वजन कम करने में मददगार है खीरे का डाइट प्लान (Cucumber Diet Plan), डायटीशियन से जानें इसके फायदे-नुकसान

वजन को तेजी से घटाने के लिए Cucumber Diet प्लान फायदेमंद हो सकता है। चलिए एक्सपर्ट से जानते हैं उनकी राय-

 
Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 24, 2021
वजन कम करने में मददगार है खीरे का डाइट प्लान (Cucumber Diet Plan), डायटीशियन से जानें इसके फायदे-नुकसान

मोटापे को कंट्रोल करना इन दिनों सबसे बड़ा टास्क हो चुका है। कोरोना की वजह से हुए लॉकडाउन में कई लोगों का वजन बढ़ गया है। ऐसे में इन दिनों वजन कम करना लोगों के सामने सबसे बड़ी चुनौती हो गई है। वजन को कम करने के लिए लोग कई तरह-तरह के डाइट और एक्सरसाइज रुटीन फॉलो कर रहे हैं। लेकिन कुछ लोग इस रुटीन को कम समय के लिए फॉलो करते हैं, जिसका उन्हें बेहतर रिजल्ट नहीं मिल पाता है और लोगों को लगता है कि उनका रुटीन सही से काम नहीं कर रहा है। लेकिन ऐसा नहीं है अगर आप नियमित रूप से सही डाइट प्लान और एक्सरसाइज करते हैं, तो आपका वजन कम हो सकता है। अगर आपका वजन एक बार संतुलित हो जाता है, तो वजन को कंट्रोल रखना बहुत ही आसान है। लेकिन इसके लिए नियमित एक्सरसाइज जरूरी है, ताकि आप जितनी कैलोरी ले रहे हैं, उतनी ही बर्न कर सकें। वजन को कम करने के लिए खीरा का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है।  

अगर आप वजन को इंस्टेंटली कम करना चाह रहे हैं, तो Cucumber Diet को अपने रुटीन में शामिल करें। आज हम आपको इस लेख में Cucumber Diet के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। चलिए डायट मंत्रा क्लीनिक की डायटीशियन कामिनी कुमारी से जानते हैं, क्या है Cucumber Diet और यह आपके लिए कितना है असरदार?  

क्या है Cucumber Diet?

डायटीशियन कामिनी कुमारी बताती हैं कि वजन को तेजी से कम करने में कुकुंबर डाइट आपकी मदद कर सकता है। जैसा कि नाम से साफ होता है कि इस डाइट प्लान में आपको खीरे का सेवन अधिक करना होता है। दरअसल, खीरे में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है और फाइबर की अधिकता होती है। ऐसे में जब आप खीरे का सेवन करते हैं, तो फाइबर की वजह से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगी रहती है। जिससे बार-बार खाने की क्रेविंग नहीं होती है। वहीं, आप खीरे से शरीर में कैलोरी इनटेक कम करते हैं। जिससे आपका वजन तेजी से कम होता है। Cucumber Diet के दौरान खीरे के साथ-साथ कई तरह के फल, उबले अंडे और नट्स खाने की सलाह दी जाती है। ताकि शरीर में पोषण तत्वों की कमी न हो। 

इसे भी पढ़ें - क्या फुल फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करना हार्ट के लिए सुरक्षित है? जानें क्या कहती हैं डायटीशियन

वजन कम करने के लिए कितना असरदार है Cucumber Diet?

डायटीशियन बताती हैं कि Cucumber Diet फॉलो करने के दौरान आप काफी ज्यादा कम कैलोरी की इनटेक करते हैं, जिसकी वजह से आपका वजन तेजी से कम हो सकता है। लेकिन जब आप पुन: अपनी पूरी डाइट में लौटते हैं, तो इससे आपका वजन तेजी से दोबारा बढ़ सकता है। इसलिए कभी भी Cucumber Diet फॉलो करने के तुरंत बाद पूरी डाइट में न लौंटे। धीरे-धीरे अपने डाइट में बदलाव करें। जैसे खीरे के सलाद के साथ-साथ कछ स्प्राउट्स शामिल करें। इसके अलावा धीरे-धीरे अपने आहार में रोटी और दाल शामिल करें। इस तरह आप अपने घटे हुए वजन को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं। 

Cucumber Diet प्लान के नुकसान

1. कुकुंबर डाइट में आपको खीरे का अधिक सेवन करना होता है। ऐसे में अगर आप लंबे समय तक इस डाइट प्लान को फॉलो करते हैं, तो आपका शरीर में कमजोरी आ सकती है।

2. Cucumber Diet प्लान सही से न फॉलो करने बालों का वजन दोबारा पहले जैसा हो सकता है। 

3. ज्यादा मात्रा में खीरे का सेवन करने से आपकी पाचन शक्ति कमजोर हो सकती है। दरअसल, खीरे में फाइबर की अधिकता होती है, जिसे पचाने में काफी वक्त सकता है। इसलिए अगर आपका पाचनतंत्र कमजोर है, तो जरूरत से ज्यादा खीरा न खाएं।

इसे भी पढ़ें - मेटाबोलिज्म तेज करने और वेट लॉस में मददगार हैं डाइजेस्टिव एंजाइम फूड्स, Luke coutinho से जानें क्या हैं ये 

4. जरूरत से ज्यादा खीरा खाने से आपको पेट फूलने की परेशानी हो सकती है। दरअसल, खीरे में करीब 95 फीसदी पानी मौजूद होता है, जिससे कारण आपका पेट भरा-भरा फील होता है। इसके अलावा खीरे के बीजों में कुकुरबिटिन नामक यौगिक मौजूद होता है, जिसके कारण पेशाब आने की परेशानी बढ़ जाती है। 

5. अगर आप एसिडिटी या फिर कब्ज की परेशानी से जूझ रहे हैं, तो Cucumber Diet प्लान फॉलो न करें। क्योंकि इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है। 

ध्यान रखें कि रात के समय में ज्यादा खीरे का सेवन न करें। इससे आपको रात में पेशाब के लिए बार-बार उठना पड़ सकता है। इसके अलावा अगर आप Cucumber Diet प्लान फॉलो करना चाहते हैं, तो एक बार अपने हेल्थ एक्सपर्ट से जरूर राय लें।

Read More Articles on Weight Management in Hindi

Disclaimer