Covid Update: कोरोना के मामलों में आई कमी, 24 घंटे में 9,923 नए मामले और 17 की मौत

देश में कोरोना वायरस के मामलों में काफी कमी देखने को मिली है, बीते 24 घंटे में देश में 9,923 नए मामले दर्ज हुए हैं।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 21, 2022Updated at: Jun 21, 2022
Covid Update: कोरोना के मामलों में आई कमी, 24 घंटे में 9,923 नए मामले और 17 की मौत

भारत में कोरोना वायरस के मामलों में बीते 5 दिनों से लगातार उछाल बना हुआ है, लेकिन बीते 24 घंटे में दर्ज हुए कोरोना के नए मामलों में काफी गिरावट देखने को मिली है। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों में कमी राहत भरी खबर है। हलांकि देश की आर्थिक राजधानी मुंबई समेत केरल और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। महाराष्ट्र, केरल और दिल्ली जैसे राज्य में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले हेल्थ एक्सपर्ट्स और डॉक्टर्स की चिंता का विषय बने हुए हैं। भले ही देश में कोरोना संक्रमण के रिकवरी दर 98 प्रतिशत से ज्यादा है लेकिन कोरोना संक्रमण की चपेट में आने के बाद लोगों को तमाम तरह की गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के नए 9,923 मामले दर्ज किये गए हैं और इस दौरान 17 लोगों की मौत भी हुई है।

इन राज्यों की स्थिति गंभीर (Coronavirus Cases in India Statewise)

देश में महाराष्ट्र, केरल और दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इन राज्यों से रोजाना सामने आ रहे कोरोना वायरस के मामले देश में आए कुल नए मामलों का लगभग 60 से 70 प्रतिशत बने हुए हैं। राजधानी दिल्ली में कुछ दिनों पहले कोरोना संक्रमण के नए मामलों में काफी गिरावट देखने को मिली थी लेकिन जून महीने के पहले सप्ताह से दोबारा नए मामले बढ़ने शुरू हो गए हैं। कोरोना संक्रमण के मामले में देश के कुछ प्रमुख राज्यों की स्थिति इस प्रकार से है। 

Coronavirus Cases Deaths Update

इसे भी पढ़ें: देश में नहीं थम रही कोरोना वायरस की रफ्तार, चीन से कोरोना फैलने को लेकर WHO चीफ ने कही चौंकाने वाली बात

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण (Covid Cases in Maharashtra)

महाराष्ट्र में बीते 5 दिनों से रोजाना 4 हजार से ज्यादा कोरोना के नए मामले सामने आ रहे थे। लेकिन मंगलवार को जारी महाराष्ट्र सरकार के आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में महाराष्ट्र में कोरोना के मामले 40 फीसदी से ज्यादा कम हुए हैं। आंकड़ों के मुताबिक महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,354 नए मामले दर्ज किये गए हैं। मुंबई में भी कोरोना के मामले काफी कम हुए हैं। बीते 24 घंटे के दौरान मुंबई शहर में कोरोना के 1,310 नए मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के नए मामलों में 40 प्रतिशत से ज्यादा की कमी अच्छा संकेत है।

केरल में कोरोना के मामले (Coronavirus Updates in Kerala)

सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी सूचना के मुताबिक केरल राज्य में बीते दिन कोरोना के 3,376 नए मामले सामने आए हैं। देश में कोरोना वायरस के नए मामलों में केरल दूसरे स्थान पर है। केरल में लगातार कोरोना वायरस के केसेस बढ़ रहे हैं जिसको लेकर सरकार बेहद चिंतित है। 

दिल्ली में कोरोना के मामले (Covid Cases in Delhi)

दिल्ली सरकार द्वारा जारी हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में है। सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक राजधानी दिल्ली में बीते दिन कोरोना के मामले कम हुए हैं, इस दौरान कोरोना के 1,060 नए मामले दर्ज किये गए हैं। बीते दिन राजधानी में कोरोना संक्रमण के चलते 6 मरीजों की मौत भी दर्ज की गयी है। 

इसे भी पढ़ें: 2 साल में 4 करोड़ भारतीय हुए 'लॉन्ग कोविड' के शिकार, इस वैरिएंट से Long Covid का ज्यादा खतरा

गौरतलब हो की देश में कोरोना के मामलों में उतार-चढ़ाव के बीच कोरोना की चौथी लहर का खतरा लगातार बना हुआ है। कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ देश में टीकाकरण अभियान तेजी से चलाया जा रहा है। सरकार द्वारा जारी ताजा आकड़ों के मुताबिक देश में अब तक नेशनल वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तहत कुल 196 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन का डोज लोगों को दिया जा चुका है।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer