपने मिश्रण को पर्याप्त नम रखें। कुछ मिनट के लिए एक सांचे में मिश्रण को कसकर पैक करें और फिर रिलीज करने के लिए टैप करें। आपका बाथ बॉम्‍ब तैयार है।

 तनाव राहत स्नान बम

Bath Bomb For Stress

जब आप वास्तव में तनाव महसूस कर रहे हों, तो यह बाथ बॉम्‍ब का इस्‍तेमाल आपकी इंद्रियों को शांत करने में मदद कर सकता है। बाथ बॉम्‍ब के मिश्रण बनाने के लिए आप इसमें 7-10 बूंद बर्गामोट और 10 बूंद क्लेरी सेज मिलाएं। क्‍लेरी के साथ खट्टे फूल बरगामोट आपके तंत्रिका तंत्र को शांत करने में मदद करता है और आपके दिमाग शांत करने में मदद करता है। आपको बनाने का तरीका वही आजमाना है, जो हमने ऊपर बताया है। 

अनिद्रा के लिए बाथ बॉम्‍ब 

यदि आपको नींद आने में कठिनाई हो रही है, तो बाथ बॉम्‍ब का उपयोग करके नहाने से आपको अनिद्रा को दूर करने में मदद मिलेगी। इसके लिए आपको बाथ बॉम्‍ब के मिश्रण में कैमोमाइल ऑयल की 10 बूंदें, लैवेंडर की 10 बूंदें और मैंडरिन की 10 बूंदें मिलाएं। इससे आपको सुखद, आरामदेह स्नान मिलेगा और आपकी अनिद्रा की शिकायत दूर होगी।

Bath Bobs uses

रोमांटिक मूड के लिए बाथ बॉम्‍ब 

यदि आप रोमांटिक मूड में हैं, तो यह बाथ बॉम्‍ब आपको माहौल को सही बनाने में मदद कर सकता है। फूलों की खुशबू और वेनिला आपके मूड को रोमांटिक बनाने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप बाथ बॉम्‍ब को बनाने के मिश्रण में में एक चुटकी वेनिला के साथ गुलाब और इलंग-इलंग एसेंशियल ऑयल की 10 बूंदें जोड़ें। यह आपको एक अच्‍छा मूड देने में मदद करेंगे। 

फ्रेशनेस बाथ बॉम्‍ब 

पूरी तरह से तरोताजा होने के लिए आप यह आसान नुस्खा आज़माएं और अपना सरगर्मी बाथ बॉम्‍ब बनाएं। इसके लिए आप बाथ बॉम्‍ब में गुलाब या लैवेंडर ऑयल की 10 बूंदें, नींबू की 10 बूंदें और ताज़गी के लिए पचौली की 5 बूंदें लें। यह आपको पूरे दिन के लिए सक्रिय रखने के लिए एक बाथ बॉम्‍ब बनाते हैं। 

सुनिश्चित करें कि आप इन बाथ बॉम्‍ब को स्‍टोर करते समय अच्छी देखभाल करते हैं, ताकि आप उन्हें लंबे समय तक उपयोग कर सकें। ये बाथ बॉम्‍ब, घर का बना होने के साथ कई स्वास्थ्य लाभों से भरा है। यह आपके नहाने को बहुत मज़ेदार बनाते हैं।

Read More Article On Mind and Body In Hindi 

Disclaimer