कोरोना काल में कर रहे हैं ब्लड डोनेशन? जरूर रखें इन बातों का ध्यान

कोरोना काल में रक्तदान करने वाले लोगों को संक्रमण से बचाव के सभी नियमों का पालन जरूर करना चाहिए, जानें रक्तदान से पहले ध्यान रखने वाली जरूरी बातें।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 25, 2021
कोरोना काल में कर रहे हैं ब्लड डोनेशन? जरूर रखें इन बातों का ध्यान

कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी से पूरी दुनिया के लोग प्रभावित हुए हैं। भारत समेत दुनिया के तमाम देश कोरोनावायरस की दूसरी लहर से जूझ रहे हैं। लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण के डर की वजह से लोग ब्लड डोनेट करने से बच रहे हैं, लेकिन इन सबके बीच भी ऐसे तमाम लोग हैं जो दूसरे की जान बचाने के लिए रक्तदान के लिए आगे भी आ रहे हैं। हमारे देश में रक्तदान का प्रतिशत कुल जनसंख्या के मुकाबले पहले से ही बेहद कम रहा है लेकिन कोरोनावायरस के कारण इसमें अब और कमी देखने को मिल रही है। कुछ महीने पहले ही, इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में स्वैच्छिक रक्तदान करने वाले लोगों की संख्या में काफी कमी देखने को मिली थी। कोरोनावायरस महामारी के इस दौर में ब्लड डोनेट करने से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखने की आवश्यकता है। अगर आप भी संक्रमण के इस समय में रक्तदान (Blood Donation During COVID 19 Times) करने जा रहे हैं तो इस लेख में बताई गयी जानकारी को जरूर ध्यान में रखें।

कोरोना काल में कौन कर सकता है रक्तदान? (Who Can Donate Blood During Covid 19?)

covid-and-blood-donation

कोरोनावायरस संक्रमण को देखते हुए सरकार ने ब्लड डोनेशन को लेकर एक विस्तृत दिशानिर्देश जारी किये हैं जिसका पालन करते हुए रक्तदान किया जा सकता है। कोई भी व्यक्ति जो शारीरिक रूप से स्वस्थ है और कोरोनावायरस से संक्रमित नहीं है या उसको पहले संक्रमण नहीं रहा है, वह रक्तदान कर सकता है। जो लोग कोरोना से संक्रमित होकर ठीक हो चुके हैं और उन्हें ठीक हुए 14 दिन से ज्यादा हो गया है वो भी अपना ब्लड डोनेट कर सकते हैं। जिन लोगों ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवा ली है वे अब वैक्सीन लगने के 14 दिन बाद रक्तदान कर सकते हैं। 

कौन लोग नहीं कर सकते ब्लड डोनेट? (Who Cannot Donate Blood During Covid 19?)

blood-donation-during-corona

एक्सपर्ट्स के मुताबिक रक्तदान करने के लिए सिर्फ वे लोग ही योग्य हैं जिनमें कोरोनावायरस संक्रमण का कोई लक्षण नहीं है। इसे अलावा कोरोना से पहले संक्रमित हुए ऐसे व्यक्ति जो किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें भी रक्तदान नहीं करना चाहिए। कोरोना के हल्के और मध्यम लक्षणों वाले मरीजों और कोरोना वायरस से ठीक हुए मरीज जिन्हें 14 दिन नहीं हुए हैं और उन्होंने अभी तक वैक्सीन नहीं लगवाई है, उन्हें भी रक्तदान न करने की सलाह दी गयी है। 

कोरोना काल में रक्तदान करने वालों को इन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए (Precautions That Blood Donors Should Take During Corona Times)

precautions-while-donating-blood-during-covid

कोरोना काल में रक्तदान करने वाले लोगों को विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। कोरोना संक्रमण के दौर में रक्तदान करने से पहले और बाद में भी इन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। 

  • - रक्तदान करने वाले लोगों को साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए, रक्तदान से पहले और बाद में हाथों को अच्छी तरह से साफ या सैनिटाइज जरूर करें।
  • - खुद को संक्रमण की चपेट में आने से बचाने के लिए मास्क और सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करें।
  • - रक्तदान करने के बाद घर वापस आने पर कपड़ों को जरूर बदलें और इन कपड़ों को अच्छी तरह से साफ करें।
  • - रक्तदान के बाद रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले पदार्थों का सेवन करें, रक्तदान के बाद सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीना फायदेमंद होता है।
  • - रक्तदान से पहले अपने शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेट करें।
  • - स्मोकिंग और शराब के सेवन से दूरी बनायें।
  • - आयरन की उचित मात्रा वाले पोषक तत्वों का सेवन करें।
  • - इन्फेक्शन आदि से बचने के लिए रक्तदान के बाद घर पर आकर भाप जरूर लें।
  • - रक्तदान स्थल पर चीजों को छूने से बचें और किसी भी चीज को छूने से पहले और बाद में हाथों को साफ जरूर करें।

इसके अलावा रक्तदान जिस जगह पर किया जा रहा है वहां भी साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। अस्पतालों में भी सामाजिक दूरी के नियमों का पालन किया जाना चाहिए। रक्तदान से पहले थर्मल स्क्रीनिंग जरूर की जानी चाहिए। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी। कोरोना काल में अगर आप भी रक्तदान करने जा रहे हैं तो इन बातों का पालन जरूर करें।

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer