देश में नहीं थम रही कोरोना वायरस की रफ्तार, चीन से कोरोना फैलने को लेकर WHO चीफ ने कही चौंकाने वाली बात

देश में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना के 12,717 नए मामले सामने आए हैं, इस दौरान 18 लोगों की मौत हुई है,  WHO चीफ ने चीन को लेकर बड़ी बात कही है।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 20, 2022Updated at: Jun 20, 2022
देश में नहीं थम रही कोरोना वायरस की रफ्तार, चीन से कोरोना फैलने को लेकर WHO चीफ ने कही चौंकाने वाली बात

देश में कोरोना वायरस के नए मामले लगातार बढ़ रहे हैं। बीते सप्ताह में देश में सामने आए कोरोना के मामले फरवरी महीने के बाद सबसे ज्यादा हैं। आंकड़ों के मुताबिक बीते सप्ताह में (13 जून से 19 तक) देश में सामने आए कोरोना वायरस के मामले 79,250 से ज्यादा हैं। इस तरफ से अगर आंकड़ों पर गौर करें तो देश में जून महीने के दूसरे सप्ताह के दौरान कोरोना के कुल 48,769 मामले ही सामने आए थे। तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामले सरकार और डॉक्टर्स की चिंता का विषय बने हुए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 12,717 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद देश में कोरोना से संक्रमित होने वाले कुल लोगों की संख्या बढ़कर 4,33,09,409 हो गयी है। आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के चलते 18 लोगों की मौत भी हुई है जिसके बाद देश में कोरोना संक्रमण से होने वाली कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर 5,24,873 हो गया है। देश में कोरोना के एक्टिव मामले भी तेजी से बढ़े हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत में कोरोना की रिकवरी दर 98.62 प्रतिशत है।

इन राज्यों में कोरोना संक्रमण की स्थिति गंभीर (Coronavirus Cases in India Statewise in Hindi)

देश के कुछ प्रमुख राज्यों में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। देश में महाराष्ट्र, केरल और दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति बेहद गंभीर बनी हुई है। इन राज्यों में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले लगातार चिंता का विषय बने हुए हैं। महाराष्ट्र, केरल और दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति इस तरह से है।

इसे भी पढ़ें: HIV AIDS: वैक्सीन की एक सिर्फ एक डोज से खत्म हो सकेगी HIV की बीमारी, वैज्ञानिकों ने खोजा इलाज

 Covid Cases in India WHO Chief Says COVID Leaked From Labs

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण (Covid Cases in Maharashtra)

महाराष्ट्र सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी ताजा जानकारी के मुताबिक राज्य में बीते दिन कोरोना वायरस के 4,004 नए मामले दर्ज किये गए हैं। देश में सबसे ज्यादा कोरोना के नए मामले महाराष्ट्र राज्य से ही हैं। इन मामलों में से 2 हजार से ज्यादा मामले अकेले मुंबई शहर से दर्ज किये गए हैं। राज्य सरकार द्वारा जारी सूचना के मुताबिक महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के एक्टिव मामले 23,746 हैं। महाराष्ट्र में रविवार को कोरोना वायरस की जांच के लिए कुल 41, 823 सैंपल का परीक्षण किया गया है।

केरल में कोरोना वायरस की स्थिति (Coronavirus Cases in Kerala in Hindi)

केरल में भी कोरोना वायरस के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी सूचना के मुताबिक केरल राज्य में बीते 24 घंटे में कोरोना के 3,376 नए मामले सामने आए हैं। देश में कोरोना वायरस के नए मामलों में केरल दूसरे स्थान पर है। केरल में लगातार कोरोना वायरस के केसेस बढ़ रहे हैं जिसको लेकर सरकार बेहद चिंतित है। राज्य में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए लगातार सरकार के स्तर से प्रयास किये जा रहे हैं। 

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस इन 5 अंगों को पहुंचाता है सबसे ज्यादा नुकसान, ऐसे पहचानें शरीर में वायरस के लक्षण

दिल्ली में कोरोना संक्रमण की स्थिति (Coronavirus Cases in Delhi)

देश की राजधानी दिल्ली में भी कोरोना संक्रमण की स्थिति गंभीर बनी हुई है। दिल्ली में सरकार द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक बीते दिन 24 घंटे में 1,530 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। दिल्ली सरकार द्वारा जारी हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक दिल्ली में कोरोना के एक्टिव मामले 5, 542 हैं। राजधानी दिल्ली में बीते 24 घंटे के आंकड़ों के मुताबिक कोरोना की पॉजिटिविटी दर 8.41 प्रतिशत दर्ज की गई है।

चीन से कोरोना फैलने को लेकर WHO चीफ ने कहा ये ( WHO Chief Says COVID Leaked From Labs)

दुनियाभर में कोरोना वायरस महामारी का कहर जारी है। साल 2020 से दुनियाभर में तबाही का कारण बने हुए कोरोना वायरस के फैलने को लेकर अलग-अलग बातें कही जाती हैं। ऐसा माना गया है की कोरोना वायरस का संक्रमण चीन के वुहान शहर से पूरी दुनिया में फैला है। हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से चीन के वुहान शहर से कोरोना संक्रमण के फैलने को लेकर कभी भी आधिकारिक टिपण्णी नहीं की गयी है। लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस चीन के वुहान शहर से कोरोना संक्रमण के फैलने को लेकर बड़ी बात कह दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने एक यूरोपीय नेता के सामने यह माना है की चीन के वुहान शहर में स्थित एक लैब से लीक होने के बाद कोरोना वायरस पूरी दुनिया में फैला है। इससे पहले भी कोरोना वायरस की उत्पत्ति को लेकर चीन के वुहान शहर की लैब्स वाली थ्योरी को लेकर बात की थी।

इसे भी पढ़ें: World Blood Donor Day 2022: कोरोना काल में कर रहे हैं ब्लड डोनेशन? जरूर रखें इन बातों का ध्यान

देश में कोरोना संक्रमण के खिलाफ लगातार टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। भारत सरकार के नेशनल वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तहत अब तक देश में कुल 195 करोड़ से ज्यादा कोरोना वैक्सीन की डोज लोगों को लगाई गयी है। एक्सपर्ट्स का मानना है की देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों का कारण लोगों की लापरवाही भी है।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer