एसेंशियल ऑयल्स से घर पर बनाएं बेहतरीन नैचुरल परफ्यूम, जिसकी खुश्बू से तन-मन दोनों रहेंगे फ्रेश

अगर आप एक ऐसा परफ्यूम बनाना चाहते हैं जिससे वातावरण को भी कोई नुकसान न पहुंचे और उसे आप घर पर ही बना लें तो आज का आर्टिकल जरूर पढ़ें।

 
Monika Agarwal
फैशन और सौंदर्यWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jul 25, 2021Updated at: Nov 05, 2021
एसेंशियल ऑयल्स से घर पर बनाएं बेहतरीन नैचुरल परफ्यूम, जिसकी खुश्बू से तन-मन दोनों रहेंगे फ्रेश

क्या आप वातावरण के बढ़ते हुए प्रदूषण को देख कर चिंतित रहते हैं? अगर आप इसके लिए अपनी तरफ से कोई छोटा मोटा योगदान देना चाहते हैं तो आप खुद से ही शुरुआत कर सकते हैं। अगर आप एक परफ्यूम लवर हैं तो आप एसेंशियल ऑयल (Essential Oil) का प्रयोग करके एक बहुत अच्छी खुशबू वाला परफ्यूम बना सकते हैं। इसमें सभी इंग्रेडिएंट्स भी प्राकृतिक होते हैं। यह आपकी स्किन को और वातावरण दोनों को ही किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते। हम आपके लिए आज एक ऐसी परफ्यूम बनाने की विधि ले कर आए हैं जिसे आप घर पर ही बना सकते हैं और उसकी खुशबू भी काफी लंबे समय तक रहती है। ट्रैवल करते समय या ऑफिस जाते समय इस परफ्यूम को अपने साथ ले कर जाना एक बहुत अच्छा आईडिया है। 

inside2PERFUME

एसेंशियल ऑयल्स से घर पर बनाएं नैचुरल परफ्यूम-DIY Homemade Perfume

स्टेप 1 : सॉल्यूशन तैयार करें (Make Solution)

एक बॉटल लें और उसके अंदर, 2 चम्मच बादाम का तेल और 6 से 7 बूंद एसेंशियल ऑयल (Essential Oil) की डाल लें। अगर आपको यह तेल पसंद नहीं है तो कोई भी अपनी मर्जी का और अपनी पसंद की सुगंध वाले एसेंशियल ऑयल का प्रयोग आप कर सकते हैं।

स्टेप 2 : इसे कुछ देर के लिए सेट होने दें (Let It Set For a While) 

एक मिनट के लिए अब इस बॉटल को शेक करते रहें। फिर किसी छाया वाली जगह में इस बॉटल को रख दें और लगभग 2 से 3 दिन के लिए वहीं छोड़ दें ताकि दोनों तेल आपस में मिल सकें और वह एक जगह जम सकें।

इसे भी पढ़ें : घर से परफ्यूम या डियोड्रेंट लगाना भूल जाएं तो अपनाएं ये 5 आसान उपाय, नहीं आएगी शरीर से बदबू

स्टेप 3 : इसे फिल्टर कर लें (Filter It)

जब 2 दिन हो जाएं तो इस सॉल्यूशन में दो चम्मच फिल्टर किया हुआ पानी मिक्स कर लें। अब इसे दो मिनट के लिए शेक कर लें और फिर सभी चीजों को एक फिल्टर की मदद से छान लें।

स्टेप 4 : अब इसे स्टोर कर लें (Store it)

इस परफ्यूम को अब एक स्टोर कर के रख लें। बस यह ध्यान रखें कि आपको इस बॉटल को एक हफ्ते के लिए गर्मी या लाइट से दूर रखना है।

inside1essentialoilperfume

स्टेप 5 : यह परफ्यूम अब प्रयोग होने के लिए तैयार है (Use It)

जब एक हफ्ते का समय हो जाए तो बॉटल लें और अगर उसके नीचे कुछ पार्टिकल जमा हो गए हैं तो उनको छान कर अलग कर दें। इसके लिए मेश फिल्टर का प्रयोग करें। अब इस नेचुरल परफ्यूम को एक खूबसूरत सी कांच की स्प्रे बॉटल में डाल लें। अब आप इसे अपने शरीर पर प्रयोग कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : आपका फाउंडेशन भी है ऑयली तो स्किन पर लगाने से पहले अपनाएं ये 5 स्टेप्स ताकि लंबे समय तक टिका रहे फाउंडेशन

यह परफ्यूम एकदम प्राकृतिक है और अगर आपको केमिकल युक्त परफ्यूम से नुकसान जैसे खुजली या इरीटेशन होती है तो आप एसेंशियल ऑयल (Essential Oil) का प्रयोग निश्चिंत हो कर करें। इसके प्रयोग से आपको इस प्रकार की कोई समस्या नहीं आने वाली है। गर्मियों के दौरान इसका प्रयोग करना बेस्ट रहता है क्योंकि इस दौरान आप कुछ हैवी वियर नहीं कर सकते हैं। यह लाइट वेट परफ्यूम आपके शरीर से एक माइल्ड सुगंध देगा। जिससे पसीने या बॉडी ऑडोर की समस्या भी दूर होगी और आपको लोगों में शर्मिंदा नहीं होना पड़ेगा। इसकी सबसे अच्छी बात है की यह इको फ्रेंडली भी है।

अगर आपके किसी प्रिय का जन्मदिन आ रहा है और आपका बजट लो है तो आप यह DIY परफ्यूम बना कर उन्हें गिफ्ट कर सकते हैं। यह उनको बहुत पसंद आयेगा और कोई बता भी नहीं पाएगा की यह आपने खुद ही घर पर तैयार किया है।

Read more articles on Fashion and Beauty in Hindi

Disclaimer