बीते 24 घंटे में आए 13 हजार से ज्यादा नए मामले, 38 लोगों की मौत, देश में फिर से डराने लगा कोरोना संक्रमण

देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति लगातार गंभीर हो रही है, बीते 24 घंटे में कोरोना के 13,313 नए मामले और 38 मौतें दर्ज हुई हैं।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 23, 2022Updated at: Jun 23, 2022
बीते 24 घंटे में आए 13 हजार से ज्यादा नए मामले, 38 लोगों की मौत, देश में फिर से डराने लगा कोरोना संक्रमण

देश में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति दिन ब दिन डरावनी होती जा रही है। चौथी लहर की आशंका के बीच लगातार बढ़ रहे कोरोना के नए मामले चिंता बढाने वाले हैं। देश में गुरुवार को दर्ज किये गए कोरोना वायरस के नए मामले बुधवार के मुकाबले 8.6 फीसदी ज्यादा हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस के 13,313 नए मामले सामने आए हैं। बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना से संक्रमित 38 लोगों की मौत भी हुई है। देश में अब तक कोरोना से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 43,344,958 हो गई है वहीं इस महामारी की चपेट में आकर जान गंवाने वाले लोगों की संख्या भी बढ़कर 524,941 हो गयी है। 

देश में कोरोना के एक्टिव मामले (Coronavirus Active Cases in India)

बीते 24 घंटे में 13 हजार से ज्यादा मामले सामने आने के बाद कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या भी बढ़ी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना के एक्टिव मामले बढ़कर 83, 990 हो चुके हैं। देश के कई राज्यों में कोरोना संक्रमण के नए मामले लगातार बढ़ रहे हैं। आकंड़ों के अनुसार बीते 24 घंटे के दौरान देश में कोरोना से संक्रमित 10,972 मरीज ठीक भी हुए हैं। देश में कोरोना संक्रमण से अब तक ठीक होने वाले कुल लोगों की संख्या 42,73,602 हो गयी है। देश में कोरोना संक्रमण की रिकवरी दर भी लगातार 98 प्रतिशत के आसपास बनी हुई है। जनवरी और फरवरी माह में कोरोना की तीसरी लहर के दौरान बनी स्थिति के मुकाबले जून में सामने आ रहे कोरोना के मामलों में गंभीर लक्षण नहीं देखे जा रहे हैं। 

Coronavirus Latest Update India

इसे भी पढ़ें: 2 साल में 4 करोड़ भारतीय हुए 'लॉन्ग कोविड' के शिकार, इस वैरिएंट से Long Covid का ज्यादा खतरा

देश के इन राज्यों में कोरोना संक्रमण की स्थिति गंभीर (Coronavirus Cases in India Statewise)

महाराष्ट्र, केरल, दिल्ली और तमिलनाडु जैसे राज्यों में कोरोना संक्रमण की स्थिति लगातार गंभीर बनी हुई है। महाराष्ट्र में रोजाना सामने आ रहे कोरोना के मामले चौंकाने वाले हैं। वहीं राजधानी दिल्ली में बीते दिनों कोरोना के मामले में मामूली कमी देखी गयी थी लेकिन अब फिर से दिल्ली में भी कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। देश के इन राज्यों में कोरोना संक्रमण की स्थिति इस प्रकार से है-

महाराष्ट्र- सरकारी आंकड़ों के मुताबिक बीते दिन महाराष्ट्र में कोरोना के 3,260 नए मामले दर्ज किये गए हैं और इस दौरान तीन मरीजों की मौत हुई है। 3 हजार से ज्यादा आए मामलों में मुंबई से 1,648 मामले हैं।

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस इन 5 अंगों को पहुंचाता है सबसे ज्यादा नुकसान, ऐसे पहचानें शरीर में वायरस के लक्षण

केरल- केरल राज्य में भी कोरोना संक्रमण की स्थिति लगातार गंभीर बनी हुई है। आंकड़ों के अनुसार केरल में बीते दिन कोरोना के 3,890 नए मामले दर्ज किये गए हैं और इस दौरान कोरोना संक्रमण से 7 लोगों की मौत हुई है। 

दिल्ली- देश की राजधानी दिल्ली में भी कोरोना संक्रमण की स्थिति लगातार गंभीर बनी हुई है। दिल्ली सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते दिन राजधानी दिल्ली में कोरोना के 1,383 नए मामले सामने आए हैं और इस दौरान 1 मरीज की मौत दर्ज हुई है।

देश में कोरोना टीकाकरण के आंकड़े (Covid Vaccination Data India)

देश में कोरोना संक्रमण के खिलाफ सरकार की तरफ से लगातार वैक्सीनेशन प्रोग्राम चलाया जा रहा है। अब तक के आंकड़ों के मुताबिक देश में कुल 1,96,62,11,973 कोरोना वैक्सीन की डोज लोगों को लगाई जा चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते दिन देश में कोरोना वैक्सीन की कुल 12,28,291 लोगों को लगाई गयी है। कोरोना के लगातार बदलते नए वैरिएंट के संक्रमण से बचने के लिए बूस्टर डोज भी देशभर में लगाए जा रहे हैं।

(Image Source - Freepik.com)

Disclaimer