ज्यादा देर बैठने से हो रहा है पीठ दर्द तो अपनाएं ये 5 आसान उपाय

ज्‍यादा देर बैठने के कारण आपको भी पीठ में तेज दर्द होता है तो आप कुछ आसान उपाय अपना सकते हैं 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 14, 2022Updated at: Jun 14, 2022
ज्यादा देर बैठने से हो रहा है पीठ दर्द तो अपनाएं ये 5 आसान उपाय

कई बार ज्‍यादा देर बैठने के कारण पीठ में दर्द की समस्‍या होती है। एक ही पोज‍िशन में ज्‍यादा देर के ल‍िए रहना नुकसानदायक होता है इसल‍िए हमें हर आधे घंटे में अपनी पोज‍िशन को जरूर बदलना चाह‍िए। आपको बता दें क‍ि ज्‍यादा देर बैठने के कारण पीठ में दर्द अक्‍सर ऑफ‍िस जाने वाले लोगों में ज्‍यादा होती है क्‍योंक‍ि उन्‍हें लंबे समय के ल‍िए एक ही जगह पर बैठे रहना होता है पर दर्द से बचने के ल‍िए आप हर आधे घंटे में 2 से 3 म‍िनट का ब्रेक जरूर लें वहीं अगर आपको भी ज्‍यादा देर बैठे रहने के कारण पीठ में दर्द की समस्‍या हो रही है या होती है तो आप कुछ आसान उपाय अपना सकते हैं ज‍िनके बारे में हम आगे बात करेंगे। 

walk to reduce back pain 

1. आराम करने के बजाय वॉक करें (Walking)

अगर आपकी पीठ में लंबे समय से बैठे रहने के कारण दर्द हो रहा है तो मसल्‍स के स्‍ट‍िफनेस के कारण भी हो सकता है। लंबे समय तक एक ही पोज‍िशन में रहने से अक्‍सर ऐसी समस्‍या हो जाती है ज‍िसे दूर करने के ल‍िए आप आराम करने के बजाय वॉक करें। कुछ देर टहलने से मांसपेश‍ियों की अकड़न दूर हो जाएगी और दर्द ठीक हो जाएगा। इसके अलावा आप योगा भी कर सकते हैं पर ज्‍यादा जोर पीठ पर देने से बचें।    

2. ठंडी या गरम स‍िकाई करें (Cold or warm compresses)

लंबे समय से बैठे रहने के कारण अगर आपको पीठ में दर्द हो रहा है तो आपको पीठ के उस ह‍िस्‍से की स‍िकाई करना चाह‍िए। स‍िकाई करने से पेन कम होगा। स‍िकाई आप गरम और ठंडी दोनों कर सकते हैं। ठंडी स‍िकाई करने के ल‍िए बर्फ को तौल‍िए में लपेटकर दर्द वाली जगह लगाएं और गरम स‍िकाई करने के ल‍िए आप हीट‍िंग पैड या गरम नमक की पोटली का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इन तरीकों से ब्‍लड फ्लो बेहतर होगा और दर्द दूर हो जाएगा।    

इसे भी पढ़ें- पीठ में दर्द से हैं परेशान? छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये 5 आसान टिप्स  

3. बर्ड डॉग पोज ट्राय करें (Try bird dog pose)

अगर आपकी पीठ में लंबे समय से बैठने के कारण तेज दर्द उठ रहा है तो आप बर्ड डॉग पोज ट्राय करें- 

  • सबसे पहले आप दोनों हाथ व पैर को जमीन पर टि‍का लें और बैक को स्‍ट्रेट कर लें। 
  • अब आप एक पैर को एक्‍सटेंड करें और दूसरे आर्म को स्‍ट्रेट करें।     
  • 5 से 10 सेकेंड के ल‍िए होल्‍ड करें फ‍िर रेस्‍ट करें। 
  • दूसरे पैर और हाथ से भी आपको ये ही स्‍टेप्‍स दोहराने हैं।

4. नमक स्नान (Salt bath)

ज्‍यादा देर बैठने के कारण पीठ में दर्द महसूस हो रहा है तो आप सॉल्‍ट बॉथ ले सकते हैं। नमक के पानी से नहाने से दर्द दूर होता है और आराम म‍िलता है। पीर‍ियड्स के दौरान होने वाले मसल्‍स पेन से आराम पाने में भी इस मेथड को अपना सकते हैं। आप नमक को नहाने के पानी में म‍िलाकर उससे नहाएं या तौल‍िए को नमक के पानी में भ‍िगोकर दर्द वाली जगह पर लगाएं तो आराम म‍िलेगा।    

5. दर्द दूर करने वाले फूड्स (Food that cures pain)

  • अगर आपको दर्द महसूस हो रहा है तो आप ग्रीन टी का सेवन करें, इसमें सूजन और दर्द दूर करने वाले गुण होते हैं। 
  • पीठ में होने वाले दर्द को दूर करने के ल‍िए आप हल्‍दी का सेवन करें, हल्‍दी का दूध पी सकते हैं, उससे बैक और कमर का दर्द दूर होता है। 
  • व‍िटाम‍िन डी की कमी से भी पीठ में दर्द होता है, आप संतरे का रस प‍िएं, अनाज खाएं, डेयरी उत्‍पादों का सेवन करें।    

अगर इन उपायों से भी पीठ का दर्द दूर हो न हो तो आप फ‍िज‍िकल थैरेप‍िस्‍ट के पास जा सकता हैं, वो आपकी स्‍पाइन को अलाइन करने का सही तरीका बताएंगे और आपको बताएंगे क‍ि आगे चलकर पीठ में दर्द हो तो आप ऐसी स्‍थित‍ि‍ में क्‍या करें।

Disclaimer