रात को नाखून काटना चाहिए या नहीं? जानें नाखून काटने का सही समय और तरीका

अगर आप भी रात में बैठ कर आराम से नाखून काटते हैं तो, ऐसा ना करें। आइए जानते हैं नाखून काटने का सही और सबसे हेल्दी तरीका। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Aug 19, 2021 15:07 IST
रात को नाखून काटना चाहिए या नहीं? जानें नाखून काटने का सही समय और तरीका

नाखून हमारी हाथों की खूबसूरती बढ़ाते है। अगर ये खराब और डैमेज होते हैं तो इनसे हमारे हाथों की खूबसूरती भी खराब हो जाती है। इसलिए नाखून की सही देखभाल करना बेहद जरूरी है। नाखून की देखभाल की बात आते ही सबसे पहली बात आती है नाखून काटने की। नाखून काटने को लेकर अक्सर हमारे यहां घरों में कहा जाता है कि रात में नाखून नहीं काटना चाहिए (why we should not cut nails at night)। इसका कारण पूछने पर ज्यादातर लोग यही कहते हैं कि इससे आप बीमार पड़ जाते हैं। पर क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों कहा जाता है या इसके पीछे साइंस क्या है? दरअसल, रात में नाखून काटने से नाखून के टुकड़े इधर-उधर गिरते हैं और उन्हें इकट्ठा करना और फेंकना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में ये नाखून के टुकड़े स्वच्छता के लिए खतरा हैं और अनजाने में खाद्य पदार्थों में जा कर मिल सकते हैं और एलर्जी का कारण बन सकते हैं। पर अगर ऐसा है तो नाखून काटने का सही समय क्या है (when should you cut your nails)? आइए हम आपको बताते हैं।

inside1nailcuttingtips 

Image credit:freepik

नाखून काटने का सही समय-When should you cut your nails? 

अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी एसोसिएशन (American academy of dermatology association) की मानें तो, नहाने के बाद या शॉवर लेने के बाद अपने नाखूनों को काटने का सबसे अच्छा समय होता है क्योंकि तब हमारे नाखून पानी या साबुन के पानी में भिगे हुए रहते हैं और बहुत ही आराम से कट जते हैं। 

अगर बात रात को नाखून काटना चाहिए या नहीं? की करें, तो नाखून केराटिन से बने होते हैं और जब हम इन्हें रात में  काटते हैं तो, रात में या ज्यादा देर तक पानी के संपर्क में ना आ पाने की वजह से ये सख्त हो जाता हैं। इसलिए सुबह जब नहाते हैं या दिन के समय में नाखून काटते हैं तो, दिन भर हमारे नाखून पर्याप्त मात्रा में भीगते रहते हैं, जिससे वो सूखते नहीं और ना ही खराब होते हैं। 

इसे भी पढ़ें : सारा अली खान की खूबसूरती का राज है खाने की ये आम सी चीज, जानें चेहरे और बालों के लिए कैसे करें इसका इस्तेमाल

नाखून काटने का सही तरीका-How to cut your nails properly

1. हमेशा नाखून गीला करके काटें

नाखून काटने का सही तरीका यही है कि आप अपने नाखूनों को पहले हल्के तेल में डाल कर रखें या फिर पानी में डाल कर रखें। इससे आपके नाखून नरम हो जाएंगे और आप इन्हें अच्छे से काट पाएंगे। इसलिए अपने नाखूनों को ट्रिम करने के लिए नहाने के बाद का समय चुनें। हालांकि, अगर आप रात में नाखून काट रहे हैं, तो अपने नाखूनों को नरम करने के लिए कुछ मिनट के लिए गुनगुने पानी में भिगो दें और फिट नाखून काटने के बाद उन पर तेल लगा लें। इससे नाखून मुलायम रहेंगे। 

inside2nailcuttingtips

Image credit: FREENESS.us

2. सही नेल कटर चुनें

नाखून काटने के लिए एक सही नेल कटर का होना बेहद जरूरा है। इसके लिए आप नाखून क्लिपर या नाखून के लिए कैंची का प्रयोग कर सकते हैं। अपने पैर की उंगलियों के लिए एक टोनेल क्लिपर का प्रयोग करें।  नेल कटर के इस्तेमाल को लेकर कुछ बातें ध्यान में रखे कि

  • -सबसे पहले तो अपना खुद का पर्शनल नेल कटर रखें और उसे किसी के साथ शेयर ना करें।
  • -नाखून काटने से पहले नेल कटर को डिसइंफैक्टेंट में डाल कर रखें और फिर इसे ब्रश से स्क्रब करके साफ कर लें।
  • -अब नाखून जब आप काट लें तो उसके बाद भी नेल कटर  को गर्म पानी में धो लें और उन्हें  रखने से पहले पूरी तरह से सुखा लें।

3. नाखून काटने के लिए सही जगह चुनें

अक्सर लोगों की आदत होती है कि वो कहीं भी बैठ कर नाखून काटना शुरू कर देते हैं। जो कि बहुत गलत आदत है। कोशिश करें कि किसी बोर्ड का उपयोग करें या फि किसी मजबूत सतह पर हाथ रख कर आराम से नाखून काटें। नाखून काटने के बाद उस बोर्ड को उठाएं और नाखून को डस्टबिन में डाल लें। नाखून कभी भी कपड़ों या फर्नीचर जैसी चीजों पर ना काटें।

इसे भी पढ़ें : एसेंशियल ऑयल्स से घर पर बनाएं बेहतरीन नैचुरल परफ्यूम, जिसकी खुश्बू से तन-मन दोनों रहेंगे फ्रेश

4. नाखूनों को ट्रिम करने का सही तरीका जानें

अपने नाखूनों को ट्रिम करने के लिए, लगभग सीधे नाखून के आर-पार काटें। कोनों पर नाखूनों को थोड़ा गोल करें। नाखून की साइज कोई बड़ी या कोई छोटी ना हो इसलिए पैरों के नाखूनों को ट्रिम करते समय सीधे काटें। हाथ के नाखूनों की तुलना में पैर के नाखून अधिक धीरे-धीरे बढ़ते हैं, इसलिए आप पा सकते हैं कि आपको इन नाखूनों को उतनी बार ट्रिम करने की जरूर नहीं है, जितनी कि हाथों की। अब एक नेल फाइल या एमरी बोर्ड का उपयोग करके असमान या खुरदुरे किनारों को चिकना करें। नाखून को हमेशा एक ही दिशा में फाइल करें, क्योंकि आगे-पीछे फाइल करने से आपके नाखून कमजोर हो सकते हैं।

5.  क्यूटिकल्स को ना काटें

क्यूटिकल्स नाखून की जड़ की रक्षा करते हैं, इसलिए अपने क्यूटिकल्स को काटने या उन्हें पीछे करने से बचें। जब आप अपने क्यूटिकल्स को काटते हैं, तो बैक्टीरिया और अन्य कीटाणुओं का आपके शरीर में प्रवेश करना और नाखून में इंफेक्शन का कारण बनना आसान हो जाता है। ऐसे में अगल नाखून में संक्रमण हो जाता है, तो कभी-कभी इसे ठीक होने में एक लंबा समय भी लग सकता है।

ध्यान रहे कि नाखून काटने के बाद उन्हें मॉइस्चराइज करना ना भूखें। साथ ही कोशिश करें कि नाखून काटने के बाद अपने हाथ धो कर आएं, फिर उसे सूखने दें और तब मॉइस्चराइजर या तेल लगाएं। इससे आपके नाखून हमेशा खूबसूरत रहेंगे।

Main image credit: getty images

Read more articles on Fashion-Beauty in Hindi

Disclaimer