देश में अब तक लग चुके 194.12 करोड़ कोविड के टीके, 12-14 साल के 3.44 करोड़ बच्चों को लगी पहली डोज

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक कुल 194 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है, जानें देश में वैक्सीनेशन की स्थिति

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 07, 2022Updated at: Jun 07, 2022
देश में अब तक लग चुके 194.12 करोड़ कोविड के टीके, 12-14 साल के 3.44 करोड़ बच्चों को लगी पहली डोज

देश में कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर से बढ़ने शुरू हो गए हैं। बीते कुछ दिनों से कोरोना के नए मामलों में कमी आई थी लेकिन एक बार फिर कोरोना के नए मामलों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। कोरोना के बढ़ते मामले और चौथी लहर की आशंका के बीच सरकार की तरफ से राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान (Covid Vaccination) चलाया जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक 194 करोड़ 12 लाख कोरोना वैक्सीन की डोज लोगों को दी जा चुकी है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज भी लोगों को तेजी से लगाया जा रहा है। अगर हम कोरोना के आंकड़ों की बात करें तो बीते 24 घंटे में देश में कुल 3,714 नए मामले सामने आये हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे में 10 लाख से ज्यादा कोरोना वैक्सीन की डोज लोगों को लगाई गयी है।

12-14 साल की उम्र के बच्चों को 3 करोड़ से ज्यादा डोज (Covid Vaccination for Age Group 12-14 Years)

Covid Vaccine Roundup in India

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में 12 साल से 14 साल की उम्र के बच्चों को अब तक कुल 3 करोड़ 44 लाख वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। इन लोगों को वैक्सीन लगने के बाद नियत समय पर दोबारा से वैक्सीन की दूसरी डोज दी जाएगी। 16 मार्च से देश में 12 साल से लेकर 14 साल के बच्चों का टीकाकरण शुरू किया गया था। एक आंकड़े के मुताबिक इस उम्र के बच्चों की कुल संख्या मार्च में 4.7 करोड़ थी। सरकार की तरफ से ज्यादा से ज्यादा लोगों के वैक्सीनेशन पर ध्यान दिया जा रहा है। 

प्रिकॉशन डोज की स्थिति (Covid Precautions Dose India Update)

कोरोना वायरस के दुनियाभर में बढ़ते मामले के बीच सरकार की तरफ से प्रिकॉशन डोज लगाने की अनुमति दी गयी है। सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइन के मुताबिक देश में सभी पात्र लोगों को वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज लगवाने की अनुमति दी गयी है। सरकार द्वारा जारी ताजा आंकड़े के मुताबिक बीते दिन शाम तक देश में 18 साल से लेकर 59 साल के उम्र के लोगों को कोरोना की कुल 1,04,295 एहतियाती खुराक या प्रिकॉशन डोज दी गयी। इसके अलावा अब तक कुल 26,28,276 लोगों को प्रिकॉशन डोज दी जा चुकी है।

इसे भी पढ़ें : कोरोना वायरस इन 5 अंगों को पहुंचाता है सबसे ज्यादा नुकसान, ऐसे पहचानें शरीर में वायरस के लक्षण

गौरतलब हो कि देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और बीते 24 घंटे में कोरोना के 3,714 नए मामले दर्ज किये गए हैं। केरल और महाराष्ट्र में कोरोना के मामले बढ़ने के बाद अब देश में कोविड का आंकडा बढ़ने लगा है। इसके अलावा बीते 24 घंटे में 7 लोगों की मौत भी हुई है।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer